सीरिया के खिलाफ नहीं करेंगे एकतरफा कार्रवाई: ओबामा

america obamaवाशिगंटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया में सत्ता परिवर्तन की मांग की है। हालांकि उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद शासन के खिलाफ किसी एकतरफा कार्रवाई से इंकार किया है। साथ ही, उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों और सीरिया में विपक्ष का साथ देने का वचन दिया है।

अमेरिका की यात्रा पर आए तुर्की के प्रधानमंत्री रिसीप तैय्यिप इडरेगन के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में ओबामा ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय समस्या है। मुझे उम्मीद है कि हम इससे जुड़े सभी पक्षों के साथ मिलकर काम करते रहेंगे, ताकि इस समस्या का समाधान निकल सके। इससे सीरिया में शांति स्थापित हो सकेगी और क्षेत्र में स्थिरता आएगी।

उन्होंने कहा कि यह काम अमेरिका केवल खुद नहीं कर सकता है। मेरा मानना है कि प्रधानमंत्री समेत क्षेत्र का कोई भी नेता यह नहीं सोचता है कि अमेरिका की एकतरफा कार्रवाई से सीरिया में बेहतर परिणाम मिल सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चाहिए कि वे सीरयाई विपक्ष को मजबूती प्रदान करना जारी रखें।

सीरिया में विपक्ष खुद को असद शासन से बचाने के लिए लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चाहिए कि वह असद पर दबाव बनाए रखे, ताकि उन्हें यह पता चल सके कि उनके शासन की वैधता नहीं बची है और उन्हें पद छोड़ना होगा।

बराक ओबामा ने उम्मीद जाहिर की कि अमेरिका और रूस अगले महीने सीरिया के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन का आयोजन करने में सफल होंगे।

error: Content is protected !!