ड्रीमलाइनर पी रहे ज्यादा तेल

air india, boeing,मुंबई। ईधन खर्च घटाने के इरादे से बोइंग के महंगे ड्रीमलाइनर विमान खरीदने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया को मोटी चपत लगने वाली है। बोइंग ने इन विमानों में 20 फीसद कम ईंधन खपत का दावा किया था लेकिन अब पता चला है कि ड्रीमलाइनर केवल 17 फीसद ईंधन ही बचा पा रहे हैं। यह तथ्य सामने आने के बाद एयर इंडिया ने बोइंग से मुआवजे की मांग की है।

एयर इंडिया सूत्रों के मुताबिक ईंधन दक्षता का दावा पूरा नहीं होने के मामले में बोइंग को मुआवजे का नोटिस भेज दिया गया है। कंपनी को हासिल हुए छह ड्रीमलाइनर विमान औसतन करीब 17 फीसद ईंधन दक्ष साबित हो रहे हैं। एयर इंडिया बोइंग से नकद मुआवजा मिलने की उम्मीद नहीं कर रही है। मगर आपूर्ति किए जाने वाले बाकी 21 ड्रीमलाइनरों की कीमतों में कमी के तौर पर यह मुआवजा लिया जा सकता है। इन विमानों की आपूर्ति वर्ष 2016 के अंत तक होनी है। अब तक एयर इंडिया ड्रीमलाइनर को लेकर बोइंग से मुआवजे की तीन मांगे कर चुकी है। इससे पहले विमानों की आपूर्ति में देरी और बैटरी में खराबी के मामले में मुआवजा मांग गया है।

खबरों के मुताबिक एयर इंडिया को आपूर्ति में देरी के मामले में कम से कम 70 करोड़ डॉलर तक का मुआवजा मिल सकता है। बैटरी में खराबी के कारण चार महीने तक परिचालन से बाहर रहे एयर इंडिया के छह ड्रीमलाइनर विमानों के मामले में भी बोइंग मुआवजा देने पर सहमत हुई है। हालांकि, अभी मुआवजे की राशि तय नहीं हुई है

error: Content is protected !!