ड्रोन ने फिर बरसाए पाकिस्तान में बम, अमेरिकी राजदूत तलब

pakistan-summons-us-envoy-over-drone-strikeपाकिस्तान। ड्रोन हमलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के कड़े विरोध के बावजूद पाकिस्तान के कबायली इलाके में अमेरिकी ड्रोन विमानों ने एक बार फिर बम बरसाए जिसमें नौ लोगों की जान चली गई। इससे खफा पाकिस्तान ने अमेरिकी राजदूत रिचर्ड हॉगलैंड को तलब कर कड़ा एतराज जताया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पद संभालने के साथ ही अमेरिका को संदेश दे दिया था कि पाकिस्तान की जमीन पर सीआइए के ड्रोन हमले अब स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बुधवार को शरीफ के कुर्सी संभालने के बाद दो दिन बाद पहली बार शुक्रवार को अमेरिकी ड्रोन विमानों ने अफगानिस्तान सीमा के निकट उत्तरी वजीरिस्तान में बम गिराए। हमले में नौ लोग मारे गए। इससे पहले ड्रोन विमानों ने 29 मई को भी उत्तर वजीरिस्तान में हमला बोला था। इसमें तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का दूसरे नंबर का सरगना वली उर रहमान मारा गया था।

नवाज के आदेश पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने हॉगलैंड को बुलाया और उनसे गुस्सा जताया गया। अमेरिकी राजदूत दोपहर को विदेश मंत्रालय पहुंचे। उनसे विदेशी मामलों के राज्यमंत्री तारिक फतेमी ने वार्ता की। मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि फतेमी ने हॉगलैंड से साफ कह दिया है कि ड्रोन हमले आगे बर्दाश्त नहीं जाएंगे। यह पाकिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय एकता के खिलाफ है। फतेमी ने हॉगलैंड से कहा कि ड्रोन हमलों पर तुरंत रोक लगाई जानी चाहिए। इससे द्विपक्षीय संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है।

error: Content is protected !!