बिहार में बीजेपी के साथ जाएंगे पासवान?

ram-vilash-paswanनई दिल्ली / बिहार में कांग्रेस-आरजेडी-एलजेपी में गठबंधन पर ग्रहण लग गया है? सूत्रों की मानें तो, लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ मिलकर बिहार में चुनाव लड़ेगी। सूत्रों ने बताया कि एलजेपी के बाहुबली नेता सूरजभान सिंह ने कहा है कि बीजेपी और उनकी पार्टी में गठबंधन हो चुका है और जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, रामविलास पासवान बीजेपी के बड़े नेताओं के संपर्क में हैं और सीटों के मुद्दे पर उनकी बातचीत हो रही है। मालूम हो कि हाल ही में पासवान ने यह कह कर राजनीतिक गलियारे में असमंजस की स्थिति पैदा कर दी थी कि देश में मोदी की लहर है। गौरतलब है कि रामविलास पासवान पहले भी एनडीए का हिस्सा रह चुके हैं। गुजरात दंगों के विरोध में पासवान एनडीए से अलग हो गए थे।
हालांकि इस नए गठबंधन की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने कहा कि एलजेपी एक डेमोक्रैटिक पार्टी है। जो कुछ भी करना होगा, पार्टी का पार्ल्यामेंट्री बोर्ड तय करेगा। हालांकि, इससे पहले यह खबर आई थी कि झारखंड में बोकारो स्टील प्लांट में कुछ नियुक्तियों को लेकर पासवान से सीबीआई पूछताछ कर सकती है। इसके बाद बीजेपी के सीनियर नेता सुशील मोदी ने पटना में कहा कि रामविलास पासवान को फर्जी केस में फंसाया जा रहा है। पासवान का बीजेपी के साथ जाना लालू और नीतीश दोनों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है, क्योंकि अब तक लालू यादव उन्हें अपना भरोसेमंद सहयोगी मानते थे और नीतीश भी उन पर डोरे डाल रहे थे।
वहीं, आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव ने कहा, ‘रामविलास पासवान से हमारी कोई दूरी नहीं है। हम संकट के समय में उनके साथ खड़े थे। हमारा लक्ष्य देश को सांप्रदायिकता से बचाना है। सूरजभान सिंह एक व्याकुल व्यक्ति है। लेकिन सच तो यही है कि हर व्यक्ति किसी के साथ जाने को स्वतंत्र है।’
सूत्रों की मानें तो रामविलास पासवान के बीजेपी के साथ आने से पार्टी कार्यकर्ता खुश हैं। जानकारों की मानें तो पासवान के बिहार में बीजेपी के साथ आने से जेडीयू और आरजेडी के वोट बैंक में बड़ी सेंध लग सकती है। वहीं बीजेपी के लिए दोहरी खुशी की बात यह है कि बिहार में जहां उसको पासवान जैसे बड़े दलित नेता का साथ मिल रहा है, वहीं दलित चिंतक उदित राज भी बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। खबर है कि जस्टिस पार्टी के नेता उदित राज सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल होंगे।

error: Content is protected !!