वीरांगना अवंतिबाई लोधी का जन्मदिवस दिवस मनाया

veerangna avantibaai lodhiआगरा। अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी की तरफ से अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के दहतोरा स्थित कार्यालय पर 17 अगस्त 2014 दिन रविवार को वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी का 183वां जन्मदिवस बडे धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।
और वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी के जीवन इतिहास पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के सम्पादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने कहा कि रानी अवंती बाई का बलिदान देशवासियों को देशभक्ति और परमार्थ के लिये जीने की प्रेरणा देता रहेगा। रानी अवंतीबाई भारत की प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली वीरांगना थी। रानी अवंतीबाई ने परतंत्र की बेडियो में जकडे रहने से अच्छा रणभूमि में आजादी की मौत मरना स्वीकार किया। उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ हथियार उठाकर अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए युद्ध किया। देश की आजादी के लिए प्राण देने वाली वीरांगना महारानी अवंतबाई का बलिदान सदैव याद रहेगा। उनके त्याग व बलिदान से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।
अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उपसंपादक ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि भारतीय वसुंधरा को गौरवान्वित करने वाली वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी वास्तविक अर्थ में आदर्श वीरांगना थीं। सच्चा वीर कभी आपत्तियों से नहीं घबराता है। प्रलोभन उसे कर्तव्य पालन से विमुख नहीं कर सकते। उसका लक्ष्य उदार और उच्च होता है। उसका चरित्र अनुकरणीय होता है। अपने पवित्र उद्देश्य की प्राप्ति के लिए वह सदैव आत्मविश्वासी, कर्तव्य परायण, स्वाभिमानी और धर्मनिष्ठ होता है। ऐसी ही थीं वीरांगना अवंतिबाई लोधी। महारानी वीरांगना अवंतीबाई ने देश को आजादी दिलाने के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी थी। इसलिए आज उन्हें वीरांगना के नाम से जाना जाता है। वे लोधी समाज की गौरव हैं इसलिए हमें उनको इसी तरह याद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महारानी ने अपने राज्य तथा देश की रक्षा के लिए तलवार उठाई थी। उनके जीते जी कोई भी दुश्मन उनके राज्य की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाया। यह लोधी समाज के लिए गौरव की बात है। हमें भी उन्हीं के आदर्शों पर चलकर देश तथा समाज की रक्षा करनी चाहिए। डायरेक्टरी के उपसंपादक ब्रहमानंद राजपूत ने केन्द्र सरकार से केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढाअ़ो योजना का नाम वीरांगना अवन्तिबाई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना करने की मांग की।
इसके साथ ही ब्रज लेजर के डायरेक्टर पवन लोधी ने कहा की वीरांगना अवंतीबाई ने अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लिया था। एक महिला होने के बाद भी उन्होंने संघर्ष के मामले में पुरुषों को पीछे छोड़ दिया। जिस समाज में उनकी जैसी महिला ने जन्म लिया हो तो भला वह समाज पीछे कैसे रह सकता है। बस उनके बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है।
वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी के 183वें जन्मदिवस पर मुख्य और सामूहिक रुप से अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी द्वारा आगरा प्रशासन और अखिलेश सरकार से दहतोरा शास्त्रीपुरम स्थित शास्त्रीपुरम फेस टू गोल चैराहे का नाम वीरांगना अवंतीबाई लोधी चैराहा करने की मांग की गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अरब सिंह बॉस ने की और संचालन ब्रहमानन्द राजपूत ने किया हरिप्रसाद राजपूत, प्रभावसिंह, दुष्यंत लोधी, मोरध्वज लोधी, दीपक लोधी, विष्णु लोधी, लोकेन्द्र लोधी, नीतेश राजपूत, मुकेश, दिनेश, भूरीसिंह, जीतेन्द्र लोधी, राजवीर सिंह, सहित समाज के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे और महिलाओं की भी भागीदारी रही।
Mansingh Rajput

error: Content is protected !!