पानी बचाना की शपथ के साथ कार्य करें किसान-प्रहलाद पटैल

जिला सोया हुआ शेर,जागने पर विकास में निकलेगा सबसे आगे 
कृषि महोत्सव तथा कृषि विज्ञान मेले का हुआ समापन
47डा. एल. एन. वैष्णव / दमोह / जिले के किसानों तथा लोगों की पहली प्राथकिता पानी बचाने की होनी चाहिये, क्योंकि जो बर्षा हो चुकी है उतने में ही काम चलाना है। कोई भी सरकार हो या फिर अधिकारी बर्षा नहीं करा सकता है यह संदेश स्थानीय सांसद प्रहलाद पटैल ने दिया। स्थानीय कृषि उपज मंडी के विशाल प्रांगण में आयोजित कृषि महोत्सव एवं कृषि विज्ञान मेले के भव्य समापन अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित सांसद श्री पटैल ने अपने प्रेरणदायी उद्बोधन में कहा कि किसानों को फसल चक्र के अनुसार खेती करना चाहिये। यह प्रकृति का नियम है कि अगर एक या दो फसल खराब हो भी गयी तो तीसरी अच्छी आयेगी ही। हमें इस समय कम पानी वाली फसलों पर ध्यान देना होगा। इन्होने कहा कि क्षेत्र में सोयाबीन की फसल चौपट हो चुकी है तथा सब जानते हैं कि मैने स्वयं इसको लगाने के लिये मना किया था परन्तु किसान नहीं माने और अब परेशान हो रहे हैं। इन्होने कहा कि आपसे निवेदन है कि अगर जानते हो तो कार्य करो अगर नहीं जानते हो तो जो जानकार बतलाता है उसकी बात पर आंख बंद करके भरोसा करो। श्री पटैल ने कहा कि किसान को अच्छा बीज मिलना चाहिये अगर उसको अच्छा बीज मिल जाता है तो उसको भीख मांगने की आवश्यकता नहीं होती। इन्होने किसानों को ऋषि बतलाते हुये कहा कि यह उन्ही की तरह काम करते हैं एक संस्मरण के माध्यम से इन्होने बतलाया कि देश ऋषि प्रधान था इसको कृषि प्रधान कैसे कहा गया। अपने उद्बोधन में उपस्थितों को अनेक बार चिंतन करने पर मजबूर करने वाले सांसद श्री पटैल ने कहा कि जिले में इस वर्ष कम वर्षा हुई है। जो जल उपलब्ध है, उसका हम बेहतर उपयोग करें। जल संरक्षित करें। इस वर्ष हमें ऐसी फसलें लेना है, जो कम पानी में तैयार हो जाती है। एक या दो पानी की फसलों को किसान भाई बोयें। सांसद श्री प्रहलाद पटैल ने कहा सरकार आपको खेती में अनुदान दे रही है कि हमारे किसान भाई आगे बढ़े। इस बार कृषि महोत्सव के दौरान कृषि की उन्नत तकनीकों की जानकारी दी है। इस कार्य के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह एवं उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है। श्री पटेल ने कहा इस वर्ष की विपरीत परिस्थितियों में भगवान हम सबको आगे बढ़ाये।
जिला सोया हुआ शेर-
दमोह जिला एक सोया हुआ शेर की तरह है जब यह जागेगा तो विकास के क्षेऋ में प्रदेश एवं देश में सबसे अगली पंक्ति में खडा दिखेगा यह बात जिले के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह ने कही। इन्होने कहा कि जिले में विकास की अपार संभावनायें है यहां की जलवायु,जमीन,संस्कृति सभी उच्च स्तर के हैं। लोगों में कार्य करने की क्षमता है तथा सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है। एक मजबूत नेतृत्व हमें मिला है जो हम सबके लिये प्रेरणा का कार्य कर रहा है। इन्होने कहा कि कृषि महोत्सव में सम्मिलित सभी विभाग काया कल्प करने वाले विभाग हैं। कृषि महोत्सव के सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं मैं चाहता हंू कि इसकी गति को रोका न जाये अपितु बर्ष भर लगातार चलाया जाता रहे। इन्होने महिलाओं की कृषि में भागीदारी बढाने तथा परिवार के प्रत्येक सदस्य की हिस्सेदारी पर बल दिया। कलेक्टर श्री ङ्क्षसह ने कहा जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में ङ्क्षसचाई जलाशयों से ङ्क्षसचाई करने का निर्णय हुआ है कि 30 अक्टूबर से पानी दिया जायेगा। उन्होंने पॉलीहाऊस, ग्रीनहाऊस की जानकारी देते हुए कहा इसमें 50 प्रतिशत सरकार अनुदान दे रही है। इसे अपनाये। श्री ङ्क्षसह ने कहा किसान इतनी मेहनत करें कि वे अपनी किस्मत बदल दे। हर दिन आपके घर में दीपावली हो, भगवान आपको इतनी तरक्की दें।
इन्होने भी रखी अपनी बात-
इस अवसर पर हटा विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक,जबेरा विधायक प्रताप सिंह,पथरिया विधायक लखन पटैल,सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र गुरू ने अपनी बात इस मंच के माध्यम से रखते हुये आयोजन की सराहना की।
आयोजन का प्रयोजन-
उक्त आयोजन के संबध में बतलाते हुये उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास नामदेव ह़ेडाउ ने कहा कि  जिले में 25 सितम्बर से कृषि क्रान्ति रथ के भ्रमण के दौरान कृषकों को विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं आदान सामग्री का वितरण किया गया। प्रत्येक कृषि क्रान्ति रथ ने प्रतिदिन कम से कम तीन ग्रामों का भ्रमण किया, सम्पूर्ण महोत्सव के दौरान रथों ने जिले भर 527 ग्रामों का भ्रमण किया है, जिसमें 161 ग्रामों में रात्रि विश्राम ग्रामों में ही किया। भ्रमण के दौरान कृषि क्रान्ति रथ का स्वागत अनाज से किया गया, जिसमें जिले के सभी विकासखण्ड में 15143 कि.ग्रा. अनाज प्राप्त हुआ जिसे संबधित ग्रामों की ऑगनवाड़ी में दिया गया। ग्रामों मे स्थानीय कार्यक्रम के साथ-साथ एल.सी.डी. के माध्यम फिल्म प्रदर्षन कर तकनीकी जानकारी किसानों को दी गई। इस दौरान 412 कृषक शिविर आयोजित किये गये कृषक शिविर में 42544 कृषकों ने भाग लिया। अनु जाति एवं अनु जनजाति वर्ग के कृषकों को अन्नपूर्णा एवं सूरजधारा योजना अंतर्गत 6432 कृषकों को बीज उपलब्ध कराया गया। बीज ग्राम योजना में 1462 कृषकों को बीज वितरण किया गया तथा 3574 कृषकों को स्वाइल हेल्थ कार्ड का वितरण, 3918 मिट्टी परीक्षण हेतु नमूना एकत्रित किये गये, 281 वन पट्टाधारियों को यंत्रों का वितरण कर लाभान्वित किया गया। बलराम तालाब योजना अन्तर्गत 274 प्रकरण प्राप्त हुये है, उद्यानिकी विभाग द्वारा 6797 पौधों का वितरण किया गया। सब्जी फसलों के 11972 कृषकों को बीज मिनी किट वितरण किये गये, पशु पालन विभाग द्वारा 14359 कृषकों को पशुपालन संबधी औषधी किट वितरण किये गये, 427 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया। 15742 पषुओं का टीकाकरण एव 689 पशुओं का बधियाकरण किया गया। मछलीपालन विभाग द्वारा 623022 मछली बीज संचयन किया गया, सहकारिता विभाग द्वारा 6600 किसान क्रेडिट कार्डों का वितरण किया गया।
उन्होंने कहा सहकारिता विभाग द्वारा जिला स्तरीय बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित कर वर्ष 15-16 हेतु गण मान 25 प्रतिषत बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया, राजस्व विभाग द्वारा 99063 खसरा खतौनी की नकलों का वितरण किया गया, 1004 लंबित नामांतरण प्रकरणों का निराकरण किया गया, 4485 कृषकों को ऋण पुस्तिका का वितरण का किया गया। उर्जा विभाग द्वारा 678 कृषकों को सिचाई के स्थाई कनेक्शन दिये गये, पंचायत विभाग द्वारा जल संग्रहण कार्यक्रम के अन्तर्गत 408 कृषकों संगोष्ठी का आयोजन किया गया। षिक्षा विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 905 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण दिवस का आयोजन कर 1338 महिलाओं का लाभान्वित किया गया। कृषकों अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 332 ग्रामों में कृषकों ने यंत्रो का प्रदर्शन किया गया।
इन्होने भी रखी अपनी बात-
इस अवसर पर हटा विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक,जबेरा विधायक प्रताप सिंह,पथरिया विधायक लखन पटैल,सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र गुरू ने अपनी बात इस मंच के माध्यम से रखते हुये आयोजन की सराहना की। वहीं कार्यक्रम का संचालन उपसंचालक पशुु चिकित्सा डॉ. विनोद वाजपेयी ने एवं आभार प्रदर्शन उपसंचालक कृषि  नामदेव ह़ेडाउ ने किया।

error: Content is protected !!