नर नारायण के बीच पहुंचे शिव

स्वागत के लिये उमडी हजारों की भीड
सागर को मिली अनेक सौगातें
s-डा. लक्ष्मीनारायण वैष्णव– सागर / विकास के मामले में किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जायेगी आज बीमारू राज्य की श्रेणी से निकलकर मध्यप्रदेश एक सफल एवं विकसित राज्य बन चुका है यह बात मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। श्री चौहान प्रदेश के सागर नगर अपने अल्प प्रवास के दौरान रोड शो के पश्चात् एक आमसभा में उपस्थित हजारों लोगों को संबोधित कर रहे थे। इन्होने कहा कि प्रदेश की विकास दर 11.08 प्रतिषत पर पहुंच गयी है, जो भारत के अन्य राज्यों की नहीं है। इसी तरह प्रदेष में कृषि की विकास दर 24.99 प्रतिषत हो गयी है, जो देष के अन्य राज्यों से काफी अधिक है। अपने उद्बोधन में श्री चौहान ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिये सागर में आईटी पार्क की स्थापना की जायेगी। उन्होंने इसके लिये प्रशासन को 10 एकड़ भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत 10 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने इसके लिये युवाओं का तकनीकी ज्ञान बढ़ाने, मार्केटिंग एवं पूंजी की कमी नहीं होने देने की बात कही। मध्य प्रदेश में अब कृषि के साथ-साथ उद्योंगों को बढ़ावा दिया जायेगा। लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। विकास के साथ-साथ समूचे बुंदेलखण्ड एवं सागर जिले के विकास के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

सागर नगर को मिली सौगातें-
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जहां एक ओर रिमोट का बटन दबाकर 163 करोड़ 59 लाख 84 हजार रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। वहीं दूसरी ओर 9 करोड़ 7 लाख 60 हजार रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त विकास कार्यों में नगर निगम सागर के लगभग 151 करोड़ के कार्य शामिल हैं।

यह की घोषणा-
श्री चौहान ने सागर जिले में विकास के अनेक कार्यों को कराये जाने की घोषणा की । इस अवसर पर इन्होने 14 करोड़ 64 लाख रूपये लागत से लगभग 13 हजार व्यक्तिगत शौचालय स्वीकृत करने । 70 करोड़ 54 लाख रूपये लागत से ठोस अपषिष्ट प्रबंधन के अंतर्गत कचरा निपटान की व्यवस्था कराने की । जिले के प्रत्येक नगरीय निकाय को विकास के लिये 50-50 लाख तत्कालिक रूप से प्रदान किये जाने। शहर की लाखा बंजारा झील का 110 करोड़ रूपये से जीर्णोद्धार कराने एवं सागर में दुग्ध महासंघ बनवाये जाने की घोषणा सहित अनेक जैसी महत्वपूर्ण घोषणायें सम्मिलित हैं।

स्वागत है स्वागत है-
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान के स्वागत के लिये लोगों में भारी उत्साह देखा गया। एक खुली जीप में सवार हो श्री चौहान का काफिला धीरे-धीरे अपने कार्यक्रम स्थल की ओर बढ रहा था तो वहीं दूसरी ओर स्वागत है स्वागत है मुख्यमंत्री जी का स्वागत है के नारे लग रहे थे। हजारों की तादाद में महिलायें,पुरूष एवं बच्चों ने पुष्पहारों से अपने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इसी क्रम में युवतियों ने हाथ देकर गाड़ी रूकवाई और अपने ाड़े मामा को आवेदन दिया। इसी दौरान महिा मोर्चा के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री का चाँदी की कटार भेंट कर स्वागत किया। शो के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तीन बत्ती चौराहा पर डॉ. सर हरीसिंह गौर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

यह रहे उपस्थित-
कार्यक्रम में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्र, परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर, सांसद सागर लक्ष्मीनारायण यादव, विधायक शैलेन्द्र जैन, श्रीमती पारूल साहू, हरवंश सिंह राठौर, महेश राय, प्रदीप लारिया, महापौर श्रीमती पुष्पा शिल्पी, नगर निगम अध्यक्ष विनोद तिवारी, जिलाध्यक्ष भाजपा जाहरसिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे ।

दीन को भूले शिव,गौर को किया नमन
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के सागर नगर के प्रवास के दौरान रोड शो के अवसर पर उनका जमकर स्वागत किया गया। वहीं इस शो में स्वागत के दौरान बस स्टेण्ड पर स्थापित भाजपा के संस्थापक पं.दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति को नमन करना तथा माल्यापर्ण करना वह भूल गये। जबकि श्री चौहान का इसी जगह पर भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता जमकर पुष्पहारों से स्वागत करते रहे। वहीं दूसरी ओर स्थानीय तीन बत्ती चौराहा पर डॉ. सर हरीसिंह गौर को इन्होने याद कर उनको अपने श्रृद्धासुमन के साथ पुष्पहार अर्पित किया। श्री चौहान अपने कार्यक्रम के दौरान उपाध्याय जी को याद करना कैसे भूल गये,इसके पीछे क्या कारण है? यह तो वह या उनके कार्यक्रम का संचालन करने वाले जाने पर इस बात की चर्चा जमकर हो रही है?

error: Content is protected !!