बालकृष्ण के बाद अब रामदेव को ईडी का नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बाबा रामदेव और उनकी दो संस्थाओं के खिलाफ फेमा के तहत नोटिस जारी किया है। नोटिस में 60 लाख के लेनदेन के मामले में विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) के उल्लंघन का आरोप है। यह पहला मौका है जब ईडी ने बाबा के खिलाफ सीधा नोटिस जारी किया है।

ईडी सूत्रों के मुताबिक रामदेव की दो संस्था दिव्य ज्योति मंदिर ट्रस्ट और पतंजलि योग पीठ ट्रस्ट पर भी इस उल्लंघन का आरोप है। गौरतलब है कि तीन दिन पहले ही ईडी ने रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण के खिलाफ भी फेमा उल्लंघन का केस दर्ज किया है।

रामदेव द्वारा चलाए जा रहे इन ट्रस्टों पर पहले ही आयकर और सेवाकर में हेरफेर के मामले की जांच चल रही है। इस मामले में भी विभागों ने ट्रस्ट के खिलाफ नोटिस जारी कर रखा है। रामदेव पिछले दिनों भ्रष्टाचार और काले धन को लेकर यूपीए सरकार के खिलाफ आंदोलन पर थे।

रामदेव और बालकृष्ण के मामलों की जांच कर रही अलग-अलग एजेंसियों ने दोनों पर अपना शिकंजा और कस दिया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इन मामलों में कानूनी कार्रवाई भी शुरू की जाएगी। उधर, रामदेव और बालकृष्ण इन तमाम आरोपों से इनकार करते रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार बदले की भावना से यह कार्रवाई कर रही है।

error: Content is protected !!