मोदी-ओबामा मुलाकात: 10 अहम बातें

obama-modiअमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात और चाय पर चर्चा के बाद संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया.
इस दौरान कही गई 10 प्रमुख बातें इस प्रकार हैं.
1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी का आभार जताया .
‘मेरा प्यार भरा नमस्कार’ बोल कर राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शानदार स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को धन्यवाद कहा.
2. दोनों नेताओं ने कहा कि परमाणु समझौते की राह में आ रही बाधाओं को दूर करने पर सहमति बन गई है. 2008 से अटके पड़े इस समझौते की राह में अब कोई रुकावट नहीं है. राष्ट्रपति ओबामा ने इसे बड़ी कामयाबी कहा है.
3. प्रधानमंत्री ने बताया कि ओबामा ने उन्हें आश्वस्त किया है कि चार अंतरराष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण संगठनों में भारत की पूर्ण सदस्यता के लिए भारत का साथ देगा.
4. मोदी ने कहा कि दोनों देश संयुक्त रूप से उच्च स्तर की रक्षा परियोजनाओँ के विकास और निर्माण पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं. रक्षा समझौते के ढांचे को नया रूप दिया जा रहा है और समुद्री सुरक्षा में नए सहयोग पर सहमति बनी है.
5.ओबामा ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के सहयोग के बाद अब यह तय है कि संयुक्त रूप से रक्षा उपकरण बनाए जाएंगे.
6. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ओबामा के दौरे से पता चलता है कि दोनों देश वैश्विक भागीदारी में अपने सहयोग के साथ मज़बूती से आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं. इससे इन दोनों देशों और इस सदी की तस्वीर बदलेगी. इससे हमारे रिश्तों में आए बदलाव का भी पता चलता है.
7. ओबामा ने मोदी सरकार के सभी नागरिकों के बैंक खाते खोलने और स्वच्छता को लेकर चलाए जा रहे अभियान की तारीफ़ की.
8. ओबामा ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा का इस्तेमाल कर पर्यावरण में हो रहे बदलाव से जूझने पर दोनों देश सहमत हो गए हैं.
9. मोदी ने कहा कि आतंकवाद एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय चुनौती है और इसके खिलाफ विस्तृत रणनीति और इससे लड़ने पर सहमति बन गई है. मोदी ने कहा कि आतंकवादी गुटों के बीच में कोई फर्क नहीं होगा. हरेक देश को उसकी वचनबद्धता पूरी करनी होगी.
10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने मजबूत आर्थिक संबंधों को रणनीतिक भागीदारी के लिए ज़रूरी माना है. दोनों देश द्विपक्षीय निवेश पर बातचीत करने आपसी कारोबार बढ़ाने पर बात शुरू कर रहे हैं. इसके अलावा अमरीका में रह रहे लाखों भारतीय पेशेवरों के लिए सामाजिक सुरक्षा पर भी बातचीत शुरू हो रही है.

error: Content is protected !!