जागरूक होकर महिलायें ले सकती हैं योजनाओं का लाभ-बहुगुणा

छतरपुर/मुख्यमंत्री शहरी घरेलू कामकाजी महिला कल्याण प्रशिक्षण योजना के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था छतरपुर द्वारा आयोजित किए गए चौथे बैच के प्रशिक्षण उपरांत कलेक्टर राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शासकीय आईटीआई में आयोजित उक्त कार्यक्रम के तहत कलेक्टर बहुगुणा ने चौथे बैच में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकीं 39 महिलाओं को प्रमाण-पत्र के साथ-साथ दो-दो हजार रू. के चेक एवं टूल किट का वितरण किया।
बहुगुणा ने कहा कि शासन द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनायें क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ लेने के लिए महिलाओं को जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आईटीआई द्वारा चौथे बैच के प्रशिक्षण में बिजली की घरेलू रिपेयरिंग के संबंध में जो प्रशिक्षण दिया गया है, उससे महिलाओं को अपने घर के बिजली संबंधी कार्यों की रिपेयरिंग करने के साथ-साथ अपनी आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अपना कौशल सुधारने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण में उम्र का बंधन नहीं है। इसलिए हर आयु वर्ग की महिलायें कौशल सुधारने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं।
कार्यक्रम में शहरी विकास अभिकरण के परियोजना समन्वयक निरंकार पाठक ने अपने विचार रखते हुए कहा कि शासन द्वारा हर गरीब को लाभ पहुंचाने के लिए योजनायें चलायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना के तहत महिलाओं को प्रसूति सुविधा, विवाह सहायता, मेधावी छात्र पुरस्कार, चिकित्सा सहायता, मृत्यु होने पर अनुग्रह सहायता, जनश्री बीमा एवं कौशल उन्नयन प्रशिक्षण का लाभ प्रदान किया जाता है।
कार्यक्रम के शुभारंभ पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के अधीक्षक एस बी एस बघेल द्वारा संस्था द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी एवं कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त किया गया।

कन्या महाविद्यालय की सलाहकार समिति की बैठक 30 को
छतरपुर/शासकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तहत सत्र 2012-13 में गतिविधियों को संचालित करने के लिए गठित की गयी सलाहकार समिति की बैठक 30 अगस्त को सायं 3 बजे से आयोजित की गयी है। कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी पी राजौरे ने सभी संबंधितों से बैठक में शामिल होने की अपील की है।

728.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज
छतरपुर/जिले में वर्तमान मानसून सत्र के दौरान अब तक 728.5 मिमी अर्थात् 28.7 इंच औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जबकि गत वर्ष इस अवधि में 974.4 मिमी अर्थात् 38.4 इंच औसत वर्षा दर्ज की गयी थी। मंगलवार को जिले में सबसे अधिक वर्षा 32.2 मिमी राजनगर वर्षामापी केंद्र में दर्ज की गयी। इसी प्रकार छतरपुर वर्षामापी केंद्र में 3.6 मिमी, लवकुशनगर में 18 मिमी एवं बक्सवाहा में 2 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी। बिजावर, नौगांव, गौरिहार एवं बड़ामलहरा वर्षा मापी केंद्र पर कोई वर्षा दर्ज नहीं की गयी।

-संतोष गांगेले

1 thought on “जागरूक होकर महिलायें ले सकती हैं योजनाओं का लाभ-बहुगुणा”

Comments are closed.

error: Content is protected !!