मन्दसौर की शासकीय भूमियों पर भू-माफियाओं की नजर

सरकारी जमीनों पर कर रखे है कब्जे,जिला प्रशासन मौन,
नवागत कलेक्टर से जनता को कार्यवाही की उम्मीद

mandsaurमन्दसौर – जहाँ एक ओर मध्यप्रदेश की सरकार और मुख्यमंत्री प्रदेश की सरकारी भूमियों को मुक्त कराने के लिए आदेश पर आदेश निकाले जा रहे है तो वहीँ दूसरी ओर मन्दसौर नगर में प्रदेश सरकार के मुखिया के आदेश हवा हवाई नजर आ रहे है । मन्दसौर नगर में विगत वर्षों से सरकारी जमीन हथियाने की होड़ भू-माफियाओं में लगी है ।
चाहे सरस्वती नगर की जमीन पर जे सी बी कार्यालय के नाम से २२ हजार स्वायर फिट से अधिक अवैधानिक कब्जे का मामला हो या फिर लक्ष्मण दरवाजा मन्दसौर के पास स्थित सर्वे नंबर ११४५,११४८,११४९,११५०,११५१,११५२,११५५,१००६,१०१९ और १०२० की शासकीय भूमियों पर कब्जा किये जाने का मामला हो ।
तेलिया तालाब का अतिक्रमण जग जाहिर होने के बाद भी आज दिनांक तक किसी भी जिम्मेदार अधिकारी ने इस अतिक्रमण के खिलाफ मुहिम चलाने की हिम्मत नहीं जुटाई और इसी के कारण नगर की आधी आबादी के कण्ठ की प्यास बुझाने वाला तेलिया तालाब अपना मूल स्वरूप खोता जा रहा है । साथ ही नगर की जीवनदायिनी शिवना नदी तक पर भू माफियाओं की नजर है इस पर लगातार अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है ।
यश नगर के नाले पर तो पहले से ही भू माफिया ने कब्जा कर कॉलोनी तक काट डाली थोड़ा बहुत जो नाला बचा है उस पर भी पैनी नजर गाड़ कर यह लोग बैठे है । साथ ही यश नगर की एक बेशकीमती जमीन जो एक छात्रावास से लगी है पर एक कॉलोनाइजर ने अवैध कब्जा जमा लिया है इसे समय रहते मुक्त नहीं कराया गया तो यह भी भू माफिया के कब्जे में चली जायेगी ।
इसी प्रकार लक्ष्मण दरवाजा नाले से कलेक्टर कार्यालय के नीचे घाटी के पास वाले नाले पर भी भू माफिया के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है । लेकिन किसी अधिकारी या जिम्मेदार की इस पर नजर नहीं पड़ रही है । इसी प्रकार डी आर पी लाइन सामने नव निर्मित फोर लाईन सड़क पर भी बड़ी मात्रा में अतिक्रमण कर मकान और दूकान का निर्माण बिना अनुमति के किया गया है । नगर के खेल मैदानों पर भी बड़ी मात्रा में अतिक्रमण कर कब्जे किये गए है ।
पूर्व में नगर कांग्रेस ने सरकारी जमीन पर हो रहे इस प्रकार के अतिक्रमण को लेकर कलेक्टर संजीवसिंह को एक ज्ञापन दिया था ।उसके बाद भी आज दिनांक तक कोई कार्यवाही जिला प्रसाशन की और से नहीं की गई ।
नगर की जनता को नवागत कलेक्टर स्वतन्त्रकुमारसिंह से बड़ी उम्मीदें है कि वो प्रदेश सरकार और उसके मुखिया की मंशा अनुरूप मन्दसौर नगर को भू-माफियाओं से मुक्त कराएंगे एवं अरबों की सरकारी जमीन से उनका अवैधानिक कब्जा हटवाएंगे ।
(डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर,स्वतन्त्र लेखक )

error: Content is protected !!