सुषमा के पति का होटल बिल ललित मोदी ने भरा

Lalit-Modiनई दिल्ली. आईपीएल में वित्तीय गड़बड़ी करने के आरोपी ललित मोदी की ट्रैवेल डाक्युमेंट दिलाने में मदद करने वाली विदेश मंत्रीसुषमा स्वराज की मुश्किलें खत्म नहीं हो रही हैं। अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ ने ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि मुंबई के एक पांच सितारा होटल में सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल मेहमान के रूप में ठहरे थे। चैनल ने दावा किया है कि स्वराज कौशल का बिल ललित मोदी ने भरा था।
रद्द हो सकता है ललित मोदी का पासपोर्ट

वीजा हासिल करने को लेकर सुर्खियों में आए करप्शन के आरोपी आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी का पासपोर्ट रद्द किया जा सकता है। टीवी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। खबर के मुताबिक विदेश मंत्रालय इसकी तैयारी कर रहा है। यही नहीं, मंत्रालय पासपोर्ट मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है। दूसरी तरफ, ललित मोदी की मदद का आरोप झेल रहीं वसुंधरा राजे ने बीेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलने के लिए समय मांगा है।
चिदंबरम ने पूछा, पासपोर्ट पर अपील न करने का फैसला किसने लिया?
पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि ललित मोदी को ट्रैवेल डॉक्युमेंट मुहैया कराने में सुषमा स्वराज की भूमिका पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2011 में ही मोदी का पासपोर्ट रद्द कर दिया गया था।
चिदंबरम के सात सवाल
1. ब्रिटेन से ललित मोदी केस से संबंधित चिट्ठियों को सार्वजनिक क्यों नहीं किया गया?
2. सुषमा स्वराज ने ललित मोदी से यह क्यों नहीं कहा कि आप सीमित समय के लिए ट्रैवेल डाक्युमेंट के लिए अप्लाई करें?
3. सुषमा स्वराज ने ललित मोदी को भारत आने के लिए क्यों नहीं कहा?
4. ललित मोदी का पासपोर्ट बहाल करने के दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील न करने का फैसला किसने लिया था?
5. ललित मोदी को पासपोर्ट जारी करने का फैसला किसने लिया था?
6. ललित मोदी प्रवर्तन निदेशालय के समन का सम्मान करें, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने क्या किया है?
7. क्या एनडीए सरकार ललित मोदी की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकती हैं?
राजस्थान में गुुरुवार से कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
चिदंबरम के अलावा कांग्रेस ने भी इस मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पार्टी के नेता सचिन पायलट ने कहा कि गुरुवार को वसुंधरा के खिलाफ उनकी पार्टी जयपुर में विरोध प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस ने वसुंधरा के बेटे दुष्यंत की कंपनी में ललित मोदी की कंपनी के निवेश पर भी सवाल उठाए।
ललित मोदी ने किया सुषमा का बचाव
ललित मोदी ने विदेश मंत्री का बचाव करते हुए यूपीए सरकार में मंत्री रहे तीन नेताओं से रिश्ते की बात की है। ललित मोदी ने एक अंग्रेजी समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ”मेरे कई राजनेताओं के साथ संबंध रहे हैं। कांग्रेस के नेता राजीव शुक्ला खुद मेरी मदद करना चाहते थे। इसके अलावा शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल से भी मेरी अच्छी दोस्ती रही है।” बता दें कि ये तीनों यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। मोदी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को चुनौती दी है कि दम है तो उनके खिलाफ वित्तीय गड़बड़ियों के आरोपों को साबित करे।
राजीव शुक्ला ने कहा- नहीं हुई ललित मोदी से बात, शरद पवार ने किया बचाव
ललित मोदी द्वारा मदद का ऑफर करने का दावा किए जाने के बाद कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने इससे पल्ला झाड़ा है। उन्होंने कहा, ”पिछले तीन साल से मेरी ललित मोदी से कोई बात नहीं हुई है।” इस बीच, एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा, ”ललित मोदी को भारत आकर सफाई का मौका दिया जाना चाहिए।”
पिछले साल सुषमा ने की थी ललित मोदी से मुलाकात
एक न्यूज चैनल ने दावा किया है कि पिछले साल 16 अक्टूबर को लंदन के होटल बेंटले में रात आठ बजे सुषमा स्वराज की ललित मोदी से मुलाकात हुई थी। सुषमा के पहुंचने से पहले ललित मोदी होटल की लॉबी में थे। होटल पहुंचते वक्त सुषमा स्वराज के साथ प्रोटोकॉल अफसर और उनकी वकील बेटी बांसुरी भी थी। होटल के मालिक जोगिंदर सांगेर ने अपनी पत्नी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का स्वागत किया था। तभी लॉबी में मौजूद ललित मोदी भी वहां आ गए थे। उन्होंने फूलों से सुषमा स्वराज का स्वागत किया। कुछ समय तक दोनों साथ में थे। सुषमा उसी होटल में रुकी थीं। पिछले साल 16 से 18 अक्टूबर तक लंदन में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया। सुषमा ने 17 अक्टूबर को इससे संबंधित मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।
वसंधुरा ने कहा, जानती हूं ललित मोदी को पर दस्तावेज की जानकारी नहीं
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर 2011 में ललित मोदी के वीजा आवेदन में मदद करने का आरोप है। इस पर वसुंधरा ने कहा कि वह ललित मोदी को जानती हैं लेकिन किस दस्तावेज और गवाही की बात हो रही है यह उन्हें नहीं मालूम। बता दें कि ललित मोदी के वकील मेहमूद आब्दी ने सोमवार को न्यूज चैनल्स को कुछ दस्तावेज भेजे थे। इसमें ही “विटनेस स्टेटमेंट” शीर्षक का दस्तावेज भी है। उस समय राजस्थान विधानसभा में विपक्ष की नेता राजे ने साफ तौर पर कहा था कि वह मोदी का सपोर्ट करती हैं। लेकिन यह बात भारतीय अधिकारियों को न बताई जाए। हालांकि, इस मुद्दे से राजे ने खुद को अलग कर दिया है। उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता कि आप किन दस्तावेजों की बात कर रहे हैं।’ ललित मोदी ने कहा, ”वसुंधरा ने उन्हें पत्र दिया था, लेकिन खुद गवाही नहीं दी थी। वसुंधरा राजे से हमारे रिश्ते 30 साल पुराने हैं। वह 2012 और 2013 में तो मेरी पत्नी को इलाज के लिए पुर्तगाल भी लेकर गई थी।”
ललित मोदी का आरोप: रुपर्ट मर्डोक ने लीक किए ईमेल

ललित मोदी ने अपने ट्रैवल डॉक्युमेंट जारी करवाने में सुषमा की मदद लेने से उठे विवाद पर पहली बार खुद अपना पक्ष पेश किया है। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में मोदी ने कहा कि सुषमा स्वराज के ईमेल्स को इंटरनेशनल मीडिया की बड़ी हस्ती रुपर्ट मर्डोक ने लीक कराया है। बता दें कि ललित मोदी और सुषमा स्वराज से जुड़ा विवाद पहली बार ब्रिटेन के संडे टाइम्स ने ही पब्लिश किया था और इसके मालिक रूपर्ट मर्डोक ही हैं। ललित ने कहा कि मर्डोक ने ये ईमेल खुफिया तौर पर हासिल किए और बाद में इन्हें अपने अखबार में पब्लिश करा दिया। मोदी ने इस इंटरव्यू में माना कि सुषमा, उनके पति स्वराज कौशल और उनकी बेटी बांसुरी उनकी काफी करीबी हैं। मोदी ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, एनसीपी चीफ शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को भी अपना करीबी बताया है।
वसंधुरा के बेटे की कंपनी में ललित का पैसा

एक अंग्रेजी अखबार ने खुलासा किया है कि राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के सांसद बेटे दुष्यंत सिंह की कंपनी में ललित मोदी ने 11. 63 लाख रुपए डाले थे। ललित मोदी के खिलाफ ईडी की जांच के दौरान यह बात सामने आई है। अखबार ने एक सूत्र के हवाले से कहा है कि मोदी की कंपनी को मॉरीशस की एक कंपनी से 21 करोड़ रुपए मिले थे और इसमें से 11 करोड़ 63 लाख रुपए मोदी ने दुष्यंत की कंपनी नियांत हेरीटेज होटल प्राइवेट में डाले। यह ट्रांजेक्शन अप्रैल 2008 में हुआ था।
मोदी की पत्नी की सर्जरी के बाद पुर्तगाल एमओयू

ललित मोदी की पत्नी मीनाल की कैंसर सर्जरी पुर्तगाल के एक हॉस्पिटल में हुई थी। इस सर्जरी के करीब दो महीने बाद राजस्थान सरकार ने पुर्तगाल के इसी हॉस्पिटल के साथ एक एमओयू साइन किया था। इस अस्पताल का नाम चैम्पालीमाउड फाउंडेशन है। राजस्थान सरकार ने जयपुर के एक अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पुर्तगाल के इस हॉस्पिटल के साथ एमओयू साइन किया था।

error: Content is protected !!