देश की एकता और मूल्यों के साथ खिलवाड़ करने का किसी को अधिकार नहीं

modiदेश के पहले उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर देशभर में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह नई दिल्ली में संसद मार्ग पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और जयंती पर सरदार पटेल को याद किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एक किया. उन्होंने देश को एक सूत्र में जोड़ने से लेकर स्वच्छता तक कई अभियान चलाए. पीएम मोदी ने कहा कि पटेल का जीवन हममें राष्ट्रभक्ति का जोश भरता है. सरदार पटेल ने बहुत कम समय में देश को एक किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि पटेल ने एकता, सद्भाव और शांति के साथ आगे बढ़ने का संदेश दिया. आज भारत को इसी मंत्र को लेकर आगे बढ़ना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना को इसी मकसद से शुरू किया है ताकि पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों के बीच एकता को बढ़ावा दिया जा सके. उन्होंने कहा कि हमें राज्यों को जोड़ने की संस्कृति विकसित करनी पड़ेगी. तभी पूरा भारत एक साथ मिलकर आगे बढ़ेगा.
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने राजपथ से सख्त संदेश देते हुए कहा कि देश की एकता और मूल्यों के साथ खिलवाड़ करने का किसी को अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल समाज में समानता और सश्कितकरण के सबसे बड़े पैरोकार थे. पटेल ने महिला आरक्षण के लिए पहल की और अहमदाबाद नगर निगम में महिलाओं के लिए आरक्षण के लिए कदम उठाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए विकास की नयी उंचाइयां हासिल करने की खातिर एकता, शांति और सद्भाव पहली शर्त हैं और एनडीए की सरकार इसी मंत्र के साथ तेजी से देश को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा ‘अगर देश को आगे बढ़ना है और विकास की नयी उंचाइयां हासिल करना है तो पहली गारंटी यह है.. हमारी भाषा कोई भी हो, हमारी सोच कोई भी हो और कश्मीर से कन्याकुमारी तथा अटक से कटक तक हमारी प्रेरणा कोई भी हो.. अगर हमारा लक्ष्य भारत माता को दुनिया में नयी उंचाइयों तक ले जाना है तो इसके लिए पहली शर्त एकता, शांति और सद्भाव है.’ उन्होंने कहा ‘अगर 125 करोड़ भारतीय एकता, शांति और सद्भाव के मंत्र के साथ कंधे से कंधा मिला कर एक कदम बढ़ाएं तो देश एक बार में 125 करोड़ कदम आगे बढ़ जाएगा.’

लौहपुुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री ने राजपथ से ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. देश में एकता को बढ़ावा देने के संदेश के साथ इस यात्रा का आयोजन देशभर में किया जा रहा है. इसमें छात्रों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ीं हस्तियां हिस्सा ले रहीं हैं.

error: Content is protected !!