नहीं रहीं साधना

sadhnaमुंबई। गुजरे जमाने की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक साधना का 73 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार थीं। लड़कियों के बीच चूड़ीदार सलवार का फैशन प्रचलित करने का श्रेय उन्हीं को जाता है। उनका हेयर स्टाइल एक जमाने में साधना कट नाम से फेमस हुआ था।

60 के दशक में साधना के इस हेयरस्टाइल ने लड़कियों को दीवाना कर दिया था। साधना की इस हेयर स्‍टाइल को रोम हॉलिडे फिल्म में ऑद्रे के लुक से प्रेरित बताया जाता है। यह हेयरस्टाइल सेक्सी तो लगता ही था, क्यूट लुक भी देता था।

दरअसल, साधना ने अपने चौड़े माथे को छुपाने के लिए इस तरह का हेयर स्टाइल अपनाया कि उनके बाल माथे पर रहें। मगर, ये स्टाइल इतना मशहूर हुआ कि 60 और 70 के दशक में तो हर लड़की साधना की तरह हेयर स्टाइल रखने की कोशिश करने लगी।

साधना का नाम उनके पिता ने अपने समय की पसंदीदा अभिनेत्री ‘साधना बोस’ के नाम पर रखा था। चूड़ीदार कुर्ता, शरारा, गरारा, कान में बड़े झुमके, बाली और लुभावनी मुस्कान यह सब साधना की विशिष्ट पहचान रही है।

साधना के प्रमुख नायकों में जॉय मुखर्जी, देव आनंद, सुनील दत्त, मनोज कुमार, शम्मी कपूर, राजेन्द्र कुमार, राज कपूर, फ़िरोज ख़ान, शशि कपूर, किशोर कुमार, संजय ख़ान और वसंत चौधरी आदि का नाम आता है। इन दिनों साधना प्रशंसकों के बीच नहीं आती।

error: Content is protected !!