मध्य प्रदेष के पत्रकारों की समस्याओं को लेकर सरकार को भेजा ज्ञापन

गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब पत्रकार कल्याण आयोग. का गठन होना चाहिए

संतोष गंगेले
संतोष गंगेले
भोपाल – गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब मध्य प्रदेष के प्रान्तीय अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ने ग्रामीण एवं कस्बाई पत्रकारों की समस्याओं का अध्ययन करने दो बर्ष प्रदेष का भ्रमण किया । भ्रमण के दौरान ग्रामीण एवं कस्बाई पत्रकारों की समस्याओं को नजदीकी से अध्ययन किया । संगठन के बैनर से प्रदेष सरकार को गत दिवस ज्ञापन दिया गया जिसमें लघु समाचार पत्रों एवं सप्ताहिक समाचार पत्रों को विज्ञापन प्रदान कराने, ग्रामीण एवं कस्बाई पत्रकारों का नाम जिला जन सम्पर्क कार्यालय में दर्ज करानें, अधिमान्यता प्रदान कराने की प्रमुख पत्रकारो की समस्याओं के संम्बन्ध में सरकार को ज्ञापन के माध्यम से लिखा गया । मध्य प्रदेष की सकारात्मक समाचार सेवा बेब साईट /पोर्टल का भी संचालन हो रहा है । इस समाचार सेवा ूूूण्हंदमेीेींदांतेंउंबींतेमूंण्पदको प्रदेष के लाखों लोगों ने अवलोकर कर सराहना की है ।

प्रान्तीय अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ने प्रेस को दी जानकारी में कहा कि गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के पत्रकारो की समस्याओं के संम्बन्ध में मध्य प्रदेष के सभी जिला में पत्रकार भवनों का निर्माण कराया जावे। मध्य प्रदेष में बेटी दिवस मनाया जावें । अधिमान्य पत्रकारो को क्या मिल रही है सुविधा. उसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए । भोपाल षहर में पत्रकारों को दी जा रही सुविधाओं एवं उनके कार्याे का प्रतिबर्ष समीक्षा करने की बात की गई है । प्रदेष सरकार से यह भी मॉग की गई है कि गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब पत्रकार कल्याण आयोग. का गठन होना चाहिए । जिसमें प्रदेष में संचालित अनेक संगठनों के प्रतिनिधिओं को षामिल किया जावे । पत्रकार कल्याण आयोग के दो सदस्यों को कैबनिट एवं राज्य स्तरीय मंत्री का दर्जा एव सुविधाये प्रदान कराने की मॉग की गई है । संगठन ने मॉग की है कि प्रेस षब्द का दुरूप्योग रोका जाए. । प्रदेष के अंदर कथित व्यक्ति अपने बाहनों, आवासीय मकानों पर प्रेस के बोर्ड लगा कर प्रेस के नियमों का उल्लंघन करते है ऐसे तत्वों के बिरूध्द कार्यावाही की मॉग की गई है । तहसील स्तर पर पत्रकारो की कार्यषाला का आयोजन आवष्यक किया जावें
राज्य स्तरीय अधिमान्य पत्रकारो जिला के किसी भी विश्राम गृह /सर्किट हाउस में भ्रमण के दौरान ठहरने की निःषुल्क सुविधा दी जावें । अधिमान्य पत्रकारों प्रदेष के दर्षनीय एवं पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जावे:- )तहसील एंव जिला स्तर पर आवास समितियॉ बनाई जाए जिला जिससे आर्थिक रूपसे कमजोर पत्रकारों को इस सुविधा का लाभ मिल कसें ।
प्रान्तीय अध्यक्ष श्री संतोष गंगेले ने सरकार से मॉग की है कि प्रदेष के पत्रकारों की मार्गदर्षिका पत्रिका का प्रकाषन कराया जावें जिसमें एक सुझाव रख कर मॉग की जा रही है कि मध्य प्रदेष के सभी जन सम्पर्क विभाग में सूचीबध्द सभी संपादक/ स्वतंत्र पत्रकारों/ ब्यूरो चीफ/ प्रिंट मीडिया/इलेक्ट्रानिक मीडिया/ पंजीवध्द बेब साईट/पोर्टल के संचालक/संपादकों की सूची नाम पता मेल आई डी सहित प्रदेष के पत्रकारों की मार्गदर्षकिा पत्रिका का प्रकाषन कराया जावें । इस मार्गदर्षिका में प्रदेष के विभागीय विज्ञापन / प्रतिष्ठानों के विज्ञापन लेकर प्रकाषन किया जा सकता है ।

error: Content is protected !!