जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी गुर्जर को विदायी

छतरपुर/एनआईसी में पदस्थ जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी व्ही एन गुर्जर का पदोन्नति पश्चात् भोपाल स्थानांतरण हो जाने पर कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विदायी समारोह का आयोजन कर गुर्जर को भावभीनी विदायी दी गयी। इस अवसर पर कलेक्टर राजेश बहुगुणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे, अपर कलेक्टर जे के श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर बी के पाण्डेय, सुश्री सपना खेमरिया, खनिज अधिकारी प्रकाश वर्मा, जिला प्रबंधक लोक सेवा गारंटी अधिनियम पी एन गंगेले सहित अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे। विदायी समारोह को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने कहा कि लगभग 21 वर्ष तक छतरपुर जिले के राष्ट्रीय सूचना केंद्र में अपनी सेवायें देने के लिये श्री गुर्जर को याद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर यहां तो उन्होंने अपनी कार्यप्रणाली से सबको प्रभावित किया ही है, और अब राज्य स्तर पर उन्हें अपनी सेवायें देने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने गुर्जर को हमेशा तरक्की करते रहने के लिये शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि हमें गुर्जर द्वारा इतनी लंबी सेवा छतरपुर में देने और उनकी बेहतर ढंग से कार्य करने की प्रणाली के लिये शुक्रगुजार होना चाहिये।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि गुर्जर के व्यक्तित्व ने जिले में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा कि गुर्जर ने विभिन्न विभागों के कार्यों को संपादित करने में हमेशा सक्रियता एवं सहयोगात्मक रवैया अपनाकर कार्य किया, जो बेहद सराहनीय है। उनकी कमी जिले को महसूस होती रहेगी। डिप्टी कलेक्टर बी के पाण्डेय ने कहा कि गुर्जर छतरपुर जिले से चौथी पदोन्नति लेकर जा रहे हैं। यह खुशी की बात है। परियोजना अधिकारी डूडा श्री निरंकार पाठक ने कहा कि गुर्जर ने कम्प्यूटर संबंधी कार्यों में हमेशा सहयोग किया है। राजस्व निरीक्षक अनिल खरे ने गुर्जर को सरल, सहज एवं सुशील स्वभाव का व्यक्ति बताते हुये उनके कार्यकाल की सराहना की। इस अवसर पर सहायक संचालक, जनसम्पर्क लक्ष्मण सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
विदायी समारोह में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी गुर्जर ने अपने कार्यकाल का जिक्र करते हुये कहा कि उन्होंने 13 दिसंबर 1991 को छतरपुर में ज्वाइनिंग दी थी। तब से लेकर अब तक एनआईसी के क्षेत्र में काफी परिवर्तन हुआ है। उन्होंने अपना कार्य सभी के सहयोग से पूरी लगन एवं मेहनत से संपादित करते रहने से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कठिन से कठिन कार्य को चुनौती के रूप में स्वीकार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि छतरपुर में 21 वर्ष कब बीत गये, इसका उन्हें पता ही नहीं चला।
इस अवसर पर जिला पंचायत में पदस्थ डॉ. विजयकांत मिश्रा ने गुर्जर के कार्यकाल एवं व्यक्तित्व पर कविता पाठ का गायन किया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री बहुगुणा ने शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर गुर्जर को सम्मानित किया। उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों ने पुष्पाहार पहनाकर गुर्जर का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष श्री विनोद सक्सेना द्वारा किया गया।

17 सितम्बर से शुरू होगा खसरा रक्षक अभियान
छतरपुर/गत गुरूवार, 13 सितम्बर को जटाषंकर पैलेस होटल में मीडिया एडवोकेसी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में डॉ. आर.के.वर्मा टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में 9 माह से 10 वर्ष तक कुल 3,68,262 बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। जिसके लिये 3506 बूथ स्थल बनाये गये हैं। यह अभियान 21 दिन का रहेगा। जिसमंे कुल 301 टीमें कार्य करेंगी। प्रत्येक टीम में 4 सदस्य एवं 1 प्रषिक्षित वेक्सीनेटर रहेगा। 102 सुपरवाईजर इन टीमो की मॉनीटरिंग करेंगे। अभियान के प्रथम सप्ताह में 1920 स्कूल साइटों पर टीकाकरण किया जावेगा । द्वितीय एवं तृतीय सप्ताह में आंगनबाड़ी केन्द्रो एवं आउट रीच एरिया में किया जायेगा। कार्यशाला में डॉ विकास यादव एस.एम.ओ ने कहा कि खसरा रक्षक अभियान जो 17 सितम्बर 2012 से प्रारंभ होगा। उसमें लक्षित आयु वर्ग के हर बच्चे को खसरा रक्षक अभियान में टीका अवष्य लगवाना है चाहे उसने पहले भी टीका लगवाया हो। उन्होंने कहा यह अभियान पोलियो की तरह है लेकिन इसमें इंजेक्षन से टीके लगते। कई बार एक बच्चा दूसरे बच्चे को देखकर बेहोष हो जाता है जबकि बेहोष होने का टीके से कोई संबंध नहीं होता। कुपोषित बच्चों को यह टीका प्राथमिकता के आधार पर लगाया जायेगा। श्री राजेन्द्र खरे डी.पी.एम एन.आर.एच.एम ने कहा कि मीडिया कार्यषाला का उद्ेष्य है कि खसरा रक्षक अभियान की जानकारी मीडिया के माध्यम आम जनता तक जाये एवं मीडिया इस अभियान को सफल बनाने मेें सहयोग प्रदान करे। कार्यषाला में डॉ आभा खरे सिविल सर्जन ब्रजेष त्रिपाठी महिला बाल विकास अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, डॉ विकास यादव, राजेन्द्र खरे डी.पी.एम उपस्थित रहे।

शांति समिति की बैठक
छतरपुर/आगामी दिनों में मनाये जाने वाले गणेश चतुर्थी, नवरात्र, दशहरा एवं ईद के त्योहारों पर साम्प्रदायिक सद््भाव बनाये रखने तथा संवर्धन हेतु जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन रविवार 16 सितम्बर को सायं 5ः30 बजे से जिला मुख्यालय स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में किया गया है। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री जे के श्रीवास्तव ने सभी संबंधितों को नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

-संतोष गंगेले

error: Content is protected !!