कारगिल पेटोल पंप तक चलाया गया स्वच्छता अभियान

IMG-20160815-WA0021आगरा। दिनांक 15 अगस्त 2016 दिन शनिवार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने शास्त्रीपुरम चैराहे से पष्चिमपुरी होते हुये कारगिल पेट्रोल पंप तक स्वच्छता अभियान चलाया। समिति के सैंकडों सदस्यों ने स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए जागरूक किया। और लोगों को स्वच्छता के लिये शपथ दिलायी। कार्यक्रम की शुरुआत शास्त्रीपुरम चैराहे पर झण्डा फहराकर की गयी। इसी कडी में रमिति द्वारा पष्चिमपुरी पुलिस चैकी और कारगिल पेट्रोल पंप के पास भी झण्डा ूहराया गया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के संयोजक डॉ सुनील राजपूत ने कहा कि यदि स्वच्छता की सोच हर नागरिक के मन में पैठ कर लेगी तो की तरह के अभियान की जरूरत ही नहीं होगी। उन्होने कहा कि हम जाने अनजाने अपने आसपास गन्दगी फैलते हैं और कई मर्तबा दूसरों द्वारा की गयी गन्दगी को भी बर्दाश्त करते हैं। स्वछता बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है लिहाजा इसके लिए हमें जनभागीदारी और सरकारी.गैरसरकारी सिस्टम की मदद से इस देशव्यापी अभियान को सफल बनाना चाहिए। लोग अगर ठान ले तो गॉंव शहर ही नहीं पूरा देश साफ सुथरा हो सकता है।

ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने शहर को गंदगीमुक्त करने के लिए स्वच्छता जागरूक अभियान आरंभ किया है। जिसमें सैंकडों युवाओं ने अपनी भागीदारी दिखाई है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत को स्वच्छ बनाने का काम किसी एक व्यक्ति या अकेले सरकार का नहीं हैए यह काम तो देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है जो भारत माता की संतान हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को एक जन आंदोलन में तब्दील करने की जरुरत है। बिना जनभागीदारी के हम भारत देश में स्वच्छता की कल्पना नहीं कर सकतेए लोगों को ठान लेना चाहिए कि वह न तो गंदगी करेंगे और न ही करने देंगे। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि स्वच्छता भारत के सभी नागरिकों के लिए एक बड़ी चुनौती है। यह तभी संभव है जबकि भारत में रहने वाला हर व्यक्ति इस अभियान के लिए अपनी जिम्मेदारी को समझे और इसे एक सफल मिशन बनाने के लिए एक साथ होकर पूरा करने की कोशिश करे। उन्होंने कहा कि लोगों को साफ.सफाई अभियान को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिएए बल्कि इसे देशभक्ति और जन स्वास्थ्य के प्रति कटिबद्धता से जोड़ कर देखा जाना चाहिए। देश के तमाम वीर.वीरांगनाओं ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को अंग्रेजों से आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। ब्रह्मानंद राजपूत ने नहा.धोकर और साफ.सुथरे कपडे पहनकर स्वच्छता अभियान का ढोंग करने वाले लोगों से समाज को दूरी बनाने का आहवान किया।

ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के विष्णु मुखियाए ने कहा कि स्वच्छता अभियान का उद्देश्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता के लिए जागरूक करना है। क्योंकि अपने देश को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी इस देश के लोगों की ही है। जब तक लोग इस काम में सहयोग नहीं करेंगे तब तक भारत देश को स्वच्छ नहीं किया जा सकता।

अजय मुखियाए डॉण् उदलए प्रेमराज लोधीए योगेशए थानसिंहए लखन शर्माए जीतू राजपूतए भीमसेन लोधीए रामबाबूए मुकेश लोधीए बन्टी लोधीए षिवा बघेलए चैधरी मनोजए षिवमए चन्दू राजपूतएए सतीश राजपूतए मुकेश राजपूतए सुनील लोधीए वीरेन्द्र राजपूतए छोटू लोधीए चोबसिंहए आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

ब्रह्मानंद राजपूत 08864840607

error: Content is protected !!