स्वामी ब्रह्मानंद जी को मिले भारत रत्न: ब्रहमानंद राजपूत

(धूमधाम से मनायी स्वामी ब्रह्मानंद जी की 122वीं जन्म जयंती)
swami-jiआगरा। देह्तोरा ग्राम में अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी एवं परिचय पत्रिका की ओर से स्वामी ब्रह्मानंद जी का 122वां जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान वक्ताओं ने उनके आदर्शो को अपनाने का आहवान किया।
और लोधी समाज ने केन्द्र सरकार से स्वामी ब्रह्मानंद जी को भारत रत्न देने की मांग की।
कार्यक्रम का शुभारंभ अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के सम्पादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने स्वामी ब्रह्मानंद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वामी ब्रह्मानंद का व्यक्तित्व महान था। उन्होंने समाज सुधार के लिए काफी कार्य किए। देश की स्वतंत्रता के लिए उन्होंने जहां स्वयं को समर्पित कर कई आंदोलनों में जेल काटी। आजादी के बाद देश की राजनीति में भी उनका भावी योगदान रहा है। उन्होंने सभी से उनके बताए मार्ग पर चलने का आहवान किया।
अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उपसम्पादक ब्रहमानंद राजपूत कहा कि स्वामी जी ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही कार्य किए। समाज के लोगों को शिक्षा की ओर ध्यान देने का आहवान किया। स्वामी जी ने सम्पूर्ण बुन्देलखंड में शिक्षा की अलख जगाई आज भी उनके नाम से हमीरपुर में डिग्री कॉलेज चल रहा है। स्वतंत्रता आन्दोलन में भी स्वामी ब्रह्मानंद जी ने बढ चढकर हिस्सा लिया पूरे उत्तर भारत में उन्होने अग्रेजों के खिलाफ लोगों में अलख जगाई। स्वतंत्रता आन्दोलन के समय स्वामी जी का नारा था उठो! वीरो उठो!! दासता की जंजीरों को तोड फेंको। उखाड़ फेंको इस शासन को एक साथ उठो आज भारत माता बलिदान चाहती है। उन्होने कहा था की दासता के जीवन से मृत्यु कही श्रेयस्कर है। ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि कर्मयोगी शब्द का जीवंत उदाहरण यदि भारत में है तो उनका नाम अग्रिम पंक्ति में लिखा है। उन्होने कहा कि कर्म को योग बनाने की कला अगर किसी में थी तो वो स्वामी ब्रह्मानंद जी में थी। उन्होने कहा कि स्वामी जी का वैराग्य नैसर्गिक था उनका वैराग्य स्वयं या अपने आप तक सीमित नहीं था। बल्कि उसका लाभ सारे समाज को मिला। ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि जो राजनैतिक दल लोधी समाज को उचित सम्मान देगा और आगरा में लोधी बाहुल्य सीटों पर लोधी प्रत्याशी को टिकट देगा उसी दल को लोधी राजपूत समाज आगामी विधानसभा में समर्थन करेगा। ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि कुछ दिनों में आगरा के लोधी समाज की सभी संस्थायें और संगठन एकजुटता के साथ बैठक करेंगे और आगामी विधानसभा में समर्थन को लेकर एक बडा ऐलान करेंगे।
पवन राजपूत ने अपने संबोधन में कहा कि हमें स्वामी ब्रहमानंद महाराज के पद चिंहों पर चलकर समाज को ऊंचा उठाना होगा। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि प्रत्येक गांव में स्वामी ब्रहमानंद महाराज की प्रतिमा स्थापित होनी चाहिए। कहा कि देश की संसद में स्वामीजी पहले वक्ता थे जिन्होने गौवंश की रक्षा और गौवध का विरोध करते हुए संसद में करीब एक घंटे तक अपना भाषण दिया था।
कार्यक्रम की अध्यक्षता हरिप्रसाद राजपूत ने की और संचालन अरब सिंह राजपूत ने किया
इस मौके पर अरब सिंह राजपूत, महाराज सिंह राजपूत, भगवान सिंह वर्मा, प्रभाव सिंह, अर्जुन सिंह लोधी, दुष्यंत लोधी, मोरध्वज राजपूत, धारा राजपूत, विमल राजपूत, नीतेश, राकेश, विष्णु लोधी, दीपक, उमेश राजपूत, धर्म राजपूत, मुकेश, प्रशान्त, सन्दीप, रामबाबू लोधी, यशपाल, लोकेश, दिनेश, जीतेन्द्र, राजवीर, नाहर सिंह, आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!