अब स्मार्टफोन एप्प्स के लिए भी एक सलाहकार है!

jioनॉर्टन पॉवर्ड जियोसिक्योरिटी यूजर्स के स्मार्टफोन पर एप्पस को मॉनिटर करती हैं और एप्पस की सुरक्षा और निजता पर सलाह भी देती है

जियोसिक्योरिटी एप्प, एक सुगठित मोबाइल सुरक्षा समाधान है जो कि मोबाइल फोन को सभी संभावित डिजिटल खतरों से बचाने के साथ ही आगे भी सुरक्षित रखने में मदद करता है। ये स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक अनूठी एप्प सलाहकार की सुविधा प्रदान करता है। नॉर्टन द्वारा पॉवर्ड एवं संचालित, जियोसिक्योरिटी न केवल अत्याधुनिक वेब सुरक्षा सेवा प्रदान करता है बल्कि इसमें एक अवॉर्ड विजेता एप्प सलाहकार भी है जो असुरक्षित एप्प और मेलवेयर से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

जनवरी 2016 के बाद से, सिम्नटेक द्वारा नॉर्टन ने 6,464,472 नए नए मेलवेयर एप्प के टुकड़ों की पहचान की है और 5,741,834 ग्रेवेयर के नए टुकड़े की पहचान की जो कि आपके फोन में सेंध लगाकर आपकी निजता तक पहुंच करने के साथ ही उनके गलत उपयोग का भी प्रयास कर रहे हैं।

स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अक्सर एप्पस से जुड़े सुरक्षा और गोपनीयता जोखिमों को अनदेखा करते हैं:

नॉर्टन मोबाइल सर्वेक्षण से पता चलता है कि करीब 50 फीसदी भारतीयों ने अपने स्मार्टफोन पर 20 से अधिक एप्प डाउनलोड किए हुए हैं, जिनका वे उपयोग कर रहे हैं।

तीन उपभोक्ताओं में से एक ने ये स्वीकार किया है कि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई एप्प द्वारा उनकी गोपनीय जानकारियों और आंकड़ों को एकत्र किए जाने की संभावना है। इसके बावजूद पांच में से एक का यह कहना है कि वे किसी भी ऐसी एप्प को डाउनलोड करेंगे, जो कि ‘शानदार’ दिखेगा, फिर चाहे उसका मूल या उसकी प्रतिष्ठा कैसी भी हो।

वहीं हैरान करते हुए 36 प्रतिशत का कहना है कि या तो वे अक्सर ऐसी एप्प को डाउनलोड करने के लिए हां कर देते हैं या उनको कुछ पता ही नहीं होता है कि वे किस तरह की चीजों के लिए अपनी सहमति देते जा रहे हैं। सिर्फ आठ प्रतिशत ही इन से जुड़े जोखिमों को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार की अपील को खारिज कर देते हैं। इसके अलावा, भारतीय उपभोक्ताओं बड़ी संख्या में किसी भी फ्री एप्प को डाउनलोड करने के लिए अनुमति प्रदान कर देते हैं और अध्ययन से पता चलता है कि:

क लगभग दो भारतीयों में से एक ने अपने कांटेक्ट्स और मोबाइल डेटा तक एक्सेस प्रदान की है
क 50 प्रतिशत ने प्रमोशनल टैक्सट और ईमेल्स भेजने की अनुमति दी है
क करीब 40 प्रतिशत लोगों ने अपने कैमरे, बुकमार्क और ब्राउजर इतिहास का उपयोग करने की अनुमति दी है
क करीब 30 प्रतिशत लोगों ने अपने भौगोलिक स्थान पर नजर रखने के लिए एप्स को अनुमति दी है।

जब मोबाइल मनी से मिलता है: असत्यापित एप्स और एमवॉलेट्स

हमारे द्वारा मोबाइल डिवाइस के माध्यम से खरीदारी और भुगतान-ऑनलाइन और इन-स्टोर, दोनों का महत्व बढ़ रहा है। ये आश्चर्यजनक नहीं है कि मोबाइल बैंकिंग(67 प्रतिशत) और मोबाइल वॉलेट्स (62 प्रतिशत) के साथ ई-कॉमर्स एप्प (76 प्रतिशत), सबसे लोकप्रिय एप्प के बीच रैंक की गई हैं। ये सिर्फ सोशल नेटवर्किंग (86 प्रतिशत) और मैसेजिंग एप्प (78 प्रतिशत) से ही पीछे हैं।

करीब 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने स्वीकार किया है कि वे पहले से कहीं अधिक ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। 68 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग के चलते पैदा होने वाले खतरों की चिंता भी है और 42 प्रतिशत का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अपनी डिवाइसेज का उपयोग करने के परिणामस्वरूप उनको सुरक्षा जोखिमों, धमकी या परेशानी का अनुभव हुआ है। फिर भी, केवल 26 प्रतिशत ऑनलाइन खरीदार मानते हैं कि खतरे बढ़ रहे हैं। विडंबना यह है कि 50 प्रतिशत का मानना है कि ऑनलाइन जोखिम कम हो रहे हैं।

52 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं का मानना है कि अपनी डिवाइसेंज पर एप्पस का उपयोग करते हुए, विशेषकर सोशल मीडिया एप्पस का उपयोग करते हुए उनके एमवॉलेट्स खतरे के साए में हैं और 27 प्रतिशत उत्तरदाताओं के अनुसार ये सबसे बड़ा खतरा है।

जियोसिक्योरिटी, नॉर्टन द्वारा पॉवर्ड एक एप्प है जो कि लाखों-करोड़ों जियो यूजर्स को अपने फोन को जोखिमपूर्ण औरग गलत इरादों वाले एप्पस से सुरक्षा प्रदान करते हैं और आपने आप ही आपके फोन में इंस्टाल की गई एप्पस का ऑटोमैटिक स्कैन करते हुए उनके बारे में सतर्क करती है और उपयोगी जानकारी प्रदान कर रही है। इसके आधार पर यूजर्स ये फैसला कर सकते हैं कि उन्हें उस एप्प को अनइंस्टाल करना है या बनाए रखना है। जियोसिक्योरिटी एप्प सभी प्लेस्टोर और एप्प स्टोर पर सभी जियो सिम यूजर्स के लिए उपलब्ध

error: Content is protected !!