नहीं है सेटअप बॉक्स तो आज बंद हो जाएगा आपका बुद्धूबॉक्स!

देश के चार महानगरों में केबल टीवी के डिजिटलीकरण की सरकार द्वारा तय समय सीमा आज समाप्त हो गई। इन महानगरों में 94 प्रतिशत टीवी दर्शकों द्वारा सैट टाप बाक्स (एसटीबी) लगाए जाने का दावा किया गया है और बाकी घरों में कल से टीवी पर कार्यक्रमों का प्रसारण बंद हो सकता है। चेन्नई में हालांकि जिन दर्शकों ने एसटीबी नहीं लगाए हैं उनके लिए कुछ राहत रहेगी क्योंकि मद्रास उच्च न्यायालय ने टीवी सिग्नल के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया के लिए समय सीमा को पांच नवंबर तक बढ़ाने की अनुमति दी है।

 

वहीं बंबई उच्च न्यायालय ने केबल नेटवर्क आपरेटरों को डिजिटल एड्रेसबल सिस्टम (डीएएस) लगाने के लिए और समय देने से इनकार कर दिया है। अदालत ने हालांकि केंद्र सरकार से दर्शकों को दिवाली के दौरान कुछ राहत देने पर विचार करने को कहा है। न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति आरजी केतकर की पीठ ने इस मामले में कोई राहत देने से इनकार कर दिया। अदालत ने कहा कि हम नहीं चाहते कि लोगों की दिवाली काली हो। मध्यम वर्ग के लिए टेलीविजन इन दिनों मनोरंजन का मूल स्रोत है। हम ग्राहकों के बारे में चिंतित हैं न कि आपरेटरों के लिए।

 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा ने हालांकि पुष्टि की कि दिल्ली, कोलकाता, मुंबई में एनालाग सिग्नल से बंद हो जाएंगे। हालांकि अदालती आदेश के कारण चेन्नई इस सूची में नहीं है। अधिकारियों का दावा है कि दिल्ली में लगभग 95 प्रतिशत दर्शकों ने एसटीबी लगा लिए हैं।

error: Content is protected !!