निषाद समाज को आरक्षण के लिए होगी आर-पार की लड़ाई- मुकेश सहनी

निषाद SC/ST आरक्षण के लिए मोटरसाईकल महारैली में सन ऑफ़ मल्लाह ने किया शक्ति प्रदर्शन

पटना/दरभंगा , 1 जुलाई 2018: दरभंगा में रविवार को निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ़ मल्लाह श्री मुकेश सहनी के आह्वान पर चिलचिलाती धूप में हजारों की संख्या में निषादों ने मोटरसाईकल महारैली कर निषाद समाज का शक्ति प्रदर्शन किया. दरभंगा में 30-35 हजार से भी ज्यादा बाइक के साथ एक महारैली निकालकर सन ऑफ़ मल्लाह अपनी आरक्षण के लिए निषाद आरक्षण के लिए आंदोलन की विशालता दिखाई . बेनीपुर स्टेडियम से पोलो मैदान दरभंगा तक रैली निकाली गई.

इस अवसर पर सन ऑफ़ मल्लाह ने कहा कि निषाद विकास संघ के अथक प्रयासों तथा निषाद क्रांति के प्रभाव से आखिरकार बिहार सरकार ने निषाद आरक्षण के लिए आवश्यक एथ्नोग्रफिक रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है. यह हमारी बहुत बड़ी उपलब्धि है. पिछले 3 सालों से आरक्षण के लिए लड़ाई में यह हमारी बड़ी जीत है. सम्पूर्ण निषाद समाज के अथक प्रयास व सहयोग से निषाद आरक्षण के लिए हमारी लड़ाई में हम निरंतर सफलता की ओर अग्रसर हैं. निषाद समाज को आरक्षण मिलने तक राज्य तथा केंद्र सरकार से हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

महारैली के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुआ मुकेश सहनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एथ्नोग्राफिक रिपोर्ट केंद्र को भेजने के बाद SC/ST आरक्षण की मांग को लेकर निषाद विकास संघ आने वाले दिनों में अपना आंदोलन और तेज करेगा. संघ द्वारा 25 जुलाई को वीरांगना फूलन देवी के शहादत दिवस के अवसर पर पटना में संघ का ‘महिला पदाधिकारी सम्मलेन’ आयोजित किया जाएगा. साथ ही अगस्त में पुरे बिहार में रथ यात्रा निकाली जाएगी. घर-घर तक जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा. पत्रकारों के सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि हमारे लिए NDA, UPA तथा सबके दरवाजे खुले हुए हैं. जो भी पार्टी हमारी विचारधारा के साथ मिलकर हमारे हक़-अधिकार के लिए कार्य करेगा हम उसे साथ गठबंधन कर सकते हैं.

इस मोटरसाइकिल महारैली से बिहार के राजनैतिक परिदृश्य पर सन ऑफ़ मल्लाह को लेकर गहमागहमी का माहौल है. उनके नेतृत्व में हजारों युवाओं के जनसैलाब ने बिहार की राजनीति में उनके लगातार बढ़ते प्रभाव से सबको अवगत करवा दिया है. इस रैली में युवा और नौजवान की सक्रियता अभूतपूर्व थी. यह विशाल मोटरसाइकिल यात्रा कई मामलों में अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसने सभी राजनीतिक पार्टियों के सामने एक विशाल चुनौती खड़ी कर दी है. इन विशाल रैलियों के माध्यम से सन ऑफ़ मल्लाह केंद्र तथा राज्य सरकार को निषाद समाज की चट्टानी एकता का एहसास करवा रहे हैं. उन्होंने सरकार को निषाद समाज के किए गए वादों को पूरा करने को लेकर गंभीरता से सोचने पर मजबूर कर दिया है.

ज्ञात हो कि विगत 10 मार्च को निषाद विकास संघ के तत्वाधान में बिहार के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर आरक्षण के लिए एकसाथ धरना-प्रदर्शन किया गया था. साथ ही 11 मार्च को सन ऑफ़ मल्लाह के नेतृत्व में ऐसी ही एक विशाल मोटरसाइकिल महारैली मुजफ्फरपुर में निकाली गई थी. तत्पश्चात 8 अप्रैल को मोतिहारी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विरोध में चीनी बिना चाय मोटरसाइकिल महारैली में सन ऑफ मल्लाह ने अपने इरादे साफ़ कर दिए थे. पुनः 13 मई को मुंगेर तथा 10 जून को बेगुसराय में भी विशाल महारैली निकाली गई.

उस धरना-प्रदर्शन तथा मोटरसाइकिल महारैली के बाद ही बिहार के राजनैतिक गलियारों में निषाद क्रांति के ही चर्चे देखने-सुनने को मिल रहे हैं. सन ऑफ़ मल्लाह के तेवर और निषादों की एकजुटता को देखकर लगता है कि बिहार के निषाद समाज ने आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है. आज बिहार का विशाल युवा वर्ग सन ऑफ़ मल्लाह के साथ है तथा अपनी शक्ति का एहसास करवा रहा है। उनके नेतृत्व में तेजी से गोलबंद हो रहा बिहार का मल्लाह समाज आगामी चुनाव में डिसाइडिंग फैक्टर होता दिख रहा है।

सन ऑफ़ मल्लाह का कहना है कि अब तो एथ्नोग्राफिक रिपोर्ट भी केंद्र को भेजा जा चूका है. अब अगर किसी कारणवश 2018 के जून तक निषाद समाज को आरक्षण नहीं मिलता है तो 7 अक्टूबर 2018 को पटना के गाँधी मैदान में विशाल जनसभा कर संगठन के द्वारा पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे . साथ ही अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में सभी 40 सीटों पर अपनी पार्टी के बैनर तले उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जाएगा.

इस अवसर पर विनोद बम्प्पर जिलाध्यक्ष(दरभंगा),विजय मुखिया, उपेंद्र मुखिया (कुशेश्वर विधानसभा अध्यक्ष), डॉ. राजभूषण चौधरी (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष), उमेश सहनी (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष), अशोक चैहान (प्रदेश अध्यक्ष) गौतम बिंद (युवा प्रदेश अध्यक्ष), वैद्यनाथ सहनी(राष्ट्रीय उपाध्यक्ष),ब्रह्मदेव चौधरी(राष्ट्रीय उपाध्यक्ष), वीरेंद्र सहनी जिलाध्यक्ष(मुजफ्फरपुर), श्री पप्पू चौहान जिलाध्यक्ष(शेखपुरा),अनिल सहनी, पंकज सहनी, रामनाथ सहनी सहित संघ के तमाम पदाधिकारी उपस्थित रहे.

error: Content is protected !!