विश्व षॉति ऑदोलन और भावातीत को लेकर विद्वालय में हुई विचार गोष्ठी

नौगॉव (छतरपुर ) 20 सितम्वर 2018- स्थानीय महर्षि विद्या मंदिर आर्मी कालेज रोड नौगॅाव में सुबह 8बजे षिक्षण संस्था की ओर से विश्व षॉति ऑदोलन और भावातीत को लेकर विद्वालय में हुई विचार गोष्ठी का आयोजन समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी के मुख्य अतिथ्यि में किया गया । इस आयोजन की अध्यक्षता संस्था के प्रधनाचार्य श्री एस आर षंुक्ला ने की कार्यक्रम का संचालन श्रीमती आरती गोस्वाती ने किया ।
कार्यक्रम का ष्षुभारम्भ गुरूदेव की पूजना अर्चना के वाद अतिथि के सम्मान में स्वागत गीत प्रस्तुत किए गए । अतिथि स्वागत के वाद विश्व षॉति ऑदोलन और भावातीत को षिक्षक श्री षिवाकान्त मिश्रा जी ने आयोजन के बारे में बताया तथा 10 मिनिट का बच्चों को योग प्रषिक्षण किया गया । विचार गोष्ठी के मुख्य अतिथ्यि संतोष गंगेले कर्मयोगी ने महर्षि योगी के जीवन पर प्रकाष डालते हुए उनके जीवन की संघर्ष साधना की विस्तार से चर्चा की । इस अवसर पर जीवन आत्म चिंतन मानसिक तनाव दूर करने के उपाय के साथ परिवार, समाज, राष्ट्रसेवा के साथ विष्व ष्षॉति में भावातीत अध्यात्मिकता पर प्रकाष डाला । इस अवसर पर बच्चों को आत्म एवं मन की स्वच्छता एवं साधना के साथ जीवन में योग अध्यात्मिकता को प्रमुख स्थान देने वाले ही वुध्दिमान, विवेकषील ज्ञानी पुरूष होते है । ऐसे विद्धार्थी जीवन में कठिन से कठिन मार्ग तय कर लेते है ।
कार्यक्रम में संस्था में अध्ययनरत मालविका, उन्नति स्नेहा, रितिका, वैष्नवी, अंषिका, मुस्कान, मानसी, भारती, रितिका परमार, भूमि, संस्कृति, अंषिका रावत और आल्या दीक्षित सभी बेटियों का मुख्य अतिथि ने षिक्षा साहित्य सामग्री देकर सम्मानित किया । संस्था के आर्चाय/ षिक्षक श्रीमती पुष्पॉजलि, राकेष खरें, अर्चना भदौरिया, पवन सेन, अतवल सिंह पूजा वर्मा गीता बाजपेई प्रभा त्रिपाठी, श्री मुकेष जोषी, श्रीमती अल्पना मेडम आदि ने इस विचार गोष्ठी में अपनी महत्व पूर्ण भूमिका अदा की । डाम्मूनिषिमन बैड में आयुष्मान, वेदांत आदि का सराहनीय योगदान रहा ।
अध्यक्षता कर रहे प्रधनाचार्य श्री एस आर षंुक्ला ने संस्था में पधारे अतिथि संतोष गंगेले को सम्मानित करते हुए महर्षि योगी जी के जीवन एवं उनके बताए मार्ग पर चल कर जीवन सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुऐ सभी का आभार व्यक्त किया ।

Leave a Comment