दम्माणी चैक में हस्ताक्षर अभियान आयोजित

बीकानेर, 3 नवंबर। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत शनिवार को दम्माणी चैक में हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया गया। इस दौरान आमजन ने ईवीएम-वीवीपेट की कार्यप्रणाली भी जानी।
स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा टाइगर यूथ क्लब के तत्वावधान् में आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुनील बोड़ा ने की। इस दौरान महिलाएं एवं युवा भी मौजूद रहे। बोड़ा ने कहा कि मतदाताओं को मताधिकार के उपयोग के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इस श्रृंखला में शहरी क्षेत्र में ऐसी पहल अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि ‘लोकतंत्र के उत्सव’ में भागीदारी के अभियान में अनेक स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं। इन प्रयासों के सार्थक परिणाम आएंगे।
स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्य गोपाल जोशी ने कहा कि मतदाता जागरुकता की विभिन्न गतिविधियों के लि ए स्वीप कलैण्डर का निर्धारण किया गया है। अब इसमें अनेक स्वयंसेवी संस्थाएं भी जुड़ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में वीवीपेट का प्रदर्शन तथा ‘माॅक पोल’ करवाया जाएगा, जिससे आम मतदाता इसकी कार्यप्रणाली से रूबरू हो सके। प्रकोष्ठ सदस्य प्रवीण टाॅक ने आमजन को वीवीपेट के बारे में बताया। टाइगर यूथ क्लब के अध्यक्ष दीपक व्यास ने कहा कि संस्था द्वारा यह जागरुकता अभियान नियमित रूप से चलाया जाएगा। इस दौरान घर-घर संपर्क भी किया जाएगा।
इस अवसर पर अभिजीत कुमावत, महेश बिस्सा, पीयूष पुरोहित, श्रीमोहन पुरोहित, रिंकू बोड़ा, कमल पुरोहित, सरकार व्यास, श्रीधर पुरोहित, छोटू पुरोहित, गोपाल व्यास, योगेश तथा शुभम आदि मौजूद रहे।
‘कठपुतली’ के माध्यम से किया जागरुक
मतदाता जागरुकता अभियान के तहत ‘कठपुतली शो’ के माध्यम से आमजन को जागरुक करने के अभियान की शुरूआत हुई। बीकानेर पश्चिम विधानसभा की स्वीप इकाई द्वारा बंगलानगर के सरस्वती विद्या भारती तथा बिलियंट स्कूल में कठपुतली के माध्यम से मताधिकार के उपयोग की अपील की गई। ठाकुरदास स्वामी के नेतृत्व में सुरेन्द्र पारीक, सुरेन्द्र सिंह तथा मदन लाल सुथार ने कठपुतली की प्रस्तुति दी। इसी प्रकार रतन बिहारी पार्क में भी कार्यक्रम किया गया।
चिकित्सकों ने जानी वीवीपेट की कार्यप्रणाली
इससे पहले शुक्रवार को मेडिकल काॅलेज सभागार में ईवीएम-वीवीपेट का प्रदर्शन किया गया। चिकित्सकों ने इसकी कार्यप्रणाली जानी। इस दौरान डाॅ. सतीश कच्छावा, डाॅ. सी.एस. मोदी, डाॅ. नवल गुप्ता, डाॅ. बी. एल. हटीला सहित अनेक चिकित्सक मौजूद थे। मतदाता जागरुकता की श्रृंखला में रविवार को भट्ठडों के चैक तथा बारहगुवाड़ में कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Leave a Comment