Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में टॉप पर: ट्राई

दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा फरवरी माह के लिए जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक औसत 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो ने फिर बाजी मार ली है।
फरवरी माह में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 एमबीपीएएस दर्ज की गई, जो जनवरी महीने की 18.8 एमबीपीएस स्पीड से कहीं ज्यादा है।
पिछले वर्ष यानी 2018 में सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर का तमगा भी रिलायंस जियो के पास ही था, जियो की डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष सबसे अधिक मापी गई थी।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 9.5 एमबीपीएस से गिरकर फरवरी में 9.4 एमबीपीएस हो गई है।
हलांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं। पर ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग अलग दिखाया है।
वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.7 एमबीपीएस से मामूली रुप से बढ़कर फरवरी में 6.8 एमबीपीएस हो गई है।
आइडिया ने भी जनवरी की 5.5 एमबीपीएस स्पीड में मामूली सुधार दर्ज किया है। फरवरी के महीने में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 5.7 एमबीपीएस हो गई है।
फरवरी में वोडाफोन ने 4जी अपलोड स्पीड में नंबर एक का ताज हासिल किया है। पहला स्थान उसने आइडिया को पीछे धकेल कर पाया है। जनवरी में आइडिया अपलोड स्पीड में नंबर एक पर थी।
वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड पिछले माह के 5.4 एमबीपीएस से बढ़कर फरवरी में 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई।
फरवरी में आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई। आइडिया की 4जी अपलोड स्पीड 5.6 एमबीपीएस और एयरटेल की 3.7 एमबीपीएस रही । जबकि Jio की औसत अपलोड स्पीड में सुधार देखा गया। यह फरवरी में 4.5 एमबीपीएस रही।
ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है जो वास्तविक समय के आधार पर माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से एकत्र किया जाता है।

error: Content is protected !!