प्रभाकर दुबे लोक कलाकार का पुन्य स्मरण

13 मार्च 2019 को बडवाह में “वनमाली सृजन पीठ -खण्डवा “के ”सृजन केंद्र बड़वाह ‘”के अंतर्गत श्री महाराष्ट्र समाज धर्मशाला में “प्रभाकर पुण्य स्मरणम ” कार्यक्रम में “निमाड़ की माटी के गायक स्व प्रभाकर दुबे” को अंतर्मन से याद किया गया ।
कार्यक्रम का आरम्भ माँ वीणा पाणी की आराधना ,दीप प्रज्वलन एवं स्व प्रभाकर जी दुबे के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण से हुआ । मुख्य अतिथि वरिष्ठ रंग कर्मी एवं खण्डवा पीठ के अध्यक्ष श्री शरद जैन ने वनमाली सृजन पीठ की स्थापना का आशय बताते हुवे कहा कि हमें नई प्रतिभाओं को सृजन के क्षेत्र में लाना है ,उन्हें संस्कृति की विभिन्न धाराओं से जोड़ना है , पीठ द्वारा बडवाह केंद्र को 5 हज़ार मूल्य का साहित्य भी भेंट किया है । विशेष आतिथ्य पद से खण्डवा के कहानीकार पं गोविंद नारायण शर्मा जी ने स्व जगन्नाथ प्रसाद चौबे जी की स्मृति में स्थापित “वनमाली सृजन पीठ ” के औचित्य पर प्रकाश डालते हुवे कहा कि हम नई पीढ़ी को शब्द के संस्कारों से पुनः जोड़ना चाहते हैं , इस हेतु पीठ द्वारा 12 साहित्यिक पत्रिकाएं केंद्र पर आएगी जिससे पाठकों का एक नया संवर्ग सामने आएगा। नई कविता के सुपरिचित कवि श्री शैलेन्द्र शरण ने अपनी कविताओं और गज़लों का पाठ कर वाह -वाही बटोरी ।
अध्यक्षता कर रहे सङ्गीत गुरु एवम प्रभाकर जी दुबे की मंडली के साथी श्री पं भवानीशंकर व्यास जी ने विभिन्न संस्मरणों के साथ साथ उनकी रचनाओं पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रभाकर जी दुबे की रचनाओं का कवि रविन्द्र दुबे रवि ने “खाण s दौड़ s घर , खींचो काट s बज़ार “” एवम शिशिर उपाध्याय ने ” भारत की सेना का सुरमा “” का सस्वर पाठ किया । अतिथियों का स्वागत सृजन केंद्र के अध्यक्ष स. परमजीतसिंह राजपाल “सीटू भैया” पुष्प हार एवम शब्द सुमनों से किया । सचिव श्री बाबूलाल अग्रवाल , प्रवीण दुबे , कपिल तिवारी गड़बड़ मेकल दुबे एवम गावसिंधे वकील साहब ने अतिथियों को स्व प्रभाकर जी दुबे की पुस्तकों को स्मृति के रूप में भेंट किया ।कार्यक्रम का विशेष आकर्षण ” नाक म s नथ” एवम “”गौर सहेली छूट ,छूटी जाय ‘,पर सुविख्यात नर्तक संजय महाजन का भाव नृत्य था ,जिसमे सुश्री करिश्मा ने अविस्मरणीय नृत्य कर उपस्थित दर्शकों को मोह लिया।। सङ्गीत ‘ स्वरांश सङ्गीत एवम शिक्षण केंद्र बडवाह का रहा ,और गायक थे सङ्गीत गुरु ,पं भवानीशंकर व्यास ।
कार्यक्रम का भावभीना संचालन पँ रविन्द्र दुबे रवि ने किया ।
आभार प्रदर्शन श्री प्रवीण दुबे ने क़िया।नगर के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम बड़वाह के इतिहास में ढेर सी सुधियाँ छोड़ गया।

बड़वाह म.प्र. से शिशिर उपाध्याय खंडवा म.प्र से हेमंत उपाध्याय के मार्फत से lekhakhemant17@gmail.com 7999749125

Leave a Comment