विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस पर टीबी जागरूकता रैली निकाली गयी

आगरा। 24 मार्च 2019 को विश्व तपेदिक (टीबी) दिवस के अवसर पर पर्यावरण जागरूकता समिति ने शास्त्रीपुरम में जागरूकता रैली निकालकर इस रोग के प्रति लोगों को जागरूक किया। रैली के माध्यम से लोगों को टीबी की बीमारी के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में जानकारी दी गयी।

इस मौके पर पर्यावरण जागरूकता समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने टीबी रोग के कारणों, इसकी रोकथाम व सरकार द्वारा टीबी इलाज के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि अगर हर व्यक्ति, हर सरकार, हर संस्था, से जुड़े लोग टीबी के अंतिम मरीज तक पहुंचने में सक्रिय भूमिका निभाएंगे तभी भारत देश टीबी मुक्त भारत बनने की दिशा में आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करना और सरकार द्वारा टीबी मरीजों के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों के बारे में बताना देश के हर शिक्षित व्यक्ति का कर्तव्य है। इस मौके पर ब्रह्मानंद राजपूत ने लोगों को टीबी मुक्त भारत के निर्माण में समर्पित होने का संकल्प दिलाया। उन्होंने देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों को अधिक से अधिक करने की जरूरत पर बल दिया। इस मौके पर ब्रह्मानंद राजपूत ने लोगों को ड्रग रेजिस्टेंस टीबी के बारे में जानकारी दी, उन्होंने कहा कि मरीजों द्वारा बीच में ही इलाज को छोड़ना ड्रग रेजिस्टेंस टीबी होने का कारण बनता है, जिसका इलाज चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए मरीजों को बीच में इलाज नहीं छोड़ना चाहिए।

टीबी जागरूकता रैली में प्रमुख रूप से ब्रह्मानंद राजपूत, अजय सिंह, दीपक गौतम, उमेश राजपूत, पवन चौधरी, विकास राजपूत, अजय, चन्दू राजपूत, निनुआ खान, यशपाल, शिवा बघेल, संतोष, योगेश, राहुल खान, थानसिंह, बन्टी लोधी, करन शर्मा सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Comment