बजाज फिनसर्व ने एनआरआई के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की घोषणा की

• बजाज फाइनेंस लिमिटेड के एनआरआई एफडी में उच्च ब्याज दर, सुरक्षित निवेश, और कई अन्य आकर्षक सुविधाएं दी जा रही हैं
• 12 महीने से लेकर 36 महीनों की अवधि का लचीला विकल्प प्रदान करता है

पुणे, 19 अगस्त, 2019: बजाज फिनसर्व की ऋण देने वाली शाखा, तथा जमा राशि स्वीकार करने वाले गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (‘NBFC’), बजाज फाइनेंस लिमिटेड ने एनआरआई के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट के अपने नए प्रस्ताव की घोषणा की है, जिससे उन्हें 8.95% तक के उच्च रिटर्न का लाभ मिलेगा। एनआरआई के लिए बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में मल्टी-डिपॉजिट और नवीनीकरण की बेहद आसान सुविधाओं के साथ-साथ 12 महीने से लेकर 36 महीनों की अवधि के लचीले विकल्प की सुविधा भी उपलब्ध है। एनआरआई अपने एनआरओ अकाउंट के माध्यम से धनराशि जमा करके बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

इस नए प्रोडक्ट के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, श्री सचिन सिक्का, चीफ़ बिजनेस ऑफिसर – रिटेल एंड कॉरपोरेट लायबिलिटीज़, ने कहा, “हमारा लक्ष्य भारतीय बाजार में निवेश करके उच्च रिटर्न पाने की इच्छा रखने वाले एनआरआई निवेशकों को सेवाएं मुहैया कराना है। फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प है और भारत का विनियामक माहौल एनआरआई द्वारा इस प्रकार के निवेश के लिए काफी अनुकूल है। बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट को उच्चतम स्थिरता रेटिंग दी गई है, जो निवेश की सुरक्षा को दर्शाता है।”

विश्व बैंक की रिपोर्टों के अनुसार, भारत $79 बिलियन के साथ वर्ष 2018 में विदेशों से भेजी गई धनराशि का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है। एनआरओ अकाउंट में बचत खाते की शेष राशि के तौर पर ₹800 बिलियन संचित हैं, जिन पर काफी कम रिटर्न मिलता है। वैश्विक बाजारों में अस्थिरता को देखते हुए, एनआरआई अपने देश में फिक्स्ड डिपॉजिट्स जैसे निवेश के पारंपरिक तरीकों पर विचार कर सकते हैं।

बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट की ख़ास बातें इस प्रकार हैं:

एफडी पर उच्चतम ब्याज दर
बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में उच्चतम रिटर्न दिया जाता है, और बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं होता है। संचयी सावधि जमा में 36 महीने के लिए निवेश करने वाले नए एनआरआई ग्राहकों के लिए ब्याज दर 8.60% तक हो सकती है; मौजूदा ग्राहकों के लिए ब्याज दरें 8.85% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.95% तक जा सकती हैं।

निवेश पर उच्चतम सुरक्षा
बजाज फाइनेंस लिमिटेड को ‘BBB/ स्टेबल’ की दीर्घकालिक रेटिंग प्रदान की गई है जो भारत की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के बराबर है, साथ ही इस वर्ष S&P ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा ‘A-3’ की अल्पकालिक रेटिंग प्रदान की गई है। इसके अलावा, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को CRISIL द्वारा FAAA तथा ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है, जो आपके निवेश की उच्चतम सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

डिपॉजिट की अवधि में लचीलापन
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की योजना बना रहे एनआरआई 1 से लेकर 3 साल की अवधि का चयन कर सकते हैं। जो लोग लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, वे अनियमित अंतराल की लिक्विडिटी के साथ-साथ उच्च रिटर्न प्राप्त करने के लिए लैडरिंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी विचार कर सकते हैं।

निवेशक निवेश की शुरुआत से पहले ही बेहद आसान फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर की मदद से अपने रिटर्न का पूर्वानुमान भी लगा सकते हैं। इससे उन्हें अपने निवेश की योजना बनाने में मदद मिल सकती है, ताकि वे अपनी पसंद के अनुरूप डिपॉजिट की अवधि का चयन कर सकें और निवेश कर सकें।

मल्टी-डिपॉजिट
एनआरआई एकल चेक के साथ, एक ही समय में कई एनआरआई सावधि जमाओं में निवेश कर सकते हैं। इससे उन्हें अलग-अलग आवेदन पत्र भरने और अलग-अलग भुगतान करने की परेशानी से मुक्ति मिलती है।

नवीनीकरण
व्यवहारिक ज्ञान रखने वाले ऐसे निवेशक, जो बजाज फाइनेंस एफडी में लंबी अवधि के लिए निवेश करने को इच्छुक हैं, वे निवेश के समय नवीनीकरण विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद, वे 0.10% का नवीकरण लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

निवेश पर कराधान
हालांकि निवेशक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके बहुत तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, फिर भी निवेशकों को अपने निवेश पर लगने वाले करों पर भी विचार करना चाहिए। भारत में एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए लागू टीडीएस दरों की सूची इस प्रकार है।

अगर जमा राशि पर वार्षिक ब्याज ₹50 लाख से कम है अगर जमा राशि पर वार्षिक ब्याज ₹50 लाख से अधिक, लेकिन ₹1 करोड़ से कम है अगर जमा राशि पर वार्षिक ब्याज ₹1 करोड़ से अधिक है
31.2% 34.32% 35.88%

बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना बेहद सुविधाजनक है और निवेशक अपने एनआरओ बैंक अकाउंट से अपने चेक या आरटीजीएस / एनईएफटी के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल ऑनलाइन माध्यम से कुछ विवरण भरने होंगे, और वे सिर्फ ₹25,000 के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस लिमिटेड का एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट, न्यूनतम जोखिम के साथ उच्चतम रिटर्न प्रदान करता है। बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में 1,39,000 से अधिक ग्राहकों ने निवेश किया है, और डिपॉजिट बुक की कुल राशि ₹15000 करोड़ से अधिक है।

About Bajaj Finance Limited

Bajaj Finance Limited, the lending arm of the Bajaj Finserv group, is one of the most diversified NBFCs in the Indian market catering to more than 36 million customers across the country. Headquartered in Pune, the company’s product offering includes Consumer Durable Loans, Lifestyle Finance, Digital Product Finance, Personal Loans, Loan against Property, Small Business Loans, Home loans, Credit Cards, Two-wheeler and Three-wheeler Loans, Commercial lending/SME Loans, Loan against Securities and Rural Finance which includes Gold Loans and Vehicle Refinancing Loans along with Fixed Deposits. Bajaj Finance Limited prides itself on holding the highest credit rating of FAAA/Stable for any NBFC in the country today. It is also the only NBFC in India with the international ‘BBB’ with stable outlook for long-term, by S&P Global Rating.

To know more, please visit: https://www.bajajfinserv.in

error: Content is protected !!