मंदिर के पुजारियों की कोरोना संकट में पहली बार किसी सामाजिक संस्था ने ली सुध

छतरपुर 26 अप्रैल 2020 भगवान परशुराम जयंती पर कस्बा नौगांव मैं एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कोरोना के महासंकट के दौरान पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास ने मानवता की मिसाल पेश करते हुए एक अनूठी पहल की है. न्यास द्वारा परशुराम जयंती व अक्षय तृतीया के अवसर पर छतरपुर जिले के नौगाँव व धवर्रा के लगभग दो दर्जन मंदिरों के पुजारियों के लिए राशन, दैनिक जीवन के उपयोग में आने वाली आवश्यक सामग्री के साथ आर्थिक सहयोग किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि देशभर में लॉकडाउन के दौरान लोगों का घरों से बाहर निकलना प्रतिबंधित है वहीं मंदिर परिसरों में धार्मिक अनुष्ठान के कार्यक्रम पूरी तरह प्रतिबंधित हैं. ऐसे समय में आर्थिक रूप से गरीब तबके को जहां जिला प्रशासन के साथ अन्य सभी सामाजिक संगठन सहयोग करते हैं, वहीं पूजा-पाठ के जरिए समाज का धार्मिक व सामाजिक प्रबोधन करने वाले धर्म के इन ध्वाजवाहकों पर किसी की नज़र नहीं पड़ती. यही वजह है कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास संकट की इस परिस्थिति में पुजारियों व धार्मिक अनुष्ठान से जुड़ी सज्जन शक्तियों के सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है. न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने सभी पुजारियों के लिये एक धन्यवाद पत्र भी दिया है।न्यास के इस अभिनव व संवेदनशील प्रयास की हर कोई प्रशंसा कर रहा है. लोगों को शुचिता के मार्ग पर अग्रसर करने वाले पुजारियों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने के इस प्रयास में नौगांव नगर के सेवी श्री मोनू शर्मा, साहित्य मिश्रा,गौरव मिश्रा, प्रवीण दुबे, कमलेश पुरोहित, रमाशंकर मनीषी जी, संतोष गंगेले कर्मयोगी, नरेश वर्मा, सुनील रावत, श्रीमती आशा रावत, डॉ. रचना मिश्रा, श्रीराम रिछारिया एवं नीरज रैकवार आदि की विशेष भूमिका रही. राशन वितरण के साथ आर्थिक सहयोग प्रदान करने का यह कार्यक्रम भगवान श्री परशुराम के चित्र पर पुष्पांजलि के साथ प्रारंभ हुआ.

*दैनिक जीवन के लिए उपयोगी हर वस्तु प्रदान की गई* नौगांव नगर पालिका क्षेत्र के सभी मंदिर एवं धौर्रा के मंदिर के पुजारियों व उनके परिवारजनों को कोरोना की महामारी के दौरान किसी तरह परेशानी न हो इसलिए न्यास की ओर से दैनिक जीवन की आवश्यक वस्तुओं जैसे आटा (लगभग 10 किलो), चावल (5किलो), दाल, रिफाइंड तेल, चीनी, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, चाय पत्ती, आलू, सब्जियां, मास्क (4), सैनेटाइजर, तौलिया आदि का एक पूरा किट तैयार किया गया है. जिसके जरिए इस विषम परिस्थिति में उनका पूरा परिवार भरण-पोषण कर सके. न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने बताया कि कोरोना संकट के इस भयावह हालात में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर देश ने जिस एकजुटता का परिचय दिया है, उससे हम निश्चित रूप से कोरोना पर विजय पाएंगे. मंदिरों के पुजारी घरों पर रहकर ही निरंतर राष्ट्र को इस विपत्ति से मुक्ति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. इस संकट की घड़ी में उनकी चिंता करना हमारा कर्तव्य है.

*इन मंदिरों में हो रहा वितरण*
श्री दूल्हा बाबा मंदिर-2, श्री मौनी बाबा मंदिर, श्री हनुमान मंदिर (24 नंबर), श्री गिरधर लाल जी-1, श्री धनुषधारी मंदिर-1, श्री मनसा देवी-1, श्री हनुमान मंदिर पॉलीटेक्निक, श्री देवी जी मंदिर, श्री हनुमान जी मंदिर (उमरैया), श्री हनुमान जी मंदिर (धवर्रा), श्री राम दरबार मंदिर (धवर्रा), श्री गौरैय्या माता मंदिर (धवर्रा), श्री साईं बाबा मंदिर (बजरिया ), श्री नर्मदेश्वर मंदिर , श्री गायत्री मंदिर, श्री कामधेनु मंदिर, श्री बड़ा मंदिर, श्री गणेश मंदिर , श्री बडौन्या मंदिर में न्यास की ओर से आवश्यक वस्तुएं तथा आर्थिक सहयोग प्रदान किया गया है. नगर समाजसेवी संतोष गंगेले कर्म योगी को माक्स और सेंट्रलाइज देकर सज्जन जागरूक करने का संदेश दिया

*लगातार राहत कार्यों में जुटा है पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास*
लॉकडाउन के पहले दिन से ही सतना, नौगांव, धवर्रा, सागर, प्रयागराज,नई दिल्ली में जरुरतमंदों की मदद के लिए काम कर रहा है. आज अक्षय तृतीया के पुण्य अवसर पर दिल्ली में नार्थ एवेन्यू सॉंसदों के आवासीय कर्मचारियों व स्वच्छता अभियान में लगे दो सौ योद्धाओं को भोजन पैकेट वितरित किये गये।न्यास के कार्यकर्ता राशन और भोजन वितरण के साथ महानगरों से पैदल चलकर आ रहे लोगों को प्रशासन के सहयोग से उनके गंतव्य तक पहुंचाने में भी सहयोग कर रहे हैं. हालही में श्रीमती शांति मिश्रा जी की तृतीय पुण्यतिथि में व्यापक रूप से शहर में राहत कार्यों के लिए सेवा दिवस मनाया गया था.

error: Content is protected !!