किशोरावस्था से बीड़ी सिगरेट पीने और तम्बाखू खाने बाले समाज की दुश्मन बनते है – कर्मयोगी

छतरपुर – 31 मई 2020 – विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ग्राम सुनाटी विकासखंड नौगांव जिला छतरपुर मध्य प्रदेश में जन जागरण अभियान गोष्ठी का आयोजन बुन्देलखण्ड क्षेत्र के समाज सेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी ने हरिजन समाज पंचयत भवन में किया गया । इस अवसर ग्रामीणों और युवाओ को उन्होंने अपने विचारो से प्रभावित करते हुए कहा की
किशोरावस्था में जो बच्चे अपने मित्रो और परिवार के लोगों को बीड़ी सिगरेट गांजा तम्बाखू पीते देखते है और उसका अनुभव करते है फिर वह उनकी आदत में आ जाती ही जिससे वह नशा की लत के शिकार हो जाते है। उनकी यही बुरी आदत उनके जीवन को तबाह कर देती है। आयेदिन होने वाली सड़क दुर्घनाएं दस में से ने नशा का कारण होती है।
इस अवसर पर उन्होंने जन जागरण गोष्ठी के द्वारा कोरोना वायरस महामारी बीमारी के बारे में विस्तार से बताया समझाया जिंदगी बचाने के लिए अनेक सुझाव दिए आम उपस्थित जन समुदाय हो शपथ संकल्प भी दिलाया गया. कार्यक्रम पंचायत भवन पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्र के सौ से अधिक बच्चो को टाँफियां भी वितरित की गई।
पंचयात सचिव ने बुजुर्गो का पुष्पमालाओं और फूल बर्षा कर सम्मान भी किया।
समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी ने अपने विचारो में कहा की किशोरावस्था से बीड़ी सिगरेट पीने और तम्बाखू खाने बाले समाज की दुश्मन बनते है – यदि किसी का घर बर्बाद करना हो या दुश्मनी का बदला लेना हो तो बिना अपराध किये परिवार के सदस्य को शराब दारू जुआं समाज विरोधी आदतें सीखने पर घर परिवार रिस्तेदार समाज और शासन प्रशासन परेशान हो जाता है। छोटी सी गल्ती या भूल कितना नुकशान देती है इसलिए नशा नाश की जड़ होता है इससे बचाना चाहिए। इस जन जागरूकता अभियान में ग्राम पंचयात सचिव और समाजसेवी उमेश दुबेदी का सहयोग सराहनी रहा। ग्राम सरपंच और उनका परिवार बार बुलाने पर जन जागरूकता अभियान में शामिल नहीं हुआ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!