भारतीय पासपोर्ट में लगेगी चिप

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट की सुरक्षा को अभेद्य बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। पासपोर्ट बुकलेट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप कुछ इस तरह से बनाया जाएगा कि उसके साथ छेड़छाड़ की गुंजाइश ही न रहे। भविष्य में भारत में ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे, वह भी घोस्ट इमेज के साथ।

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुरूप जारी किए जाने वाले पासपोर्ट के सुरक्षा तंत्र को दो चरणों में लागू किया जाएगा। प्रथम चरण में पासपोर्ट में व्यक्ति की फोटो के अनुरूप ही उसकी घोस्ट इमेज [जैसे कि-भारतीय मुद्राओं में छिपी हुई आकृतिया जो प्रकाश में आने पर दिखाई देती हैं] भी दर्शाई जाएगी। जबकि दूसरे चरण में ई-पासपोर्ट जिसमें एक कंप्यूटर चिप लगी होगी। राची में पासपोर्ट सेवा केंद्र के उद्घाटन के सिलसिले में आए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव [पीएसपी] व चीफ पासपोर्ट अधिकारी मुक्तेश के परदेशी ने बताया कि घोस्ट इमेज से लैस पासपोर्ट को दो माह में जारी करने की शुरुआत कर दी जाएगी। जबकि ई-पासपोर्ट को लागू करने में कुछ समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट ऐसा होना चाहिए कि विश्व के सभी देश उसे स्वीकारें।

बताया कि ई-पासपोर्ट की बुकलेट में एक कंप्यूटर चिप भी लगाई जाएगी। जिसमें पासपोर्ट धारक के बारे में पूरा ब्योरा अंकित होगा। डिप्लोमेटिक पासपोर्ट में यह प्रयोग शुरू कर दिया गया है। इसे जल्द ही सामान्य पासपोर्ट में भी लागू किया जाएगा। इसके अलावा पासपोर्ट में सामान्य फोटो के साथ घोस्ट इमेज भी होगी। इसमें पासपोर्ट नंबर, आवेदक का नाम, पासपोर्ट जारी करने वाली अथॉरिटी व व्यक्ति की जन्म तिथि का ब्योरा भी अंकित होगा। इससे जाली पासपोर्ट बनाना असंभव हो जाएगा।

error: Content is protected !!