गुजरात में रिकार्डतोड़ मतदान

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में सौराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और अहमदाबाद ग्रामीण की चार सीटों समेत कुल सतासी सीटों के लिए रिकार्डतोड़ अड़सठ प्रतिशत मतदान हुआ। उत्साहित मतदाताओं ने सतासी सीटों पर चुनाव लड़ रहे कुल 846 प्रत्याशियों के भाग्य को ईवीएम में लॉक कर दिया। चुनावी सुरक्षा में एक लाख जवान तैनात थे। सूरत में छिटपुट मारपीट की घटनाओं के अलावा पूरे राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए प्रथम चरण में एक करोड़ 81 लाख मतदाता थे। तापी जिले में सबसे अधिक 76 फीसद जबकि मांगरोल विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 80 फीसद मतदान हुआ। सौराष्ट्र की 48 दक्षिण गुजरात की 35 सीट तथा अहमदाबाद ग्रामीण की चार सीट के लिए राज्य के 21 हजार 261 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। प्रदेश में चुनावी सुरक्षा में एसआरपी, होम गार्ड्स के 40 हजार जवान समेत गुजरात पुलिस के साठ हजार जवान भी तैनात रहे। सूरत में छिटपुट मारपीट की वारदात के अलावा मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा।

वर्ष वोटिंग

1967- 63.70

2002-61.55

2007-59.77

मणिनगर में बंटी मोदी विरोधी पत्रिका

मुख्यमंत्री मोदी जहां दूसरे चरण के मतदान में व्यस्त हैं वहीं उनके विधानसभा क्षेत्र मणिनगर में उनके खिलाफ गुजरात जनसंघ के नाम से पत्रिकाएं बांटी गई। इसमें मोदी पर अपने साथियों केशूभाई पटेल, शंकर सिंह वाघेला, हरेन पंड्या, काशीराम राणा, एके पटेल, गोरधन झड़फिया तथा संघ के वरिष्ठ प्रचारकों को हाशिये पर धकेल मुगल सम्राट की तरह निर्बाध राज करने का आरोप लगाया है। पत्रिका का प्रकाशन संस्कार सोसाइटी, सुरेंद्रनगर ने किया है।

error: Content is protected !!