प्रमा हिकविज़न ने कलरवू टेक्नोलॉजी से संचालित वीडियो सिक्योरिटी कैमरों की विस्तृत श्रृंखला को बाज़ार में उतारा

प्रमा हिकविज़न अपने वीडियो सिक्योरिटी उत्पादों के माध्यम से भारत में सिक्योरिटी इंडस्ट्री की अगुवाई कर रहा है, जो इस सेगमेंट में इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने के लिए मशहूर है। कंपनी ने हाल ही में हिकविज़न कलरवू टेक्नोलॉजी से संचालित अपने बिल्कुल नए कलरवू कैमरों को बाज़ार में उतारा है। कलरवू टेक्नोलॉजी से संचालित कैमरे बेहद कम रोशनी वाली जगहों पर भी रंगीन वीडियो बनाने में सक्षम होते हैं।

पारंपरिक कैमरों में रात की निगरानी के लिए इन्फ्रारेड लाइटिंग का इस्तेमाल होता है, जिससे रात के समय लिए गए वीडियो में लोग, वाहन, या अन्य महत्वपूर्ण वस्तुएं धुंधली नजर आती हैं और ऐसा लगता है मानो वे बैकग्राउंड का हिस्सा हैं, जिसकी वजह से बारीकियों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है। विभिन्न परिदृश्यों के लिए रंग-संबंधी जानकारी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं तथा डेटा और विश्लेषण में इनकी बड़ी अहमियत होती है। हालांकि, पारंपरिक कैमरे अक्सर ब्लैक एंड वाइट तस्वीर प्रस्तुत करते हैं जिससे महत्वपूर्ण बारीकियों को समझ पाना अत्यंत कठिन हो जाता है। कलरवू टेक्नोलॉजी दरअसल इस सामान्य समस्या के लिए बेहतरीन समाधान है, जिसका सामना सिक्योरिटी सिस्टम के ज्यादातर उपयोगकर्ताओं को करना पड़ता है।

हिकविज़न कलरवू टेक्नोलॉजी

हिकविज़न कलरवू कैमरे बेहद कम रोशनी में भी छोटी-छोटी बारीकियों को आसानी से कैप्चर करने में सक्षम होते हैं, जो हार्डवेयर टेक्नोलॉजी में दो बेहद खास सफलताओं: यानि उन्नत लेंस और हाई-परफॉर्मेंस सेंसर की वजह से संभव हो पाया है। बेहद अंधेरे माहौल के लिए लाइटिंग की पूरक व्यवस्था के साथ, कलरवू कैमरे आवश्यकता पड़ने पर रंगीन विवरणों के साथ वीडियो की गारंटी देते हैं।

पूरी तरह कलर वीडियो के महत्वपूर्ण फायदे
रंगों की सही जानकारी
– रंगों की एकदम सटीक प्रस्तुति
– कम रोशनी वाली जगहों पर भी उत्कृष्ट प्रदर्शन
ज्यादा विवरण
– ब्लैक एंड वाइट इमेजिंग की तुलना में स्पष्ट रूप से कैप्चर की गई कलर इमेजिंग और बेहतर विवरण
विजुअल का बेहतर अनुभव
– एकदम संतुलित ब्राइटनेस
– F1.0 सुपर एपर्चर और उन्नत सेंसर वीडियो को एकदम असली दृश्य की तरह प्रस्तुत करने की गारंटी देते हैं
आवासीय परिसर: टाउनहाउस, एक से ज्यादा परिवारों के सामूहिक निवास, या अपार्टमेंट सहित विभिन्न आवासीय इमारतों में अक्सर कई जगहों पर रोशनी काफी कम होती है, जहां अंधेरे में चलना संभावित जोखिम भरा और बेहद कठिन होता है। ऐसी जगहों में आवासीय इमारतों के वॉकवे, सीढ़ियां तथा अन्य बाहरी क्षेत्र शामिल होते हैं। कलरवू कैमरे घटना या दुर्घटना की संभावना वाले ऐसे क्षेत्रों में बेजोड़ निगरानी की सुविधा प्रदान करते हैं, तथा वहां के निवासियों एवं आगंतुकों के लिए जोखिम को कम करने के लिए ऐसे क्षेत्रों को रोशन करते हैं। बेहतर गुणवत्ता वाली इमेजिंग से जरूरत पड़ने पर संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति को अच्छी तरह पहचाना जा सकता है, जिससे निवासियों के लिए परिसर का माहौल पूरी तरह सुरक्षित हो जाता है।

छोटे व्यवसाय: उपयोगकर्ता प्रवेश-द्वार और निकास के साथ-साथ परिसर के भीतर एवं बाहर हल्की रोशनी वाले इलाकों की निगरानी कर सकते हैं जहां चोरी या अन्य अपराध की संभावना होती है, जैसे कि बिना रोशनी वाले हॉलवे और वॉकवे, डंपस्टर एरिया और लोडिंग डॉक। आपके कर्मचारियों, ग्राहकों और संपत्ति की बेहतर ढंग से सुरक्षा करने वाले कलरवू कैमरों के साथ शानदार रोशनी का आनंद लें, जिससे उन्हें अपनी दुकान के आसपास और भीतर पूरी सुरक्षा का एहसास होता है।
पार्किंग स्थल: पार्किंग स्थलों की सुरक्षा कई वजहों से बेहद मुश्किल हो जाती है। लेकिन कलरवू पार्किंग क्षेत्रों को सुरक्षित बनाने के लिए अत्याधुनिक पूरक प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करता है; इसका मतलब यह है कि उच्च गुणवत्ता वाले एवं पूरी तरह रंगीन तस्वीरों को कैप्चर करने के लिए अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। बहुत तेज, बेहद चमकदार या फीकी रोशनी के विपरीत कलरवू के पर्यावरण-अनुकूल कुदरती प्रकाश व्यवस्था से चालक को देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। इन सुविधाओं से लागत में काफी कमी आती है, साथ ही हाई-रिज़ॉल्यूशन, एवं बारीकियों को कैमरे में अच्छी तरह कैद करने वाली तस्वीर मिलती है — जैसे कि किसी व्यक्ति के कपड़ों का रंग या कार का रंग— और जरूरत पड़ने पर फॉरेंसिक जांच के लिए सब कुछ रिकॉर्ड किया जाता है।
पार्क और मनोरंजन क्षेत्र: वॉकवे, प्ले एरिया, शौचालयों के प्रवेश द्वार और व्यायाम क्षेत्रों जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाए गए कलरवू कैमरे बेहद कम प्रकाश वाले क्षेत्रों को रोशन करते हैं, जहां किसी घटना या दुर्घटना की संभावना अधिक होती है। शाम और रात के समय बेहतर रोशनी से समुदाय के सदस्यों को सुरक्षा एवं सुकून का अहसास होता है।
4K और वेरीफोकल कैमरों के साथ कलरवू के बेहतरीन विकल्प: नवीनतम कलरवू कैमरे बाजार के लिए समृद्ध विकल्प प्रदान करते हैं, जिसमें टर्बो एचडी (DF8T सीरीज़/ DF3T सीरीज़/ DF0T सीरीज़) तथा नेटवर्क प्रोडक्ट्स, दोनों शामिल हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कलरवू सीरीज़ के कैमरे उच्च प्रदर्शन वाले उत्पादों से लेकर बजट के अनुकूल विकल्पों और स्मार्ट समाधानों तक, ग्राहकों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।
हिकविज़न ने अब अपने प्रोडक्ट रेंज में 4K कलरवू कैमरों को भी शामिल किया है, जो दिन के साथ रात के समय भी अल्ट्रा-हाई-डेफिनिशन स्तर के बेहतरीन कलर इमेजिंग प्रदान करते हैं। तस्वीरों की बेहतर गुणवत्ता तथा बारीकियों को अच्छी तरह कैमरे में कैद करने की क्षमता के साथ, 4K कलरवू कैमरों को स्टेडियमों, हवाई अड्डों, बंदरगाहों और पार्किंग स्थल सहित विभिन्न प्रकार के स्थानों एवं परिसरों में लगाया जा सकता है, जहां पूरी तरह स्पष्ट और हाई-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरों की आवश्यकता होती है।
इसके अलावा, हिकविज़न ने कलरवू के नए मॉडलों में वेरीफोकल कैमरों (DF8T-Z सीरीज़) को भी शामिल किया है, ताकि हर तरह के फोकल लेंथ में 24/7 कलर इमेजिंग प्राप्त की जा सके। 2.8 – 12 mm के मोटर चालित लेंस के साथ, कलरवू वेरीफोकल कैमरे में उपयोगकर्ताओं को रात में रंगीन तस्वीरों को ज़ूम करने की सुविधा भी मिलेगी।
AA मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी के साथ पहले से बेहतर कलर इमेजिंग: नवीनतम कलरवू कैमरे के लेंसों में F1.0 सुपर-एपर्चर डिज़ाइन को अपनाया गया है, जिससे पारंपरिक कैमरों (जिसमें F2.0 लगा होता है) की तुलना में लेंस को चार गुना अधिक रोशनी मिलती है। विनिर्माण की सख्त एवं सटीक प्रक्रियाओं वाले विभिन्न उद्योगों में बड़े F1.0 एपर्चर वाले हाई डेफिनिशन कैमरों को फोकस करना बेहद तकनीकी काम है। हिकविज़न ने कलरवू कैमरों के निर्माण में अपने एडवांस्ड एक्टिव अलाइनमेंट (AA) टेक्नोलॉजी को अपनाया है, ताकि एडजस्टमेंट एक्यूरेसी को 4 पिक्सल के भीतर लाया जा सके, जो एक बाल के व्यास 1/30 हिस्से से भी छोटा होता है।
इसके अलावा, ऑप्टिमाइज्ड सेंसरों के साथ कलरवू कैमरे की रात के समय की इमेजिंग पारंपरिक कैमरों की तुलना में अधिक साफ एवं स्पष्ट होती है। बिल्कुल नया 3D डायनामिक नॉइज़ रिडक्शन (DNR) एल्गोरिदम कैमरों को ज्यादा दूर पर मौजूद वस्तुओं की बारीकियों को भी स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करने और एकदम सटीक तस्वीर लेने में मदद करता है। इसके अलावा, कलरवू कैमरे एक सॉफ्ट एवं वार्म सप्लीमेंटल लाइट से सुसज्जित होते हैं, जो अपने प्रकाश के जरिए बिना रोशनी वाले क्षेत्रों में भी कलर इमेजिंग की गारंटी देते हैं।
एक्यूसेन्स टेक्नोलॉजी के साथ किसी भी लक्ष्य का तुरंत पता लगाने में सक्षम: अधिकांश सिक्योरिटी कैमरे के उपयोगकर्ताओं को रात के वक्त विशेष रूप से सिर्फ इंसानों एवं वाहनों द्वारा चालू किए गए अलार्म पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बाजार में उतारे गए इन नए कलरवू कैमरे में हिकविज़न के अत्याधुनिक एक्यूसेन्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को केवल सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं पर ध्यान देने में मदद मिलती है। डीप लर्निंग एल्गोरिदम से संचालित, कलरवू कैमरे बारिश, पत्तियों और जानवरों जैसी अन्य चलती वस्तुओं की आवाज तथा लोगों और वाहनों की आवाज में अंतर कर सकते हैं। इसमें किसी प्रकार के अनुचित प्रवेश की स्थिति में ही अलार्म बजेगा, जिसे पहले से सेट करना पड़ता है। इस सॉल्यूशन के साथ, वीडियो क्लिप को इंसानों एवं वाहनों की श्रेणी में अलग-अलग वर्गीकृत किया जाता है, और इस प्रकार के वर्गीकरण से किसी चीज को सर्च करने की क्षमता बेहतर हो जाती है।

error: Content is protected !!