ओयो और माइक्रोसॉफ्ट ने ट्रैवल इंडस्ट्री में डिजिटल बदलाव के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

नई दिल्ली, 9 सितंबर 2021 : माइक्रोसॉफ्ट और ग्लोबल ट्रैवल टेक्नोलॉजी कंपनी ओयो ने नेक्सट जेनरेशन के ट्रैवल और हॉस्पिटिलिटी प्रॉडक्ट्स और टेक्‍नोलॉजीज विकसित करने के लिए कई वर्षों के लिए रणनीतिक साझेदारी की है। ओयो माइक्रोसॉफ्ट एज्योर को क्लाउड बेस्ड इनोवेशन के लिए प्रमुख इनेबलर के रूप में अपनाएगा और हॉस्पटैलिटी और ट्रैवल टेक इंडस्ट्री की फिर से कल्पना की जाएगी। यह सोल्यूशंस उन संरक्षकों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाए गए हैं, जो छोटे और मध्यम श्रेणी के होटल या होम स्टोरफ्रंट का संचालन करते हैं । माइक्रोसॉफ्ट ने रणनीतिक रूप से ओयो के शेयरों में निवेश भी किया है।

दुनिया भर में छोटे और स्वतंत्र होटलों और अपने घरों में होमस्टे की सुविधा देने वाले ओनर्स अपने मेहमानों को शानदार अनुभव देने, राजस्व बढाने और अपना कामकाज बेहतर ढंग से चलाने के लिए ओयो की आधुनिकतम तकनीक का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें माइक्रोसॉफ्ट एज्योर की सुरक्षा और मापनीयता का लाभ मिलेगा। महामारी से उपभोक्ताओं के व्यवहार में ट्रैवल कंपनी से बुकिंग कराने के मामले में कई बदलाव आए हैं। अब उपभोक्ता उन प्लेटफॉर्म को प्राथमिकता देने लगे हैं, जो सोशल डिस्टेंसिंग, लोकल ट्रैवल, लचीलेपन, तेजी से बुकिंग और बेहतर अनुभव हासिल करने में उन्हें सक्षम बनाते हैं। इन बदलाव से छोटे और मध्यम श्रेणी होटल बिजनेस के संचालन में तेजी आई है, जिसमें दूसरों को नई राह दिखाने वाली नई-नई तकनीक और हाई टेक्नोलॉजी को अपनाया जा रहा है। इससे हॉस्पिटैलिटी का भविष्य को नया आकार मिलेगा।

ओयो होटल्स एंड होम्‍स के ग्लोबल सीओओ और चीफ प्रॉडक्ट ऑफीसर अभिनव सिन्हा ने कहा, “हम छोटे और स्वतंत्र होटल मालिकों के लिए बिजनेस के अवसरों में सुधार लाने और पर्यटकों के अनुभव को फिर से पारिभाषित करने की लगातार कोशिश में माइक्रोसॉफ्ट से साझेदारी करके बहुत खुश हैं। हमारे पैटर्न ऐप इकोसिस्टम से जुड़ने वाले होटलों और घरों के रेवेन्यू में ~1.4-2.4 गुना का उछाल आएगा। हम इसे अपने प्रॉडक्ट्स और मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप से करेंगे। चाहे राजस्व बढ़ाने के लिए लाखों बिजनेस का मूल्य निर्धारण अनुकूलन करना हो। या पर्यटकों को केवल कुछ सेकेंड में ओयो बुक कराने में सक्षम बनाना हो, सब कुछ बेहद आसानी से होगा। हमारी तकनीक और प्रॉडक्ट्स ने हमारे संरक्षकों की परिचालन क्षमता को बढ़ाया। इससे मेहमानों को होने वाले अनुभव में लगातार सुधार आया है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी से हमारे साथ जुडे छोटे कारोबार में हमारे प्रॉडक्ट्स को इंस्टाल करने में तेजी आएगी। इससे हमें दुनिया के दूरदराज के इलाकों में अलग-अलग बिजनेस के लिए क्लाउड पर उपलब्ध इंटिग्रेटेड टेक्नोलॉजी सिस्टम से ज्यादा असर डालने की इजाजत मिलेगी। हमारे मेहमानों के लिए इस साझेदारी का मतलब ज्यादा सुविधाएं, बेहतर पसंद, बेहतरीन अनुभव और सर्वश्रेष्ठ मेजबानी का अनुभव मिलना है। माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिबद्धता को कंपनी के शेयरों में निवेश से और मजबूती मिलेगी।“

ओयो साझेदारी के तहत पर्यटकों को ओयो प्लेटफॉर्म पर स्मार्ट रूम का अनुभव प्रदान करेगी, जिससे मेहमानों को कमरे में प्रीमियम और उनके मनमुताबिक सुविधाएं मिलेंगी। माइक्रोसॉफ्ट एज्योर आईओटी का इस्तेमाल कर, मेहमान सेल्फ चेक-इन कर सकेंगे। इसके पर्यटकों के आने और जाने का रेकॉर्ड रखने वाला एक डिजिटल रजिस्टर उनकी मदद करेगा। इसमें मेहमान खुद ही सेल्फ-नो योर कस्टमर (केवाईसी) की प्रक्रिया भी कर सकेंगे। इसके अलावा उन्हें आईओटी मैनेज स्मार्ट लॉक्स और वर्चुअल मदद मिलेगी।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रेसिडेंट अनंत माहेश्वरी ने कहा, “एज्योर की ताकत के साथ ओयो की तकनीक और प्रॉडक्ट्स की विशाल रेंज को मिलाकर हमें ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में इनोवेशन लाने की पूरी उम्मीद है। यह देख कर काफी प्रेरणा मिलती है कि माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड ओयो जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्मों को इंडस्ट्री में बदलाव लाने और इनोवेशन के लिए मजबूत बना रही है। इससे महामारी के बाद के समय की सारी चुनौतियां भविष्य के लिए अवसरों में बदल रही हैं।“

इस गठबंधन में दोनों कंपनियों में गहरा तकनीकी जुड़ाव शामिल है। इनोवेशन में सहयोगी होने के साथ ओयो माइक्रोसॉफ्ट एज्योर के मौजूदा वर्कलोड को बांटने की भी शुरुआत करेगा। बेहतर साझेदारी और उत्पादकता के लिए माइक्रोसॉफ्ट 365 सुइट को अपनाएगा और सुरक्षित रूप से तकनीकी विकास को रफ्तार बढाने के लिए गिथुब एंटरप्राइज में स्विच करेगा। दुनिया भर में ओयो की तकनीक सभी के लिए आसानी से सुलभ बनाने की कोशिश में कंपनी कई प्रॉडक्ट्स पर काम कर रही है।

error: Content is protected !!