ब्लू स्टार की डीप फ्रीजर उत्पादन क्षमता में दोगुनी वृद्धि और वाडा में नई विश्वस्तरीय उत्पादन सुविधा

ग्राहकों के लिए डीप फ्रीजर की नई रेंज पेश
मुंबई, 18 मई 2022- एयर कंडीशनिंग और वाणिज्यिक रेफ्रिजरेशन प्रशीतन में देश की अग्रणी कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड ने आज अपनी नई और पूरी तरह से स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई, डीप फ्रीजर की एक अभिनव श्रृंखला ग्राहकों के लिए पेश करने की घोषणा की। वाडा में कंपनी ने एक नई विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधा के माध्यम से अपनी उत्पाद उपस्थिति का और विस्तार किया है।
स्वदेशी रुप से डिजाइन और निर्मित डीप फ्रीजर की यह नई श्रृंखला +2 से -24 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान नियंत्रण बनाए रखती है। हार्ड टॉप और ग्लास टॉप प्रकार के दोनों विकल्पों में उपलब्ध, यह आकर्षक डीप फ्रीजर 300 लीटर से 650 लीटर की भंडारण क्षमता के माध्यम से वस्तुओं के लिए अधिक जगह प्रदान करते है।
साथ ही, उच्च कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए इस डीप फ्रीजर श्रृंखला में उत्कृष्ट तकनीक को जोड़ा गया है। इसमें ऐसी तकनीक भी शामिल है जो चारों तरफ एक समान और इष्टतम शीतलन प्रदान करती है। अन्य विशेषताओं के अलावा नई श्रृंखला शानदार कूलिंग के लिए अधिकतम गर्मी हस्तांतरण सुनिश्चित करती है।
इसके अलावा, अचानक बिजली गुल होने की स्थिति में, अतिरिक्त 10 प्रतिशत इंसुलेशन इंटीरियर को लंबे समय तक ठंडा रख सकता है।

वाडा में नई विश्व स्तरीय उत्पादन सुविधा
कंपनी ने वाडा में वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों और इसी तरह के विकल्पों, विशेष रूप से डीप फ्रीजर और वाटर कूलर के उत्पादन को पूरा करने के उद्देश्य से एक नई विनिर्माण सुविधा का निर्माण किया है। यह परियोजना पूरी तरह से अत्याधुनिक उत्पादन प्रणालियों से सुसज्जित है और इसके संचालन में दुनिया की सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करती है। इस परियोजना के लिए 130 करोड़ रुपये (कैपेक्स) का पूंजीगत व्यय किया गया है। नई विनिर्माण सुविधा लगभग 19,300 वर्ग मीटर के क्षेत्र पर फैली हुई है। नई सुविधा में सालाना लगभग 2,00,000 डीप फ्रीजर और 1,00,000 स्टोरेज वाटर कूलर का उत्पादन करने की क्षमता है। इस नई परियोजना के माध्यम से, ब्लू स्टार ने डीप फ्रीजर की अपनी उत्पादन क्षमता को दोगुना कर दिया है!

कंपनी के नए उपक्रमों के बारे में टिप्पणीयाँ करते हुए, ब्लू स्टार लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बी. त्यागराजन ने कहा, “चूंकि रेफ्रिजरेशन खराब होने वाली वस्तुओं को संरक्षित करने और उनके अपव्यय को रोकने की कुंजी है, भारत में रेफ्रिजरेशन को अपनाना गति प्राप्त कर रहा है और सामान्य रूप से खराब होने वाली वस्तुओं और विशेष रूप से भोजन और दवाओं के बढ़ते उपयोग के साथ इसके और बढ़ने की उम्मीद है। इससे रेफ्रिजरेशन उत्पादों की मांग में और वृद्धि होने की उम्मीद है, जो आत्मनिर्भर भारत योजना से मिल रहे बल के साथ मिलकर ब्लू स्टार के लिए बड़े अवसर पैदा करेगा। हमारी कंपनी की समृद्ध परंपरा, हमारे क्षेत्र का गहन ज्ञान और संपूर्ण शीत मूल्य श्रृंखला में ग्राहकों के लिए उपयुक्त उत्पादों और विकल्पों की सर्वोत्तम श्रृंखला की पृष्ठभूमि पर हम इस अवसर का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वास्तव में, मॉड्यूलर कोल्ड रूम, डीप फ्रीजर और स्टोरेज वाटर कूलर सहित अपने अधिकांश वाणिज्यिक रेफ्रिजरेशन उत्पाद श्रेणियों में ब्लू स्टार अग्रणी स्थिति में है।”

संपूर्ण कोल्ड वैल्यू श्रृंखला में उत्पाद और नए विकल्प (सोल्युशन्स)

78 से अधिक वर्षों की समृद्ध परंपरा के साथ, कंपनी फार्मास्युटीकल और स्वास्थ्य सेवा, कृषि, डेयरी, आइसक्रीम, प्रक्रियायुक्त खाद्य पदार्थ, सी फूड और मांस प्रसंस्करण उद्योग, बागवानी, केला पकाना, होरेका (HORECA), होटल, रेस्तरां, फास्ट फूड चेन, क्विक सेवा रेस्तरां, रिटेल आउटलेट के साथ-साथ कई संस्थागत ग्राहक जैसे विभिन्न घटकों के लिए वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों और कोल्ड चेन उपकरणों की आपूर्ति कर रही है।

ब्लू स्टार के विश्व स्तरीय उत्पाद और विकल्प न केवल भोजन के स्वाद को संरक्षित करते हैं बल्कि उनमें संग्रहीत खराब होने वाली वस्तुओं की प्रभावकारिता को भी बनाए रखते है, जिससे अंततः खराब होने वाले उत्पादों का शेल्फ जीवनकाल और बढ जाता है। नतीजतन, ग्राहकों को अपना व्यवसाय लंबे समय तक चलाने में ब्लू स्टार सक्षम बनाता है। चाहे वह निर्माता हो, डीलर हों, बिचौलिए हो या अंतिम उपयोगकर्ता हो, यह सभी अत्यधिक लाभान्वित होते है, और निरंतर समृद्ध होते रहते है। इसलिए, मूल्यधारित प्रस्ताव ‘जीवन समृद्धि’ ब्लू स्टार द्वारा वितरित किए गए सभी उत्पादों और विकल्पों पर लागू होता है!

कंपनी के पास वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों और विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इनमें डीप फ्रीजर, बॉटल कूलर, स्टोरेज वाटर कूलर, बोतलबंद वाटर डिस्पेंसर, वीसी (visi) कूलर, मॉड्यूलर कोल्ड रूम, वाणिज्यिक किचन रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे की रीच-इन कूलर/फ्रीजर, काउंटर फ्रीजर, सलाद (सॅलेडेट्स) फ्रीजर, बैक बार चिलर, ब्लास्ट कूलर और फ्रीझर्स शामिल है। मेडिकल रेफ्रिजरेशन उपकरण में मेडिकल फ्रीजर (-20 डिग्री सेल्सियस तक), अल्ट्रा-लो टेम्परेचर फ्रीजर (-86 डिग्री सेल्सियस), फार्मा रेफ्रिजरेटर (+2 से +8 से डिग्री सेल्सियस), ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर, आइस लाइनेड रेफ्रिजरेटर (+2 से +8 डिग्री सेल्सियस), वैक्सीन ट्रांसपोर्टर (+8 से -20 डिग्री सेल्सियस), मुर्दाघर के लिए फ्रीझर्स कक्ष शामिल है। सुपरमार्केट के लिए आवश्यक प्रशीतन उपकरणों में मल्टीडेक चिलर, अपराइट फ्रीझर और आयलँड कूलर/फ्रीझर शामिल है। ब्लू स्टार इस श्रेणी में वे सभी उत्पाद लेकर आया है जो सुपरमार्केट के लिए आवश्यक है।

कोल्ड रूम में उपयोग के लिए इन्वर्टर संघनक इकाइयाँ
ब्लू स्टार ने उच्च ऊर्जा कुशल इन्वर्टर संघनक इकाइयां विकसित की है। ये इकाइयां इन्वर्टर कंप्रेसर तकनीक और बीएलडीसी फैन मोटर का उपयोग करती है।इन इकाइयों में 2 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक के विस्तृत रेंज की तापमान नियंत्रण क्षमता है। साथ ही, ये इकाइयां परिवेश के तापमान में आसानी से 52 डिग्री सेल्सियस तक काम कर सकती है। वे पूरक इनडोर इकाइयों के साथ आते है और ई-रिटेल/रिटेल, क्यूएसआर, होटल, फार्मा और बागवानी विभागों की छोटी और मध्यम कूलिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त है।
ब्लू स्टार भारत में इन्वर्टर-आधारित सिस्टम शुरू करने में अग्रणी है और इसे कंपनी के इन-हाउस अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) और उत्पादन कौशल का समर्थन प्राप्त है।

इको-फ्रेंडली तकनीक
स्थिरता पर एक मजबूत फोकस के साथ, कंपनी अपने उत्पादों के निर्माण में पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।वास्तव में, ब्लू स्टार पीयूएफ पैनल के निर्माण के लिए पर्यावरण के अनुकूल तकनीक अपनाने वाली पहली कंपनी है। इसके अलावा, ब्लू-स्टार अपने उत्पादों में पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट का भी उपयोग करता है। कंपनी को हरित प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए समय-समय पर भारत सरकार से अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
ब्लू स्टार के वाणिज्यिक रेफ्रिजरेशन उत्पाद अपनी गुणवत्ता, विश्वसनीयता और टिकाऊपन के लिए प्रसिद्ध है और उन्होंने लाखों ग्राहकों का विश्वास अर्जित किया है। इसलिए ब्लू स्टार रेफ्रिजरेशन उद्योग की अग्रणी कंपनियों में से एक है।

उत्पादन और अनुसंधान एवं विकास में मजबूत ताकद
ब्लू स्टार ने पांच अत्याधुनिक विनिर्माण परियोजनाओं के माध्यम से अपनी उत्पादकता का विस्तार किया है, और दो नई उत्पाद परियोजना बनाने की कंपनी की योजना है। कंपनी के पास एएचआरआई-प्रमाणित परीक्षण प्रयोगशाला है। इंजीनियरों का सबसे बड़ा समूह होने के साथ-साथ, कंपनी के पास भारत में सबसे अच्छी R&D सुविधाओं में से एक है। इससे कंपनी को अपने सभी नए उत्पादों के विकास में नवीनतम तकनीक को शामिल करने में मदद मिली है।
कंपनी के वाडा और अहमदाबाद परियोजना अपने वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समर्पित है।

कंपनी के वितरण और सेवा नेटवर्क में व्यापक गहराई
देश भर में चैनल भागीदारों के साथ-साथ सेवा भागीदारों के अपने व्यापक नेटवर्क के आधार पर, कंपनी टियर 1, 2, 3, 4, 5 और 6 शहरों के बाजारों तक पहुंच के मामले में इन शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।
कंपनी के वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों और पूरक विकल्पों की श्रृंखला एक विशेष चैनल नेटवर्क के माध्यम से बेची जाती है, जिसे ग्राहकों की जरूरतों को समझने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। यह नेटवर्क कंपनी के कूलिंग सिस्टम की वास्तविक स्थापना और बिक्री के बाद सेवा प्रदान करने में भी बहुत सक्षम है। वर्तमान में, ब्लू स्टार के वाणिज्यिक प्रशीतन के लिए लगभग 1500 प्रशिक्षित चैनल भागीदार है, जो पूरे भारत के विभिन्न शहरों में काम कर रहे है। इनमें से 50% पार्टनर टियर 3, 4, 5 और 6 शहर के बाजारों में काम कर रहे है। कंपनी अपने चैनल भागीदारों की क्षमताओं के साथ-साथ उनके कौशल को बढ़ाने के लिए लगातार निवेश करती है।
सेवा के मोर्चे पर, ब्लू स्टार विश्व स्तरीय ग्राहक सेवा विकल्पों और अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ वातानुकूलित और वाणिज्यिक प्रशीतन उत्पादों के लिए बिक्री के बाद सेवा प्रदान करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है। ग्राहक सेवा की जरूरतों को पूरा करने के लिए वैकल्पिक बुनियादी ढांचे के साथ कंपनी के पास राष्ट्रव्यापी 24×7 वाणिज्यिक प्रशीतन सेवा नेटवर्क है। स्वर्ण मानक के समान सेवा वितरण मूल्य प्रस्ताव से समर्थित, ब्लू स्टार ने टियर 2, 3, 4, 5 और 6 शहरों में अपनी सेवाओं का व्यापक रुप से विस्तार किया है, और कंपनी वर्तमान में 3900 शहरों में अपने ग्राहकों की सेवा कर रही है। कंपनी ने पैन इंडिया स्तर पर अपने बेड़े में 150 से अधिक सर्विस क्रू वैन को शामिल किया है। इससे सेवा तकनीशियनों के लिए विभिन्न ग्राहक साइटों तक समय पर पहुंचना और तुरंत प्रतिक्रिया देना संभव हो जाता है। इसके अलावा, ब्लू स्टार छह प्रमुख स्थानों पर प्रमुख मरम्मत के दौरान ग्राहक परिसर में रेफ्रिजरेटेड वैन को स्टैंडबाय के रूप में तैनात करने वाला एकमात्र ब्रांड है।

error: Content is protected !!