मातम के रंग में रंगी दिल्ली, न्यू ईयर के जश्न से रहेगी मरहूम

दिल्ली को जश्न की राजधानी कहा जाता है। छोटा हो या बड़ा दिल्ली हर त्यौहार का लुत्फ उठाता हुआ नजर आता है और जब बात न्यू ईयर ईव की आती है तो दिल्ली के कनाट प्लेस को कोई कैसे भूल सकता है। लेकिन इस बार राजधानी की धड़कन सीपी और इंडिया गेट गुस्से के लाल रंग में रंगे हुए हैं। बीते दिनों दिल्ली में हुई गैंगरेप की वारदात और उसके बाद पीड़िता की मौत ने दिल्ली के दिल को हिला कर रख दिया है। चारों ओर मातम और दर्द का आलम पसरा हुआ है। ऐसे में लोग पुराने साल को नम आंखों से विदा करेंगे या नए साल का स्वागत करेंगे इस बात का अंदाजा लगाना काफी आसान है। लोगों को न केवल अपने घरों से बाहर निकलने में डर लग रहा है बल्कि साल 2013 में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित भी नजर आ रहे हैं।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस साल दिल्ली के होटल, पब और क्लबों में पिछले साल के मुकाबले काफी कम बुकिंग हुई है। लोगों में नए साल को लेकर कुछ खास जोश नहीं है। इस साल ट्राफिक पुलिस की 110 टीमों को कई इलाकों में तैनात किया गया है। सीपी में कार पार्किग के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। जिन लोगों ने पहले से ही बुकिंग कर रखी है उनके लिए वहां जाना आसान होगा। लेकिन जिनकी बुकिंग नहीं है उनके लिए कार पार्किग एक बड़ी मुसीबत बन सकती है। पुलिस ने सभी होटलों और पब्स को 1 बजे तक बंद करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया था। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर भी पुलिस सख्त कार्यवाई का मन बना रही है।

एक तरफ जहां पूरा देश विरोध की आग में जल रहा है, हाथों में मोमबत्ती लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पर लोग गैंगरेप पीड़ित लड़की की मौत के लिए इंसाफ की मांग कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली में नए साल का जश्न भी फीका पड़ता नजर आ रहा है। लोग ना सिर्फ इस पूरी घटना के बाद दुखी हैं बल्कि नए साल में अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित भी हैं।

बताया जाता है कि पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी कम बुकिंग हुई है। इतना ही नहीं, सबसे ज्यादा चिंता लोगों को खुद की सुरक्षा को लेकर भी हो रही है। हालांकि होटलों और पब्स ने लोगों की सुरक्षा के लिए अच्छे खासे निजी इंतजाम किए हैं। इन जगहों पर प्राइवेट सुरक्षा कर्मी बढ़ा दिए गए हैं। साथ ही महिलाओं के लिए पिक-ड्राप सर्विस के साथ घर छोड़ने के लिए ड्राइवर का भी इंतजाम किया गया है।

error: Content is protected !!