सिग्निफाई ने राजस्‍थान में 20 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों को रौशन करने के लिये फिनिश सोसायटी के साथ साझेदारी की

नई दिल्‍ली, फरवरी 2023 – सिग्निफाई जोकि लाइटिंग के क्षेत्र में दुनिया की एक प्रमुख कंपनी है, ने अपने स्‍वास्‍थ्‍य किरण सीएसआर प्रोग्राम के अंतर्गत सोलर लाइटिंग का इस्‍तेमाल कर राजस्‍थान में 20 प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर्स (पीएचसी) को रौशन किया। फिनिश सोसायटी के सहयोग से शुरू की गई इस परियोजना के अंतर्गत, कंपनी ने हर हेल्‍थ सेंटर में 2.5 KW का सोलर पावर प्‍लांट लगाया है, ताकि इन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर लगातार और बाधारहित बिजली आपूर्ति होती रहे और स्‍थानीय रहवासियों को मिलने वाली स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके।
ये 20 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र (प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर्स) राजस्‍थान के उदयपुर, नागौर, बारां एवं सिरोही जिलों में स्थित हैं। जिले में तृतीयक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल अनुभव को बेहतर बनाने में कंपनी के प्रयासों की सराहना करते हुये, नागौर के जिलाधिकारी आईएएस श्री पीयूष समारिया ने नागौर में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में कंपनी को एक प्रशंसा पत्र प्रदान किया।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुये, अभिजीत बैनर्जी, मेंबर सेक्रेटरी, फिनिश सोसायटी ने कहा, “राजस्‍थान के छोटे जिलों में, इस तरह के प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर्स (पीएचसी) बेहद महत्‍वपूर्ण होते हैं, क्‍योंकि गैर-संक्रामक रोगों और माता एवं शिशु स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं सहित अधिकतर लोगों को इनके द्वारा ही अधिकतम आउट-पेशेंट केयर उपलब्‍ध कराया जाता है। हालांकि, बिजली की सुचारू आपूर्ति नहीं हो पाने की वजह से इन पीएचसी को अपनी पूरी क्षमता में काम करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और यह उनके लिये एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। इसलिये सिग्निफाई और फिनिश सोसायटी के बीच यह साझेदारी इन समस्‍याओं का एकदम सटीक समाधान है और राजस्‍थान के इन जिलों में गुणवत्‍तायुक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बरकरार रखने के लिये बाधारहित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करता है।”

नताशा वाधवा, हेड-सीएसआर, सिग्निफाई इनोवेशन्‍स इंडिया लिमिटेड ने कहा, “हमारे स्‍वास्‍थ्‍य किरण सीएसआर प्रोग्राम का उद्देश्‍य ऐसे हेल्‍थकेयर स्‍थानों का निर्माण करना है, जो ज्‍यादा सुरक्षित और अच्‍छी तरह से रौशन हों। देश के हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र बेहद महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्‍योंकि इनके द्वारा देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण हेल्‍थकेयर सेवायें उपलब्‍ध कराई जाती हैं। हालांकि, खराब बिजली आपूर्ति के कारण वाकई में इनके परिणामों पर असर पड़ सकता है। हमारे नये प्रोजेक्‍ट की मदद से, पीएचसी को सोलर पावर का इस्‍तेमाल कर निरंतर बिजली आपूर्ति हासिल हो रही है, जिससे इनके द्वारा पेश की जाने वाली हेल्‍थकेयर सेवाओं की गुणवत्‍ता बेहतर होती है। इस प्रोजेक्‍ट से सेंटर में आने वाले डॉक्‍टरों, नर्सों और मरीजों के लिये भी माहौल बेहतर हुआ है। राजस्‍थान के चार जिलों में 20 प्राइमरी हेल्‍थ सेंटर्स को रौशन करने के लिये इस परियोजना हेतु फिनिश सोसायटी के साथ सहयोग कर हमें बेहद गर्व हो रहा है।”

error: Content is protected !!