टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने लॉन्च की acti.ev द्वारा चालित अपनी पहली प्योर ईवी, पंच.ईवी

मुंबई, जनवरी, 2024 : टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी और भारत की ईवी क्रांति की लीडर टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने आज अपना पहला प्योर ईवी – पंच.ईवी लॉन्च किया है। पंच.ईवी हाल ही में पेश किए गए ऐडवांस्ड प्योर ईवी आर्किटेक्चर – acti.ev पर आधारित पहला उत्पाद है। पंच.ईवी अपनी अत्याधुनिक तकनीक, पर्यावरण चेतना और कम लागत की वजह से दूसरे प्रतिद्वंदियों से आगे निकल गया है। तीन अलग-अलग रंग-रूपों – स्मार्ट, एडवेंचर और एम्पावर्ड में उपलब्ध पंच.ईवी एक बहुमुखी और मल्टी-टैलेंटेड इलेक्ट्रिक वाहन है। इसे शानदार, क्लॉसिकल एसयूवी डिजाइन में सुरुचिपूर्ण ढंग से पैक किया गया है। 10.99 लाख रुपये की पेशकश कीमत पर, पंच.ईवी बिक्री के लिए देश भर में सभी अधिकृत टाटा मोटर्स शोरूम और टाटा.ईवी स्टोर्स पर उपलब्ध होगी।
पंच.ईवी, टाटा.ईवी के पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण एडीशन है जो आज के ग्राहकों की जरूरतों और जीवनशैली में परिवर्तनकारी बदलाव का प्रतीक है। यह पंच ब्रांड की विश्वसनीयता को इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी में नवीनतम प्रगति के साथ जोड़ता है। यह शून्य उत्सर्जन के साथ एक असाधारण ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।
पंच.ईवी के लांच पर टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री शैलेश चन्द्र ने कहा, “आज का दिन भारत की ईवी यात्रा में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि Tata.ev ने पंच.ईवी के लॉन्च के साथ देश को टिकाऊ मोबिलिटी के एक नए युग में आगे बढ़ाया है। ईवी अपनाने में तेजी लाने के हमारे अटूट मिशन ने नवीन समाधानों के साथ बाधाओं पर काबू पाते हुए पूरे परिदृश्य को बदल दिया है। गेम-चेंजिंग नेक्सन.ईवी और टिएगो.ईवी के लॉन्च से लेकर एक मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के हमारे निरंतर प्रायस तक, हमने सोच को नया आयाम दिया है। हमने पंच.ईवी के रूप एक ऐसी एसयूवी लॉन्च की है जो ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों के मुताबिक है। इसका लक्ष्य भारतीय ईवी बाज़ार में पैठ बनाना और भारत को प्योर ईवी के युग में ले जाना है।
शुरुआत के बाद से चार सालों में 100 गुना ग्रोथ दर्ज करते हुए ईवी अब मुख्यधारा में आ गए हैं। ईवी को सबके लिए उपलब्ध बनाने की टाटा की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में, पंच.ईवी मानकों को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। ये आज और कल की जरूरतों से परे एक आदर्श बदलाव लाएगा। हम ई-मोबिलिटी के एक नए युग का स्वागत करते हैं। पंच.ईवी निश्चित रूप से इनोवेशन और प्रगति के प्रतीक के रूप में उभरेगा। एक्सक्लूसिव स्टोर्स, व्यापक चार्जिंग सुविधाओं और एक अत्याधुनिक मैन्यूफैक्चरिंग इकोसिस्टम के साथ, हम एक ऐसे भविष्य को आकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां सस्टेनेबिलिटी, कम्युनिटी और टेक्नोलॉजी एक साथ हों।”
विभिन्न ग्राहकों के उपयोग के तरीकों को ध्यान में रखते हुए, पंच.ईवी दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आती है। इसमें 25 kWh का बैटरी पैक 315 किमी की MIDC रेंज देता है। वहीं, 35 kWh का विकल्प 421 किमी की MIDC रेंज प्रदान करता है। ये बैटरी पैक विकल्प दो ई-ड्राइव विकल्पों के साथ पूरक के रूप में आते हैं। इनमें से एक है 60kW परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस AC मोटर जो 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, दूसरा 90kW परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस AC मोटर 190Nm टॉर्क के साथ आता है। इसके चलते पंच ईवी महज 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति पकड़ लेती है और 140 किमी/घंटा की इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित टॉप स्पीड हासिल कर लेती है। पंच.ईवी का बैटरी पैक और मोटर धूल और पानी से सुरक्षा के लिए IP67 रेटेड है। इसके साथ ही ये 8 साल या 1,60,000 किमी (जो भी पहले हो) की वारंटी के साथ आता है जो मन की पूर्ण शांति प्रदान करता है।
इसके अतिरिक्त, पंच.ईवी लॉन्ग रेंज (एलआर) 3.3 किलोवाट और 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर के विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसे घर या कार्यस्थल पर लगाया जा सकता है। डीसी फास्ट चार्जिंग क्षमता के साथ, इसे किसी भी 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से 56 मिनट में 10% से 80% तक तेजी से चार्ज किया जा सकता है।
डिजाईन में तकनीक के साथ अचूक ईवी पहचान : नए डिजिटल डिजाइन में, पंच.ईवी मूल रूप से नवीनतापूर्ण तकनीकी रूप से अग्रणी, और आकांक्षी होने का प्रतीक है। इस ईवी आधुनिकता को एक आइकनिक लुक के साथ पेश किया गया है। इस कार को स्मार्ट लाइटिंग सिस्टम से डिजिटली सुसज्जित किया गया है। वाहन चार्ज करते समय एसओसी स्तर दर्शाने के लिए उपयोगी स्मार्ट चार्जिंग इंडीकेटर, सेंट्रल पोजीशन लैंप के साथ दिया गया बाई-फंक्शनल एलईडी – परिवेश को प्रकाशित करती है, वेलकम और गुडबाई सिग्नेचर, जब कोई अपनी कार को अनलॉक या लॉक करता है तो उसका अभिवादन किया जाता है ।
केबिन के भीतर का अनुभव -डिजिटल फर्स्ट – हाई-टेक इन-केबिन अनुभव प्रदान करने के लिए पूरे डिजीटल इंटरैक्टिव अनुभव को आगे बढ़ाते हुए, पंच.ईवी 2-3 सेगमेंट ऊपर के फीचर्स को एक ही जगह उपलब्ध करवाता है।
दो स्क्रीनों का एकीकरण – 26 सेमी डिजिटल कॉकपिट के साथ हर्मन डिस्प्ले का 26 सेमी हाई-डेफिनिशन इंफोटेनमेंट,-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के सेंटर में एक चमकीला लोगो डिजिटल माहौल को चमकदार बनाता है। फिजिटल कंट्रोल पैनल फिजिकल और टच कंट्रोल के सही फ्यूजन का प्रतीक है। इसे अधिकतम अर्गो-एस्थेटिक संतुष्टि के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। वायरलेस एंड्रॉइड ऑटोTM और ऐप्पल कारप्लेTM फंक्शन के साथ आर्केड.ईवी गैजेट दिया गया है। इसमें गेमिंग, संगीत और मीडिया के लिए 17 ऐप्स वाला एक ऐप सूट दिया गया है। पंच.ईवी मल्टीपल वॉयस असिस्टेंट के साथ कनेक्टिविटी भी प्रदान करता है, जिसमें 6 भाषाओं में 200+ कमांड के साथ नेटिव “हे टाटा” असिस्टेंट, ऐप्पल उपयोगकर्ताओं के लिए एलेक्सा, सिरी और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल असिस्टेंट शामिल है। मानक के रूप में पेश की गई स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी के साथ ZConnect कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ कनेक्टेड कार का अनुभव और भी बेहतर हो गया है।
शानदार फीचर अपग्रेड – वायरलेस चार्जिंग, स्वचालित हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटो-डीमिंग आईआरवीएम जैसी खास सुविधाओं के साथ, पंच.ईवी को एक शानदार ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 45W टाइप-सी यूएसबी पोर्ट के जरिए से फास्ट चार्जिंग को और सुविधाजनक बनाया गया है। इससे व्यक्तिगत गैजेट के लिए निरंतर बिजली मिलती है। आराम और खुशहाली को प्राथमिकता देते हुए, पंच.ईवी में मजबूत हवादार चमड़े की सीटें, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, मूड लाइट और एक्यूआई डिस्प्ले के साथ एक एयर प्यूरीफायर भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, पंच.ईवी पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है, जो 4-लेवल मल्टी-मोड रीजनरेशन और ओवर-द-एयर सॉफ़्टवेयर अपग्रेड क्षमताओं को सक्षम बनाता है।
acti.ev आर्किटेक्चर – एक अलग श्रेणी के उत्पाद के लिए एक ठोस आधार। पंच.ईवी टाटा मोटर्स का ऐसा पहला उत्पाद है जो बिल्कुल नए मेड-इन-इंडिया प्योर ईवी आर्किटेक्चर acti.ev पर आधारित है, जिसका मतलब ऐडवांस्ड कनेक्टेड टेक-इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल है। acti.ev आर्किटेक्चर परफॉर्मेंस, टेक्नोलॉजी, मॉड्यूलरिटी और गाड़ी के अंदर अच्छे स्पेस के प्रमुख स्तंभों पर आधारित है। इसमें चार लेयर शामिल हैं – पावरट्रेन, चेसिस, इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर और क्लाउड आर्किटेक्चर।
समझौता रहित सुरक्षा : 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, आईसोफिक्स, रॉल-ओवर मिटिगेशन, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, सभी व्यक्तियों के लिए मानक के रूप में उपलब्ध हाइड्रोलिक फेडिंग मुआवजे के साथ, पंच.ईवी भारतीय सड़कों पर उपलब्ध सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। यह सेफ हेवन ऑन व्हील्स अपने यात्रियों को ई-कॉल और बी-कॉल के साथ एसओएस कॉलिंग, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और अपने हाई-एंड ट्रिम्स में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ 360 सराउंड व्यू कैमरा सिस्टम जैसी अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करता है।
बेहतर से आगे : व्यावहारिक फिर भी परफॉर्मेंस पर फोकस- पंच.ईवी एक प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी के सभी आवश्यक गुणों का प्रतीक है। इसमें 16-इंच एलआरआर टायर, 190 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस (अनलेडेन), 350 मिमी वॉटर वेडिंग क्षमता, डिपार्चर और रैंप-ओवर कोण शामिल हैं। इसके 90-डिग्री खुलने वाले दरवाजे, एक सपाट सेकेंड रो फ्लोर, 366 लीटर का बूट स्पेस, स्मार्ट स्टोरेज के लिए 32 केबिन क्यूबी होल्स के साथ फ्रंक में 14 लीटर अतिरिक्त जगह के साथ, पंच.ईवी सुविधा के मामले में भी काफी ऊंचा स्कोर करती है।

error: Content is protected !!