एनएसडीसी ने आईटी और मैनेजमेन्ट सेक्टर में वर्क इंटीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम प्रदान करने के लिए शोभित यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किया

नई दिल्ली, मार्च 2024: कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने आईटी और मैनेजमेन्ट सेक्टर में आगे बढ़ने वाले छात्रों के लिए संयुक्त रूप से वर्क इन्टीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम प्रदान करने के लिए देश के एक नामी हायर एजुकेशन इन्स्टीट्यूट, शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।
इस प्रोग्राम को उद्योगों में स्किल्ड वर्कफोर्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए प्रैक्टिकल एक्सपोज़र के साथ एकेडेमिक नॉलेज को समेकित रूप से इंटीग्रेट करके डोमेन-स्पेसिफिक स्किल्स और कटिंग-एज टेक्नोलॉजी के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्रोग्राम भारतीय युवाओं के लिए स्ट्रक्चर्ड इंटर्नशिप, अप्रेन्टिसशिप और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग पर केंद्रित है। यह उन्हें अपनी क्षमताओं को विकसित करने में मदद करेगा और उनके लिए एक सफल करियर बनाने के रास्ते खोलेगा। एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी और शोभित यूनिवर्सिटी के को-फाउन्डर और चांसलर और एसोचैम नेशनल एजुकेशन काउन्सिल के चेयरमैन कुंवर शेखर विजेंद्र के बीच एमओयू एक्सचेन्ज किया गया।
इस कोलैबरेशन पर बोलते हुए, एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी, ने कहा कि “तेजी से टेक्नोलॉजिकल एडवान्समेन्ट और डिजिटलाइज़ेशन के युग में, आईटी और मैनेजमेन्ट सेक्टर में स्किल्ड वर्कफोर्स की मांग काफी बढ़ गई है। इसलिए, यह जरूरी है कि हम युवाओं को इन्डस्ट्री से संबंधित स्किल्स से लैस करें जिससे वे अपने थियोरोटिकल नॉलेज को रियल-लाइफ़ सेटिंग में उपयोग करने और डोमेस्टिक और ग्लोबल मार्केट में नौकरी के अवसरों के रास्ते खोलने में सक्षम बन सकें। मुझे विश्वास है कि वर्क इंटीग्रेटेड डिग्री प्रोग्राम युवाओं को नॉलेज और क्षमताओं के साथ सशक्त बनाने में एक परिवर्तनकारी पहल के रूप में हमारे सामने है, जोकि रोजगार और इंटर्नशिप के लिए सार्थक रास्ते बनाने और उन्हें फ्यूचर ऑफ़ वर्क के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक है”।
शोभित यूनिवर्सिटी के को-फाउन्डर और चांसलर और एसोचैम नेशनल एजुकेशन काउन्सिल के चेयरमैन, कुँवर शेखर विजेंद्र ने कहा, “एनएसडीसी के साथ साझेदारी एक स्किल्ड वर्कफोर्स को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है जो भारत में स्किल डेवलपमेन्ट के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी के विज़न के अनुरूप है। यह हमारी संस्थागत सीमाओं से आगे बढ़ते हुए, देश की ह्यूमन रिसोर्स क्षमताओं को मजबूत करता है। हमें विश्वास है कि यह कोलैबरेशन न केवल हमारे छात्रों को सशक्त बनाएगा बल्कि एक कुशल और रोजगार योग्य यूथ डेमोग्राफिक बनाने के राष्ट्रीय एजेंडे में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा”।
इस साझेदारी के तहत, छात्रों को आईटी और मैनेजमेंट सेक्टर्स में उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रदान किया जाएगा जो उनके बुनियादी सिद्धांतों को मजबूत करेगा और उन्हें उभरते जॉब लैंडस्केप में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद करेगा। जिन विषयों को कवर किया जाएगा उनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी, एग्री वेस्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग, बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा साइंस और ग्लोबल बिजनेस मैनेजमेंट शामिल हैं।
इसके अलावा, यह साझेदारी हमारे युवाओं को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स के साथ उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेगी जो फ्लेक्सिबल लर्निंग पाथवे बनाने में योगदान देगी और युवाओं के लिए वर्कफोर्स में फिर से प्रवेश करने के रास्ते खोलेगी और उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी। प्रशिक्षण भागीदारों के अपने नेटवर्क का लाभ उठाकर, एनएसडीसी छात्रों को वैल्यूएबल लर्निंग एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए कौशल मॉड्यूल का व्यापक और प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगा।
स्किल इंडिया डिजिटल हब (सिद्ध) के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा जो विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थियों के लिए कौशल विकास को अधिक इंटरैक्टिव, एक्सेसिबल और आकर्षक बनाता है। यह इंटर्नशिप के माध्यम से छात्रों को प्रैक्टिकल एक्सपोजर देता है जिसके बाद कार्यक्रम के पूरा होने पर प्लेसमेंट होगा। इस साझेदारी का उद्देश्य छात्रों को प्रैक्टिकल स्किल्स, इंडस्ट्री एक्सपोजर और मार्केट डायनमिक्स की गहरी समझ से सुसज्जित करना है, जिससे वे उभरते प्रोफेशनल लैंडस्केप में सहजता से नेविगेट कर सकें।

error: Content is protected !!