अदाणी ग्रीन ने राजस्थान में शुरू किया 180 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट

अहमदाबाद: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने राजस्थान के जैसलमेर के देवीकोट में एक 180 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट चालू कर दिया है। इस प्लांट का सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ 25 साल का विद्युत खरीद समझौता (पीपीए) है।

180 मेगावाट का सोलर प्लांट प्रतिवर्ष लगभग 540 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा, जो 1.1 लाख से अधिक घरों को बिजली देगा और लगभग 0.39 मिलियन टन सीओ2 उत्सर्जन कम करेगा। प्लांट में नेक्स्ट जनरेशन के बायफेसियल सोलर पीवी मॉड्यूल लगाए गए हैं जो सूर्य की रोशनी को दोनों तरफ से ग्रहण कर सकते हैं। साथ ही, इन पैनलों को एक खास तरह की घूमने वाली संरचना (हॉरीजॉन्टल सिंगल-एक्सिस ट्रैकर) पर रखा गया है। यह संरचना पूरे दिन सूरज की ओर घूमती रहती है, जिससे ज्यादा से ज्यादा सूर्य की रोशनी मिलती है और बिजली का उत्पादन बढ़ जाता है।

यह प्लांट बिना पानी के रोबोटिक मॉड्यूल क्लीनिंग सिस्टम से लैस है, जो जैसलमेर के बंजर क्षेत्र में जल संरक्षण को सक्षम बनाता है। सुरक्षित डिजिटल क्लाउड प्लेटफॉर्म पर आधारित एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ईएनओसी) एजीईएल की रिन्यूएबल एनर्जी संपत्तियों की रियल-टाइम मॉनिटरिंग को सक्षम बनाता है, जिससे बेहतर ऑपरेशनल प्रदर्शन देखने को मिलता है।

इस प्लांट के सफलतापूर्वक चालू होने के साथ, एजीईएल का ऑपरेशनल सोलर पोर्टफोलियो बढ़कर 6,243 मेगावाट हो गया है, और कुल ऑपरेशनल रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादन क्षमता 9,784 मेगावाट हो गई है, जो भारत में सबसे अधिक है।

इसी के साथ एजीईएल भारत की रिन्यूएबल एनर्जी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रख रहा है, जो देश के ऊर्जा सुरक्षा प्राप्त करने और भारत के लो-कार्बन इकॉनमी में परिवर्तन को सक्षम करने के लक्ष्य में योगदान दे रहा है।.

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!