सैमसंग ने भारत में एआई टीवी के नए युग की घोषणा की

बेंगलुरु, अप्रैल 2024 – भारत की सबसे बड़ी कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने आज बेंगलुरु के सैमसंग ओपेरा हाउस में आयोजित ‘अनबॉक्स एंड डिस्कवर’ इवेंट में अपने अल्ट्रा-प्रीमियम नियो क्‍यूएलईडी 8K, नियो क्‍यूएलईडी 4K और ओएलईडी टीवी के लॉन्च के साथ एआई टीवी के एक नए युग की घोषणा की है। नियो क्‍यूएलईडी 8K, नियो क्‍यूएलईडी 4K और ओएलईडी टीवी की 2024 सीरीज पावरफुल, एआई-आधारित सोल्यूशन के साथ आपके घरेलू मनोरंजन को और बेहतर बनाएगी।
इस मौके पर सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ जेबी पार्क ने कहा “सैमसंग उपभोक्ताओं की जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए अपने प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की नई क्रांतिकारी टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। यही कारण है कि हमने अपने उपभोक्ताओं को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए घरेलू मनोरंजन में एआई को जोड़ा है। नियो क्‍यूएलईडी 8K, नियो क्‍यूएलईडी 4K और ओएलईडी टीवी की हमारी 2024 रेंज घरेलू मनोरंजन को नई पहचान देती है। इसके अलावा ये रेंज ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की ताकत का इस्तेमाल करते हुए इस्तेमाल में आसानी, मजबूती और सुरक्षा के नए मानक स्थापित करती है।
सैमसंग इंडिया में विजुअल डिस्प्ले बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने कहा “टेलीविज़न आधुनिक जीवन के केंद्रबिंदु के रूप में उभरे हैं। ये टेक्नोलॉजी और जीवनशैली को सहजता से एक दूसरे के साथ जोड़ रहे हैं। भारत में बड़ी स्क्रीन साइज की बढ़ती मांग उपभोक्ताओं की प्रीमियम टीवी के प्रति बढ़ती रुचि को दर्शाती है। हम ऐसे एआई टीवी लॉन्च कर रहे हैं जिन्हें ऑडियो और विजुअल के नए मानक स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआई के पावर से चलने वाले 8K नियो क्यूएलईडी, 4K नियो क्यूएलईडी और ओएलईडी टीवी की हमारी नई रेंज के लॉन्च के साथ हमें विश्वास है कि भारत के बाजार में हमारी लीडरशिप पोजीशन और मजबूत होगी।’’
सैमसंग का फ्लैगशिप टीवी – नियो क्‍यूएलईडी 8K में एडवांस एनक्‍यू8 एआई जेन3 प्रोसेसर दिया गया है। ये एआई I टीवी तकनीक में एक महत्वपूर्ण छलांग है। एनक्‍यू8 एआई जेन3 प्रोसेसर में एक न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) दी गई है जो अपने पिछले वर्जन की तुलना में दोगुनी गति प्रदान करता है, साथ ही न्यूरल नेटवर्क में 64 से 512 तक आठ गुना बढ़त करता है। इससे इनपुट स्रोत की परवाह किए बिना स्पष्ट विवरण के साथ एक शानदार पिक्चर देखने को मिलती है।
2024 नियो क्‍यूएलईडी 8K सीरीज में बड़े स्क्रीन के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए कई एआई फीचर्स एक साथ मिलते हैं:
एआई पिक्चर टेक्नोलॉजी चेहरे के भाव और अन्य सूक्ष्म बारीकियों सहित एकदम स्पष्ट और स्वाभाविक डिटेल के साथ टीवी देखने का अनुभाव शानदार बनाती है।
एआई अपस्केलिंग प्रो 8K डिस्प्ले से निकटता से मेल खाने के लिए कंटेंट को बदल देता है।
एआई मोशन एन्हैंसर प्रो, खेल जैसे तेज गति वाले कंटेंट के दौरान स्पष्टता बढ़ाने के लिए एक उन्नत मोशन डिटेक्शन एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। इससे यूजर्स को हर पल का आनंद लेने में मदद मिलती है। मैच के दौरान, यह बिना किसी विकृति के गेंद को ट्रैक करने में मदद करता है, जिससे यूजर को लगता है कि वे स्टेडियम में लाइव मैच देख रहे हैं।
रियल डेप्थ एन्हैंसर प्रो तस्वीर में जीवंतता और गहराई लाता है और दर्शकों को मंत्रमुग्ध करता है।
एआई साउंड टेक्नोलॉजी एक्टिव वॉयस एम्प्लीफायर प्रो के साथ सटीक ऑडियो देने में मदद करती है। ये बैकग्राउंड शोर का पता लगाता है और टीवी के वॉल्यूम को अपने आप एडजस्ट करता है। ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो ऑन-स्क्रीन एक्शन के साथ ऑडियो को सिंक करके, ज्यादा डायनैमिक और आकर्षक ऑडियो-विजुअल इफेक्ट जेनरेट करता है। एडेप्टिव साउंड प्रो वास्तव में स्पष्ट और जीवंत साउंड के लिए कंटेंट और कमरे की जरूरत के मुताबिक ऑडियो को एडजस्ट करके ऑडियो अनुभव को और शानदार बनाता है।
एआई ऑटो गेम मोड गेम और जोनर दोनों को पहचानता है और अपने आप पिक्‍चर क्‍वॉलिटी और साउंड क्‍वॉलिटी की सेटिंग्स को ऑप्टिमाइज़ करता है।
एआई कस्टमाइजेशन मोड कंटेंट के प्रकार के आधार पर उपयोगकर्ता की प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक सीन के लिए पिक्‍चर को समायोजित करता है।
एआई एनर्जी मोड तस्वीर की गुणवत्ता से समझौता किए बिना बिजली की बचत करता है।
नियो क्‍यूएलईडी 8K दो मॉडल, QN900D और QN800D और 65, 75 और 85 इंच के साइज़ में उपलब्ध है।
मनोरंजन की सभी जरूरतों के लिए विशाल लाइनअप: नियो क्‍यूएलईडी 4K, दुनिया का पहला ग्लेयर-फ्री ओएलईडी-वर्ष 2024 नियो क्‍यूएलईडी 4K लाइनअप एनक्‍यू4 एआई जेन2 प्रोसेसर पर चलता है, जो लगभग किसी भी कंटेंट में नई जान फूंक देता है और इसे शानदार 4K रिज़ॉल्यूशन में पेश करता है। रियल डेप्थ एन्हैंसर प्रो और क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी के दम पर टीवी स्क्रीन पर जटिल सीन्‍स में भी त्रुटिहीन कंट्रास्ट देखने को मिलता है। रंगों की सटीकता के लिए दुनिया के पहले पैनटोन मान्य डिस्प्ले और एक शानदार ऑडियो अनुभव के लिए डॉल्बी एटमॉस के साथ नियो क्‍यूएलईडी 4K टीवी शानदार 4K यूएचडी अनुभव के लिए एक मानक स्थापित करता है।
नियो क्‍यूएलईडी 4K दो मॉडल, QN85D और QN90D तथा 55, 65, 75, 85 और 98 इंच के साइज़ में उपलब्ध है।
सैमसंग दुनिया का पहला ग्लेयर-फ्री ओएलईडी भी लॉन्च कर रहा है, जो किसी भी तरह की रौशनी में गहरे काले और स्पष्ट तस्वीरों को सुरक्षित रखते हुए अनावश्यक छाया या प्रतिबिंब को खत्म कर देगा। नियो क्‍यूएलईडी 4K लाइनअप की तरह शक्तिशाली एनक्‍यू4 एआई जेन2 प्रोसेसर द्वारा संचालित, सैमसंग के ओएलईडी टीवी में रियल डेप्थ एन्हैंसर और ओएलईडी एचडीआर प्रो जैसे फीचर्स हैं, जो तस्वीर की गुणवत्ता को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं।
इसके अतिरिक्त, मोशन एक्सेलेरेटर 144Hz जैसे फीचर्स की वजह से जबरदस्त गति और क्विक रेस्पॉन्स दर मिलती है, जिससे सैमसंग ओएलईडी गेमिंग के लिए अल्टीमेट विकल्प बन कर सामने आता है। आकर्षक डिज़ाइन से लैस ये ओएलईडी टीवी देखने की जगह शानदार बनाते हैं। सैमसंग ओएलईडी टीवी दो मॉडल – S95D और S90D – 55, 65, 77 और 83 इंच के साइज़ में उपलब्ध होगा।
भारतीय उपभोक्ताओं के लिए गेमिंग, मनोरंजन, शिक्षा और फिटनेस जैसी सेवाओं की पूरी सीरीज को शामिल करने के लिए सैमसंग स्थानीय स्मार्ट अनुभव को सामने लेकर आया है।
क्लाउड गेमिंग सर्विस यूजर्स को प्लग एंड प्ले के साथ एएए गेम्‍स का आनंद लेने की सुविधा देता है, जिसके लिए किसी कंसोल या पीसी की भी जरूरत नहीं होती।
सैमसंग एजुकेशन हब यूजर्स को लाइव कक्षाओं के साथ बड़ी स्क्रीन पर सीखने के अनुभव को आसान बनाता है, जिससे आपके बच्चों के लिए सीखना अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक हो जाता है।
एआई-इनेबल्‍ड मैट के साथ स्मार्ट योग का अनुभव किया जा सकता है। आपको न केवल रियल टाइम में आसन की ट्रैकिंग टिप्स मिलती हैं, बल्कि आसन में सुधार को लेकर भी फीडबैक मिलता है।
इसके अतिरिक्त, टीवी की क्लाउड सेवा के साथ, उपभोक्ताओं को अब सेट-टॉप बॉक्स की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह क्लाउड के माध्यम से सीधे प्रसारण को की सुविधा देता है।
सैमसंग टीवी प्लस समाचार, फिल्मों, मनोरंजन समेत अन्य की आसान और तेज पहुंच के साथ 100 से अधिक चैनलों को बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराता है।
2024 नियो क्‍यूएलईडी 8K, नए क्‍यूएलईडी 4K और ओएलईडी टीवी को सेटअप के तुरंत बाद एक स्मार्ट इकोसिस्टम से जुड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। यूजर्स के अपने नए सैमसंग टीवी को चालू करते हैं, टीवी मौजूदा नेटवर्क और उपकरणों को पहचानते हुए उनसे जुड़ जाता है, यह सब यूजर्स के स्मार्टफोन पर एक साधारण नोटिफिकेशन के माध्यम से पूरा होता है। यह सहज सेटअप घरेलू सभी सैमसंग उपकरणों के साथ-साथ थर्ड-पार्टी उपकरणों और आईओटी उपकरणों के साथ जुड़ा हुआ है।
सैमसंग का 2024 स्क्रीन लाइनअप भी यूजर्स के स्मार्टफोन के साथ इंटीग्रेशन को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है। स्मार्ट मोबाइल कनेक्ट को सक्रिय करने के लिए यूजर बस अपने स्मार्टफोन को टीवी के पास ला सकते हैं, जो डिवाइस को टीवी और कनेक्टेड घरेलू उपकरणों के लिए एक यूनिवर्सल रिमोट में बदल देता है।
नए एआई टीवी ऐप्स और प्लेटफॉर्म के साथ बेहद निजी अनुभव भी प्रदान करते हैं। विजेट्स के नवीनतम संकलन के साथ, टीवी स्क्रीन अब पर्सनलाइज्ड डैशबोर्ड हैं जो यूजर्स को घर की स्थिति, कैमरा फीड, ऊर्जा उपयोग, मौसम अपडेट और बहुत कुछ आसानी से मॉनिटर करने की अनुमति देते हैं। सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए सैमसंग नॉक्स के साथ, प्रत्येक फीचर्स, एप और प्लेटफॉर्म को मजबूत सुरक्षा का लाभ मिलता है, जिससे कनेक्टेड अनुभव निजी और सुरक्षित रहते हैं।
सैमसंग ने बिल्कुल नए म्यूजिक फ्रेम को लॉन्च किया है, जिसमें द फ्रेम से प्रेरित कलात्मक डिजाइन के साथ प्रीमियम ऑडियो को साथ रखा गया है। यह वर्सेटाइल डिवाइस यूजर्स को स्मार्ट सुविधाओं के साथ वायरलेस ऑडियो का आनंद लेते हुए व्यक्तिगत चित्र या कलाकृति प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। चाहे एक स्टैंडअलोन डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाए या टीवी और साउंडबार के साथ जोड़ा जाए, म्यूजिक फ्रेम एक बेहतर ऑडियो अनुभव देता है।
कीमत और प्री-ऑर्डर ऑफर-प्री-ऑर्डर ऑफर के अंतर्गत, 30 अप्रैल 2024 तक नियो क्‍यूएलईडी 8K, नियो क्‍यूएलईडी 4K और ग्लेयर-फ्री ओएलईडी रेंज खरीदने वाले उपभोक्ताओं को मॉडल के आधार पर 79990 रुपये तक का मुफ्त साउंडबार, 59990 रुपये का फ्रीस्टाइल, 29990 रुपये का म्यूजिक फ्रेम मिलेगा। उपभोक्ता मॉडल के आधार पर 20% तक कैशबैक का भी लाभ उठा सकते हैं। सैमसंग की नियो क्‍यूएलईडी 8K रेंज 319990 रुपये से शुरू होती है। सैमसंग की नियो क्‍यूएलईडी 4K रेंज 139990 रुपये से शुरू होती है। सैमसंग की ओएलईडी रेंज 164990 रुपये से शुरू होती है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!