सहकारी समिति निर्वाचन में अनियमितता

छतरपुर/जिले की द्वितीय एवं तृतीय चरण की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के निर्वाचन अंतर्गत अनियमितताओं संबंधी शिकायतों की जांच हेतु आयुक्त, सहकारिता द्वारा गठित जांच दल के सदस्यों को पूर्व में 18 जनवरी को छतरपुर में जांच हेतु आना था, लेकिन अब जांच दल के सदस्यों द्वारा द्वितीय चक्र की 42 समितियों में अनियमितता संबंधी प्राप्त शिकायतों की जांच 19 जनवरी को तथा तृतीय चक्र की 32 समितियों की शिकायतों की जांच 20 जनवरी को संबंधित समितियों के निर्वाचन अधिकारी एवं समिति प्रबंधक द्वारा संधारित मूल अभिलेखों से की जायेगी। इस संबंध में उप पंजीयक सहकारी संस्थायें, छतरपुर बी एस कोठारी ने संबंधित निर्वाचन अधिकारी एवं समिति प्रबंधकों को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के कार्यालय में प्रातः 11 बजे संधारित अभिलेखों सहित उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। द्वितीय चक्र के अंतर्गत राजनगर विकासखण्ड की राजनगर, पिपट, ललपुर, धवाड़, लखैरी, मनियां, विक्रमपुर, पीरा, चंद्रनगर, बसारी, गंज, पथरगुवां एवं खरयानी सेवा सहकारी समितियों में निर्वाचन संबंधी अनियमितता की जांच की जायेगी। इसी प्रकार लौंड़ी विकासखण्ड की सहकारी समितियों लौंड़ी, बम्होरीपुरवा, पठाचितहरी, कटहरा, मुड़ेरी, रगौली, सिजई, टहनगा, चंदला, बंशिया, हथौहा, बछौन, छटीबम्होरी एवं बलकौरा की जांच की जायेगी। बिजावर विकासखण्ड के तहत बिजावर, नयाताल, मउखेरा, गुलगंज, अनगौर, पनागर, रगौली, लखनगुवां, सटई, देवरा, किशुनगढ़, जैतपुर, खैराकला, शाहगढ़ एवं माधौपुर सहकारी समितियों की अनियमितता संबंधी जांच की जायेगी।
तृतीय चक्र के अंतर्गत नौगांव विकासखण्ड की सेवा सहकारी समितियों नौगांव, मउसहानियां, लुगासी, लहेरापुरवा, गर्रोली, अलीपुरा, बड़ागांव, हरपालपुर, भदर्रा, महाराजपुर, गढ़ीमलहरा, कुर्राहा, उजरा, मनकारी एवं टटम तथा बारीगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत सरवई, चुरयारी, कौथेहा, नाहरपुर, पड़वार, पचवारा, बारीगढ़, ज्योराहा, चंदवारा, खैराकसार, चितहरी, खड्डी, गौरिहार, पहरा, बदौराकला, अभउ एवं बरद्वाहा समितियां शामिल हैं।
पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर 28 से

छतरपुर/कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा के निर्देशानुसार स्पर्श अभियान वर्ष 2012-13 के अंतर्गत निःशक्तजनों के समग्र विकास एवं पुनर्वास की दिशा में सामाजिक न्याय एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से निःशक्तजनों के परीक्षण एवं आपरेशन के लिये जिला स्तरीय 3 दिवसीय पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर 28, 29 एवं 30 जनवरी को स्थानीय किशोर सागर तालाब के पास स्थित अंबेडकर भवन एवं शासकीय चिकित्सालय में आयोजित होगा। शिविर के प्रथम दिन 28 जनवरी को अंबेडकर भवन में नई दिल्ली से आये सीनियर सर्जन डॉ. अरूण जैन निःशक्तजनों का परीक्षण करेंगे। ऑपरेशन योग्य पाये जाने पर 29 जनवरी को जिला अस्पताल में निःशक्तजनों का ऑपरेशन किया जायेगा। 29 जनवरी को भी परीक्षण उपरांत 30 जनवरी को जिला अस्पताल में ऐसे मरीजों का ऑपरेशन होगा। अंतिम दिन 30 जनवरी को निराहार निःशक्तजनों का ही परीक्षण उपरांत आपरेशन किया जायेगा। उप संचालक, सामाजिक न्याय श्री वीरेश सिंह बघेल ने बताया कि शिविर में निःशक्तजनों एवं उनके साथ आये एक साथी को ठहरने एवं भोजन की निःशुल्क व्यवस्था रहेगी। 30 जनवरी को सभी आपरेशन किये गये निःशक्तजनों को आवश्यक दवाईयां वितरित कर विदा किया जायेगा।

संतोषी बाई जिला बदर घोषित

छतरपुर/कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री राजेश बहुगुणा ने पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर थाना सिटी कोतवाली अंतर्गत विश्वनाथ कालोनी निवासी 43 वर्षीया अपराधी संतोषी बाई उर्फ कमलेश पत्नी राकेश तिवारी के खिलाफ म0प्र0 राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 6 ग के तहत जिला बदर की कार्यवाही की है। संतोषी बाई वर्ष 2010 से अनैतिक देह व्यापार में लिप्त है। इसके खिलाफ अनैतिक देह व्यापार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज है, जो कि न्यायालय में विचाराधीन है। अनावेदिका संतोषी बाई पर बाहर से लड़कियां बुलवाकर देह व्यापार करवाने एवं कुख्यात गुण्डों व बदमाशों से संबंध होने का भी आरोप है। गुण्डों एवं बदमाशों के भय से स्थानीय निवासी बेहिचक सूचना देने एवं रिपोर्ट करने से डरते हैं। वर्तमान में भी संतोषी बाई द्वारा देह व्यापार के आपराधिक कृत्य में लिप्त होने एवं नगर के लोगों में सुरक्षा व्यवस्था एवं सामाजिक जीवन में पड़ने वाले प्रभाव को ध्यान में रखकर जिला दण्डाधिकारी श्री बहुगुणा ने अपराधी संतोषी बाई के खिलाफ जिला बदर की कार्यवाही की है। श्री बहुगुणा ने यह कार्यवाही 15 जनवरी को की है, जो कि जेल अभिरक्षा से मुक्त होने के दिनांक को सायं 5 बजे से 1 वर्ष के लिये प्रभावशील होगी। इस दौरान अपराधी संतोषी बाई बिना जिला दण्डाधिकारी की अनुमति के जिले की सीमा में प्रवेश नहीं करेगी। किसी प्रकरण में पेशी होने की स्थिति में एक दिन पूर्व जिले में उपस्थित होकर संबंधित थाना को सूचना देना होगी तथा पेशी समाप्त होने के 6 घंटे बाद जिला छोड़ना होगा।

क्रिकेट टूर्नामेंट में शामिल होंगे मंत्री श्री मलैया

छतरपुर/प्रदेश शासन के जलसंसाधन एवं पर्यावरण मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया 19 जनवरी को प्रातः 9 बजे कार द्वारा दमोह से प्रस्थान कर 10 बजे बक्सवाहा आयेंगे। यहां अंतर्राज्यीय क्रिकेट टूर्नामेंट में शिरकत कर 11 बजे कार द्वारा जिला योजना समिति की बैठक में भाग लेने टीकमगढ़ के लिये प्रस्थान करेंगे।

error: Content is protected !!