विश्वरूपम विवाद: लखनऊ में होगा फिल्म को लेकर विरोध

विवादों से घिरी फिल्म विश्वरूपम पर छाए संकट के बादल छंटते हुए नजर आ रहे हैं। आखिरकार इतनी खींचतान के बाद शुक्रवार को विश्वरूपम उत्तर भारत समेत मुंबई में हिंदी में रिलीज हो रही है। इस बीच, यूपी में भी फिल्म रिलीज को हरी झंडी मिल गई है। वहीं लखनऊ में समय से प्रिंट न पहुंचने की वजह से फिल्म का सुबह का शो रद्द करना पड़ा। अब लखनऊ के शुभम नामक सिनेमाहॉल में फिल्म चल रही है। वहीं खबर है कि दोपहर की नमाज के बाद फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन की आशंका जताई जा रही है। लखनऊ के नादान महल रोड स्थित एक मस्जिद ने फिल्म के विरोध में प्रदर्शन करने की धमकी दी है।

यूपी के मुख्य सचिव ने ऐलान कर दिया था कि सूबे में विश्वरूपम पर रोक नहीं लगाई जाएगी। हालांकि बीते दिनों यूपी फिल्म रिलीज को लेकर असंमजस बरकरार था। लेकिन सपा नेता राम आसरे कुशवाहा और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने साफ कर दिया था कि फिल्म देखने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। इसके बाद यह साफ हो ही गया था कि फिल्म को वहां रिलीज किया जाएगा।

बीते दिनों विश्वरूपम बुरी तरह से विवादों में घिरी रही। हालांकि अभी भी तमिलनाडु में फिल्म को सहमति नहीं मिली है और मामला कोर्ट में फंसा हुआ है। इन सब से दुखी और नाराज फिल्म अभिनेता कमल हासन ने अपने बयान में कहा था कि वह और उनकी फिल्म राजनीति का शिकार हो रही है। यह फिल्म किसी भी देश की एकता को तोड़ने के लिए नहीं बनाई गई है। लेकिन कुछ मुस्लिम संगठनों की आपत्ति की वजह से फिल्म रिलीज में देरी हो रही है। हालांकि राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता ने भी फिल्म पर लगी पाबंदी को जायज करार दिया है, लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि हासन से या फिल्म से उनकी कोई निजी दुश्मनी या बैर नहीं है। फिल्म की कहानी से भी उनको कोई दिक्कत नहीं है। अगर हासन मुस्लिम संगठनों के साथ फिल्म के कुछ सीन्स को लेकर कोई समझौता कर लेते हैं तो सरकार रोक हटा लेगी। इस पर कमल हासन ने जयललिता का धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राच्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए फिल्म की रिलीज से रोका गया था। ये फिल्म राच्य के 524 थियेटरों में रिलीज होनी थी, लेकिन राच्य के पास इतने थियेटरों में सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल नहीं है। उन्होंने कहा कि करीब सौ करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म के बारे में उन्हें प्रतिबंध लगने के बाद ही जानकारी मिली। सरकार को फिल्म पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का अधिकार है लेकिन उनकी सरकार ने सिर्फ 15 दिन की पाबंदी लगाई है। ताकि मामला कुछ शांत हो और कमल हासन व मुस्लिम संगठन कोई समझौता कर सकें। उन्होंने कहा कि फिल्म पर पाबंदी आधारहीन नहीं है।

इससे पहले आंध्र प्रदेश और कर्नाटक आदि पड़ोसी राच्यों के साथ कतर, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, मलेशिया और सिंगापुर आदि देशों में इस पर प्रतिबंध लग चुका है। शुरुआत में कमल हासन न तो फिल्म के दृश्य हटाने और न ही मुस्लिम संगठनों को इसे दिखाने के लिए तैयार नहंी थे। अगर उन्होंने ऐसा किया होता तो आज हालात यहां तक नहीं पहुंचते।

जयललिता के आश्वासन पर उनका धन्यवाद करते हुए कमल हासन ने मुंबई में कहा कि सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि मुख्यमंत्री की बात का असर तमिलनाडु में कितना होता है। उन्होंने कहा,एक दिन पहले मैंने गुस्से में आकर देश छोड़ने की बात की थी, लेकिन वह मैंने गुस्से में आकर कही थी। मेरा मसकद यहां के लोगों से मिले प्यार की बेअदबी नहीं करना था। न मेरा विश्वास देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था से डिगा है। लेकिन भविष्य में अगर ऐसा वाक्या दुबारा हुआ तो मैं यकीनन देश छोड़ दूंगा।

कमल ने प्रतिबंध के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए सभी को शुक्रिया देते हुए कहा कि यह सिर्फ मेरी लड़ाई नहीं रही। मैं इसमें अकेला नहीं लड़ रहा हूं। मीडिया, फैन और मुस्लिम समुदायों का भी मुझे समर्थन मिला है। सच्चे मुसलमान भाई मेरे साथ है। मैं महेश भट्ट साहब से लेकर सलमान खान और जीतू जी [जितेंद्र] का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, जो उन्होंने इस मुश्किल की घड़ी में मेरा साथ दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश में फिल्म के रास्ते में अड़चन आने पर वहां के नेताओं से भी मिलने के संकेत दिए। फिल्म को हो रहे नुकसान के सवाल पर कमल ने कहा, मेरे भाई की गणना के मुताबिक हमें अब 50 से 60 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो चुका है, लेकिन प्रशंसकों का साथ रहा तो उस घाटे की पूर्ति हो जाएगी। ता दें कि फिल्म तमिल और तेलुगु में बनी है। इसका हिंदी संस्करण शुक्त्रवार को देश के अन्य भागों में रिलीज हो रहा है।

करुणानिधि के खिलाफ केस करेंगी जयललिता

जयललिता ने द्रमुक प्रमुख करुणानिधि के उन आरोपों को खारिज कर दिया जिसमें फिल्म के निर्देशक और अभिनेता कमल हासन से उनकी निजी रंजिश की ओर इशारा किया गया था। 80 के दशक में तत्कालीन मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन को कमल हासन के खिलाफ शिकायत करने के आरोपों पर उन्होंने करुणानिधि को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें एमजीआर को पत्र लिखने की जरूरत नहीं थी क्योंकि उनसे उनकी मुलाकात प्रतिदिन होती थी। करुणानिधि ने यह भी कहा था कि पिछले दिनों एक कार्यक्रम में कमल हासन ने चिदंबरम की तारीफ करते हुए कहा था कि धोती पहनने वाले तमिल को प्रधानमंत्री बनना चाहिए। उनकी वर्तमान समस्या इसी की देन है। इस पर जयललिता ने कहा कि कमल हासन प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं करेंगे। उन्हें अपने विचार रखने का हक है। इस पर मुझे क्या दिक्कत होगी।

अन्नाद्रमुक प्रमुख ने उस आरोप से पल्ला झाड़ा जिसमें कहा गया कि अन्नाद्रमुक की समर्थक जया टीवी को फिल्म के अधिकार न बेचने के कारण यह कदम उठाया गया। उन्होंने कहा कि जया टीवी से उनका कुछ लेना-देना नहीं है। जयललिता ने इन आरोपों पर करुणानिधि और मीडिया के एक वर्ग के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराने की चेतावनी दी है।

error: Content is protected !!