दिल्ली गैंगरेप मामला: सिंगापुर से आई युवती की पोस्टमार्टम रिपोर्ट

दिल्ली गैंगरेप की शिकार 23 वर्षीय फिजियोथेरेपिस्ट युवती की पोस्टमार्टम रिपोर्ट गुरुवार को सिंगापुर से आ गई। यह रिपोर्ट अभी गृह मंत्रालय के पास है। जांच से जुड़े पुलिस अधिकारी को यह अभी नहीं सौंपी गई है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ आला अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। चार से छह दिनों के अंदर साकेत कोर्ट में पोस्टमार्टम समेत अन्य रिपोर्ट के साथ पूरक आरोप पत्र दाखिल कर दिया जाएगा।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि आगामी सोमवार से साकेत स्थित सेशन जज योगेश खन्ना की फास्ट ट्रैक कोर्ट में संभवत केस का ट्रॉयल शुरू हो जाएगा। क्योंकि पांच आरोपियों के खिलाफ दाखिल पहली चार्जशीट पर अभियोजन व बचाव पक्ष की बहस खत्म हो गई है। शनिवार को आरोपियों पर आरोप तय किए जाएंगे, जिसमें अदालत आरोपियों से पूछेगी कि वे गलती मानते हैं या ट्रॉयल फेस करना चाहते हैं। आमतौर पर संगीन मामलों में आरोपी गलती नहीं मानते हैं।

अधिकारी की मानें तो हो सकता है विशेष परिस्थति में ट्रॉयल शुरू होने से पहले यानि सोमवार से पहले भी पूरक आरोप पत्र दाखिल हो जाए। इससे ट्रॉयल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। एक स्पेशल सीपी की मानें तो एक से डेढ़ महीने के अंदर निचली अदालत फैसला सुना देगी। इस केस की वजह से दक्षिण जिले की डीसीपी छाया शर्मा के तबादले पर भी रोक लगी है। उनका तबादला कई महीने पहले हो गया था, लेकिन एक्सटेंशन लेने व दिल्ली गैंगरेप मामले में फैसला आ जाने तक 30 अप्रैल तक तबादले पर रोक लगी है।

आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए छाया शर्मा के नेतृत्व में इंस्पेक्टर एसटीएफ के प्रभारी राजेंद्र सिंह समेत आधा दर्जन इंस्पेक्टर केस पर नजर रखे हैं। उधर, नाबालिग आरोपी राजू के मामले में गुरुवार को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पुलिस इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट नहीं सौंपी गई। पुलिस अधिकारी का कहना है कि इसे जल्द सौंप दिया जाएगा। गौरतलब है कि 16 दिसंबर की रात सफेद रंग की लग्जरी चार्टर्ड बस में सवार छह दरिंदों ने युवती के साथ गैंगरेप कर हैवानियत की सारी हदें पार कर उसे महिपालपुर में फेंक दिया था। उसे सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से उसे 26 दिसंबर की रात सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल भेज दिया गया। वहां 28 दिसंबर की रात 2.15 बजे उसने आखिरी सांस ली। 29 दिसंबर देर रात उसका शव दिल्ली लाया गया था।

error: Content is protected !!