1200 रुपये में ली 16 की जान

jaanमुंबई । हैदराबाद के दिलसुख नगर इलाके में दो धमाकों में 16 लोगों की मौत हुई, जबकि 117 घायल हुए और इस तबाही को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों की जेब से खर्च हुए महज 1200 रुपये। धमाकों की अब तक की जांच में पता चला है कि विस्फोटक के तौर पर अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था। सुरक्षा एजेंसियों और फॉरेंसिक विशेषज्ञों के लिए देश भर में ज्यादातर आतंकी धमाकों में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल सिरदर्द बन चुका है। हालांकि, जब इस संवाददाता ने घटना के तुरंत बाद हैदराबाद के केमिकल और कृषि उत्पाद दुकानों पर बात की तो सभी ने अमोनियम नाइट्रेट की बिक्री से साफ इन्कार कर दिया।

देश भर में केमिकल की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल फर्टिलाइजर और लैब में सहायक रसायन के तौर पर किया जाता है, लेकिन यह हाइड्रोकार्बन (ईधन) के साथ मिलकर घातक विस्फोटक में तब्दील हो जाता है। दिलसुख नगर धमाकों की जांच कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि आतंकियों को एक बम बनाने के लिए महज 600 रुपये खर्च करने पड़े होंगे। हैदराबाद के अलावा पुणे धमाका (अगस्त, 2012), मुंबई तिहरा धमाका (जुलाई, 2011), पुणे का जर्मन बेकरी धमाका (फरवरी, 2010), जयपुर सिलसिलेवार धमाके (2008), सिलसिलेवार ट्रेन धमाके (7/11, 2006), घाटकोपर बेस्ट बस धमाका (2005), मुलुंड रेलवे और विले पार्ले धमाकों (2003) में भी अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था। महाराष्ट्र फॉरेंसिक लैब की पूर्व निदेशक, राज्य सरकार की पूर्व तकनीकी सलाहकार और हेलिक एडवाइजरी की अध्यक्ष डॉ. रुक्मिणी कृष्णमूर्ति ने खुद कई बार दोनों राज्यों व केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस संबंध में रिमाइंडर भेजा था।

आंध्र प्रदेश के सूचना व प्रसारण मंत्री डीके अरुणा ने कहा कि धमाकों के बाद सिर्फ एक कैबिनेट बैठक हुई है। अगली बैठक में निश्चित तौर पर इस मुद्दे को उठाया जाएगा। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी लिखा जाएगा। महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक संजीव दयाल ने बताया कि उन्होंने पहले ही इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय को बता दिया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सरकार अमोनियम नाइट्रेट की बिक्री पर निगरानी रखने के साथ ही काउंटर से बिक्री की योजना बना रही है। हालांकि, महाराष्ट्र एटीएस के एक अधिकारी का कहना है कि इससे कोई खास फर्क नहंी पड़ेगा।

ऐसे तैयार किया मौत का सामान:-

बम की सामग्री कीमत

अमोनियम नाइट्रेट करीब 25-30 रुपये प्रति किलो

टाइमर करीब 100-200 रुपये

5 लीटर डीजल करीब 262 रुपये प्रति लीटर

नट-बोल्ट, कीलें करीब 100-200 रुपये

एक बम में कुल खर्च करीब 692 रुपये

error: Content is protected !!