भारत के खिलाफ बड़बोले हेगल के बयान पर हंगामा

rajiv 2013-2-27नई दिल्ली। भाजपा ने आज सरकार पर यूएस पर चक हेगल के बयान को वापस लेने के लिए दबाव बनाने की मांग की है। भाजपा प्रवक्ता राजीव प्रताप रूढ़ी ने कहा है कि चक हेगल का बयान आधारहीन है। सरकार को बिना किसी शर्त हेगल को अपने बयान वापस लेने के लिए मेरिका पर दबाव बनाने चाहिए।

गौरतलब है कि नए रक्षा मंत्री के तौर पर नामित और पहले ही विवादों में घिरे चक हेगल का भारत विरोधी बयान सामने आया है। हेगल ने भारत पर अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान की परेशानियां बढ़ाने वाले काम करने की बात कही है। तीखा विरोध करते हुए भारत ने इस बयान को अफगानिस्तान में भारतीय भूमिका पर राष्ट्रपति ओबामा की घोषित नीतियों व नजरिए के विपरीत बताया है।

ओकलाहोमा स्थित कैमरन विश्वविद्यालय में 2011 में दिए हेगल के भाषण का वीडियो सामने आया है। इसमें उन्होंने भारत पर अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान की मुसीबतों का वित्तपोषण करने का आरोप लगाया है। अमेरिका के नॉन प्रॉफिट ऑनलाइन समाचारपत्र द वाशिंगटन फ्री बीकन ने विवादित बयानों के लिए चर्चित हेगल के पुराने वीडियो को प्रकाशित किया है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच अफगानिस्तान में आपसी हित के विषयों पर सहयोग को लेकर लगातार संपर्क होता रहता है। हेगल के नाम से सामने आए इस तरह के बयान भारत को लेकर ओबामा प्रशासन की स्थापित नीतियों व नजरिये के खिलाफ हैं। वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने द वाशिंगटन फ्री बीकन को दिए जवाब में कहा है कि अफगानिस्तान में शांति स्थापना को लेकर भारत का संकल्प सवालों के परे है। साथ ही पड़ोस में आतंकवाद व उसकी सुरक्षित पनाहगाहों के खिलाफ भारत का नजरिया भी अडिग है। अफगानिस्तान में विकास के लिए भारतीय सहयोग को वहां की जनता व सरकार दोनों का समर्थन हासिल है।

चक हेगल की नियुक्ति को लेकर अमेरिका में पहले से ही विवाद चल रहा है। ओबामा प्रशासन अमेरिका के नए रक्षा मंत्री के तौर पर उनके नाम का एलान जनवरी में ही कर चुका था, लेकिन अभी तक इसका अनुमोदन नहीं हो सका है। बीते दिनों इस बाबत एक प्रस्ताव सीनेट में गिर गया था। अब इसके लिए फिर मतदान हो रहा है।

error: Content is protected !!