आज राज्यसभा में सुनाई देगी हेलीकॉप्टर घोटाला की गूंज

helicopter 2013-2-27नई दिल्ली। सियासी बवंडर का सबब बन रहे वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे की गूंज बुधवार को राज्यसभा में भी सुनाई देगी। आज राज्यसभा में रक्षा मंत्री एके एंटनी और सरकार विपक्षी सवालों के निशाने पर होंगे। मंगलवार को संसद में भाजपा द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद सरकार इस मामले पर चर्चा को तैयार हो गई है।

राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान मामला उठाते हुए भाजपा सांसद प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि इस घोटाले पर सदन में चर्चा का समय ही तय नहीं किया गया है। जवाब में संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि सरकार मामले पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन यदि अगले हफ्ते इस मुद्दे पर सदन में चर्चा कराई जाए तो रक्षा मंत्रालय बेहतर तरीके से जवाब दे सकेगा। सरकार के इस तर्क को विपक्ष ने नकार दिया जिसके बाद बुधवार को मामले पर चर्चा कराने का फैसला हुआ। इस मामले में अपना दामन साफ बता चुकी सरकार इस सौदे और मामले की जांच से जुड़े तथ्यों का ब्योरा सदन में रखने की तैयारी कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री ने विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए सौदे पर उठे सवालों के बाद इसकी पड़ताल में मंत्रालय की ओर से हुई कोशिशों का पूरा सिलसिला सदन में पेश करने की तैयारी की है।

उल्लेखनीय है कि 3546 करोड़ रुपये के इस सौदे में 370 करोड़ रुपये की घूस दिए जाने के भी आरोप लगे थे। इन आरोपों के चलते इटली में हेलीकॉप्टर निर्माता अगस्ता-वेस्टलैंड उसकी मातृकंपनी फिनमैकेनिका के शीर्ष अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद मंत्रालय मामले की सीबीआइ जांच के आदेश दे चुका है।

इटली से दौरा कर लौटी सीबीआइ टीम ने इस मामले की प्राथमिक जांच में पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल एसपी त्यागी और उनके दो भाइयों से भी पूछताछ करने का फैसला किया है।

error: Content is protected !!