ओला प्रभावित किसानों की हरसंभव मदद की जायेगी

rajgarh 02राजगढ़। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज मंगलवार १९ मार्च को राजगढ़ जिले की जीरापुर तहसील के ग्राम पवांरख़ेडा पहुंचे,जहां उन्होंने प्रदेश भर के ओला प्रभावित किसानों के हित में अनेक राहत भरी घोषणायें की। मुख्यमंत्री ने साफतौर पर यह भी कहा कि इन घोषाणाओं पर तत्परता से अमल किया जायगा,जिससे प्रभावित किसानों की समय रहते मदद की जा सके । इस अवसर पर मुख्य सचिव आर.परशुराम,कमिश्नर एस.बी.ङ्क्षसह,कलेक्टर एम.बी. ओझा और पुलिस अधीक्षक रूचिवर्धन मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि

rajgarh 03ओला प्रभावित किसानों को साढ़े बारह हजार रूपये प्रति हैक्टर के मान से राहत दी जायेगी।
पचास फीसद से अधिक नुकसान को शत प्रतिशत नुकसान माना जायेगा। ओला प्रभावित किसानों की ऋण वसूली स्थगित रहेगी। तीन साल में केवल, मूल धन जमा करना होगा। ब्याज की राशि सरकार भरेगी। बिजली के उपयोग या नहर से ङ्क्षसचाई की दशा में आधी राशि सरकार भरेगी ।
किसान को केवल आधी राशि ही जमा करना होगा,जिसके लिये पांच साल की,अवधि में दस किश्तों की सुविधा रहेगी । खरीफ के लिये खाद-बीज मुहैया कराया जायेगा ।
दुधारू मवेशी की मृत्यु पर प्रत्येक मवेशी के हिसाब से १६ हजार ४०० रूपये, और भेड- बकरी की मृत्यु पर १६०० की राशि प्रदान की जायेगी । ओले से प्रभावित फलदार पौधों और ङ्क्षसचाई के पाइप की टूट-फूट पर भी सरकार ,राहत राशि प्रदान करेगी। प्रभावितों को गरीबी रेखा की दर से गेहूं दिया जायेगा । मकान क्षतिग्रस्त होने पर भी राहत राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने यह साफ तौर पर कहा कि यह बातें केवल जीरापुर के बारे में नही कही गई है बल्कि यह प्रदेश के उन सभी किसानों के परिपेक्ष्य में कही गई हैं जो ओले से प्रभावित हुये हैं । किसानों को ज्यादा ङ्क्षचतित होने की जरूरत नहीं
मुख्यमंत्री शिवराजङ्क्षसह चौहान ने यहां जीरापुर के खेतों में जाकर ओला प्रभावित फसलों को देखा। किसानों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने किसानो को ढ़ाढ़स बंधाते हुये कहा कि उन्हें ज्यादा ङ्क्षचता करने की जरूरत नही है। संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार उनके साथ है। अचानक आई इस प्राकृतिक आपदा का पूरी ताकत से सामना किया जायेगा। उन्होंने कहा कि संकट के समय ही सरकार की परीक्षा होती है और प्रदेश सरकार इसमें पूरी तरह खरा उतरेगी ।
इस मौके पर क्षेत्र के प्रभावित किसानों सहित नरङ्क्षसहगढ़ विधायक श्री मोहन शर्मा,सारंगपुर विधायक श्री गौतम टेटवाल,पूर्व विधायक रघुनंदन शर्मा,पं. हरिचरण तिवारी,बद्रीलाल यादव,पूरङ्क्षसह पंवार, जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा भिलाला और अनेक जनप्रतिनिधि तथा बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे ।

मृतक के परिजनों को पचास हजार रूपये की सहायता स्वीकृत

rajgarhराजगढ़। जीरापुर तहसील के खारपा गांव के मृतक गोरधन के परिजनों को कलेक्टर एम.बी.ओझा ने ५० हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की है ।
कलेक्टर ओझा ने बताया कि मृतक गोरधन परिवार का पालक था,जिसके नही रहने से परिवार पर आये संकट में पचास हजार रूपये की राहत राशि दी गई है ।

error: Content is protected !!