समाज सेवी नीरज भाटिया ने सांकेतिक अनशन किया

neeraj bhatiyaदिल्ली/ 14 अप्रैल को जंतर मंतर पर नेशनल यूथ पार्टी के प्रदेश महासचिव व समाज सेवी, श्री नीरज भाटिया ने डॉ बी आर आंबेडकर के जन्म दिवस पर दिल्ली में पूर्ण नशा बंदी के व्यापक अभियान की शुरूआत करते हुए एक दिन का सांकेतिक अनशन किया. जंतर मंतर पर आयोजित इस अनशन में दिल्ली के कई प्रतिष्ठित लोगों, समाज सेवी, नेता व सम्माननीय जन उपस्थित थे |
इस अवसर पर उपस्थित प्रसिद्ध एस्ट्रालोजर पवन सिन्हा ने कहा की नशा आज की बहुत बड़ी बीमारी है. यह नशा अब केवल शराब तक सीमित नहीं रह गया है. बल्कि नशा कई नए नए तरीके से देश के बालकों में प्रचलित हो रहा है. श्री सिन्हा ने चिंता व्यक्त की कि जिस तरह से आज कल महिलाओं में भी नशे का प्रचलन बढ़ रहा है जिससे आने वाली पीढी के दोषपूर्ण जन्म लेने की संभावना बढ़ रही है. श्री सिन्हा ने कहा की आज आम जनता को खुद पहल करके स्वय को नशे की लत से बाहर निकालने की जरूरत है. तभी देश पूर्ण रूप से नशा मुक्त हो सकता है. इस अवसर पर श्री सिन्हा ने नीरज भाटिया जी को बधाई दी व नेशनल यूथ पार्टी के नशा मुक्ति अभियान का समर्थन करते हुए कहा की मैं आपकी इस मुहीम में आपके साथ हूँ और मेरी तरफ से जो बन पड़ेगा मैं आपके इस अभियान के लिए करूंगा।
श्री सिन्हा ने यह भी कहा की इस आन्दोलन की शुरुआत घरों से शुरू होनी चहिये. घरों पर बच्चों को और महिलाओं को अपने घर के दारू पीने वाले मर्दों के खिलाफ घर में ही आन्दोलन करना चहिये। उन्होंने बच्चों को सलाह दी की अपने पिता द्वारा किये जाने वाले नशे का बच्चों को विरोध करना चाहिए की जब तक आप नशा नहीं छोड़ेंगे हम खाना नही खाएंगे।
नेशनल यूथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा की नशे को रोकने की हिदायत भारत के संविधान में है. लेकिन आज देश की कोइ भी राज्य सरकार इस और ध्यान नहीं दे रही है. बल्कि राज्य सरकारें खुद एक शराब व्यवसायी के तरह इस का व्यापार करके राजस्व के जरिये भ्रष्टाचार करने में संलग्न है. श्री सिंह ने कहा की नेशनल यूथ पार्टी आगामी दिल्ली का चुनाव इसी मुद्दे पर लडेगी. दिल्ली को पूर्ण रूप से नशा मुक्त करने के संकल्प के साथ हमारा यह अभियान महान नेता और सविधान निर्माता बाबा साहब आंबेडकर के जन्म दिन से शुरू हो कर 2 अक्टूबर गाँधी जी के जन्म दिवस तक निरंतरता के साथ दिल्ली में चलेगा।
इस अभियान के तहत दिल्ली के जन तन तक पहुँचने का प्रयास किया जाएगा और दिल्ली में नशे मुक्ति का माहौल बनाया जायेगा। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री रजनीश झा जी ने अनशन स्थल पर मौजूद सैंकडों लोगों को संबोधित करते हुए कहा की पार्टी दिल्ली में पूर्ण नशा बंदी का माहौल तैयार करेगी और अन्य पार्टियों से भी मांग की जायेगी की वह आगामी चुनाव में नशा बंदी को मुद्दा बना कर दिल्ली को ऐसी सरकार दिलवाएं जो दिल्ली को पूर्ण रूप से नशा मुक्त कर सके.
इस अवसर पर लोकराज संगठन के श्री राघवन जी ने भी छोटी पार्टियों को लोकराज की दिशा में संघर्ष करने की सलाह दी । उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ कि किसी राजनीतिक पार्टी ने नशा बंदी की बात कही हो . ऐसा इसलिए हुआ क्योकि इस मुहीम को प्रारंभ करने के पीछे एक समाज सेवी की सच्ची लगन व स्वच्छ निर्मल मन है …
लोकसत्ता पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री अनुराग केजरीवाल ने अनशन को संबोधित करते हुए कहा की नीरज भाटिया द्वारा शुरू किया गया यह अभियान आज न केवल दिल्ली की बल्कि देश की जरूरत है और लोक सत्ता पार्टी नशा मुक्ति के इस अभियान का पूरा समर्थन करती है.
मौलिक भारत के राष्ट्रीय संयोजक श्री अनुराग जी ने अपने संबोधन में विश्वास दिलवाया की उनका संगठन देश को नशा मुक्त करने के पक्ष में है और पार्टी के इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग देगा।
इस अवसर पर एक दिवस का सांकेतिक अनशन पर बैठे समाज सेवी, श्री नीरज भाटिया ने कहा कि “सरकार को अपनी स्वयं की आमदनी के लिए जनता को नशे जैसा ज़हर नहीं बेचना चाहिए । सरकार को कोई हक़ नहीं है जनता के स्वास्थ्य, जीवन व पारिवारिक सुख शांति से खेलने का । नशे के बढ़ते प्रचलन से एक ओर तो अपराध बढ़ रहे हैं दूसरी ओर सभी वर्गों में स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानिया उत्त्पन्न हो रही हैं ….”
श्री नीरज भाटिया ने अपने ओजस्वी संबोधन में कहा की मैं इस संघर्ष को आखरी दम तक जरी रखूंगा. मेरा प्रयास होगा की दिल्ली सरकार को मैं इस बात के लिए बाध्य कर सकूं की सरकार जल्द ही दिल्ली में पूर्ण रूप से शराब बंदी लागू कर दे। उन्होंने कहा की आज नशे के कारण दिल्ली में अपराध बढ़ रहे है. देश का 80 प्रतिशत युवा नशे की गन्दी लत में फँस रहा है. हमारे देश में उत्तम खान पान और उत्तम चरित्र का सिद्धांत था पर इस नए आधुनिक युग में नशा करना स्टेटस सिम्बल बनता जा रहा है. श्री भाटिया ने युवकों से अपील की की वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस अभियान से जुड़ें और आजीवन नशा न करने का संकल्प ले कर अपने उज्जवल भविष्य के निर्माण का निर्णय ले.
इस अवसर पर नेशनल यूथ पार्टी के झारखण्ड प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश कुमार सिंह ने कहा की नशा देश की जड़ में कीड़े का काम कर रहा है इस लिए इस देश को बचाना है तो देश से नशे को ख़तम करना होगा ।
पार्टी के राष्ट्रीय सचिव डॉ उमेश सिंह ने कहा की देश के युवकों को नशे की अंधी गली से बहार निकलना बहुत जरूरी हो गया है. आज जब देश को काबिल युवकों की जरूरत है तब देश का युवा वर्ग नशे की अंधी गली में भटक रहा है. यह चिंता का विषय है. पार्टी इस नशा मुक्ति अभियान को पुरजोर ताकत से चलेगॆ.
इस अवसर पर रजनीश झा, अनुज अगरवाल, राजकुमार सिंह, अरविन्द शर्मा, दिग्विजय सिंह ठाकुर, उमेश कुमार, रहमान खान एस राघवन, बी सेठ, शरवान, उमेश कुमार सिंह, विनीत शुक्ल , संदीप कुमार, अनुराग केजरीवाल, मोतीलाल गुप्ता हीरा लाल, डॉ बी सी प्रजापति, पवन सिन्हा, आर एल कितन, मोहित
अगरवाल, उमेशकुमार, अभय कुमार, भगवत पाल, शैलेंदर प्रताप, चंदरपाल, दिनेश, सिद्धार्थ बजौरिया, निर्मल कुमार, मोहम्मद युनुश अन्सारी, नीरज शर्मा, भगत सिंह, वीरेंदर त्यागी, दिनेश अग्रवाल, मानव, संजय कुमार, सुनील पोखरियाल, पृथ्वी रावत, सूर्या परकाश कपूर सहित अन्य अनेक लोग शामिल थे ।

1 thought on “समाज सेवी नीरज भाटिया ने सांकेतिक अनशन किया”

Comments are closed.

error: Content is protected !!