श्रीनगर: जवानों की फायरिंग में दो युवकों की मौत

30_06_2013-jkश्रीनगर [जागरण ब्यूरो]। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोर जिले में रविवार को उस समय तनाव फैल गया, जब आतंकियों के संदेह में दो युवकों की सेना के जवानों की फायरिंग में मौत से उत्तेजित हो हिंसा पर उतरे लोगों को काबू करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। पुलिस लाठीचार्ज में पांच लोग जख्मी हो गए। पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

यहां मिली जानकारी के अनुसार, बांडीपोर के मरकंतल-सुंबल गांव में सेना के जवानों का एक दल गुजर रहा था। जवानों को सूचना मिली थी कि आतंकी गांव में आने वाले हैं। इसी दौरान ग्रामीणों ने जवानों को देखकर हंगामा शुरु कर दिया। ग्रामीणों ने तथाकथित तौर पर जवानों पर हमला किया, जिस पर जवानों ने फायर कर दिया और एक युवक इरफान अहमद की मौत हो गई। इसके बाद गांव में हालात और ज्यादा तनावपूर्ण हो गए और लोग सड़कों पर उतर आए। रातभर गांव में प्रदर्शन होता रहा।

आज सुबह सूर्योदय के बाद हालात और ज्यादा तनावपूर्ण हो गए। मरकंतल व सुंबल के आस-पास के इलाको ंसे भी लोग सड़कों पर आ गए और उत्तेजक नारेबाजी करते हुए जुलूस निकालने लगे। लोगों ने जिला मुख्यालय की तरफ कूच कर दिया और रास्ते में वाहनों व सार्वजनिक संपत्ति को भी नुक्सान पहुंचाने लगे। पुलिस ने जब इन लोगों को रोका तो यह पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट पर उतर आए। स्थित को पूरी तरह बेकाबू होते देख पुलिस ने स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसूगैस और लाठियों का इस्तेमाल किया। इस दौरान सुरक्षाबलों को लोगों को काबू करने के लिए दोबारा गोली चलानी पडी जिसमें एक और युवक इरशाद की मौत हो गई।

खबर लिखे जाने तक बांडीपोर और सुंबल में हिंसक प्रदर्शन जारी थे। इस संदर्भ में जब रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता से संपर्क का प्रयास किया गया तो वह उपलब्ध नहीें हो पाए। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि दोनों युवक रात को ही फायरिंग में मारे गए थे, लेकिन इस तथ्य की पुष्टि नहीं हो पाई है।

error: Content is protected !!