जो अपनी पार्टी की नहीं हुई, वो प्रदेशवासियों की क्या होगी?

a gehlotजयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जेनेरिक दवाओं को जहर बताने के भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वसुन्धरा राजे के आरोपों पर कहा कि कहीं बहुराष्ट्रीय कम्पनियां से तो उनकी मिली भगत नहीं? गहलोत ने कहा कि ऎसे आरोप उनकी बौखलाहट को दर्शाते हैं।
गहलोत मंगलवार को बारां जिले के मांगरोल में कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद जैन भाया के पक्ष में चुनावी सभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने दवा को जहर एवं सम्मान पेंशन को रेवड़िया बांटने के आरोपों के सम्बन्ध में कहा कि यह मनोबल तोड़ने वाला कदम तो है साथ ही वृद्धों, विधवाओं एवं विकलांगों का अपमान भी है।
मुख्यमंत्री ने भाजपा के विज्ञापन ’आओ साथ चले’ के सम्बन्ध में चुटकी लेते हुए कहा कि वसुन्धरा राजे, श्योदान सिंह, शिवराज सिंह चौहान, वी. सतीश, किरीट सौमैया एवं भूपेन्द्र यादव जैस बाहरी नेताओं को साथ लेकर चल रही हैं। गहलोत ने कहा कि राजस्थान के घनश्याम तिवाड़ी, ललित किशोर चतुर्वेदी, हरिशंकर भाभड़ा, रामदास अग्रवाल, ओम माथुर सरीखे नेताओं पर शायद उनका भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा कि बाहरी लोग आकर यहां प्रचार करें और स्थानीय नेता मुंह ताकते रहें, शायद ’आओं साथ चलें’ का यही सन्देश है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो अपनी पार्टी की नहीं हुई वो प्रदेश वासियों की क्या होगीं?
गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने सदैव गरीबों, मजदूरों, किसानों सहित आम आदमी के हित में काम किया है। उन्होंने कहा कि छत्तीस कौमों को लेकर प्रदेश को आगे ले जाने की कांगे्रस की नीति रही हैं। यही कारण है कि ’कांगे्रस का हाथ गरीब के साथ, किसान के साथ’ नारे के साथ हम आगे बढ़ना चाहते हैं। गहलोत ने कहा कि प्रदेश में गो-वंश के संरक्षण के लिए अलग से निदेशालय खोला गया है।
उन्होंने गत पांच वर्षो की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि बिजली उत्पादन में हमने कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने अपने शासन में 9 लाख कनेक्शन दिये वहां हमने 24 लाख घरेलू कनेक्शन दिये । इसी प्रकार एक लाख 40 हजार कृषि कनेक्शन के मुकाबले हमारे शासन में तीन लाख कृषि कनेक्शन दिये गये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य 50 हजार करोड़ का निवेश आया, एक लाख 70 हजार का सरकारी नौकरियां दी, खजाना बढ़ाकर 40 हजार 500 करोड़ किया गया, दवा, एवं जांच मुफ्त करने के अलावा पेंशन योजना दी। एक रुपये किलो गेहूं देने का काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना के बाद 2 रुपये किलो गेहूं दिया जा रहा है। हमारी कोशिश रहेगी कि बी.पी.एल. एवं ए.पी.एल. के लोगों को 35 किलो गेहूं मुफ्त दिया जाये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कि पेंशन के रूप में 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को 18 हजार रुपये तथा शेष को 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष मिल जाते हैं जिससे वे अपनी बहन बेटियों को सुविधा से पांच-पचास रुपये दे सकते है। हमने हर वर्ग के लिए योजनाएं बनाई, सहरियाओं के लिए अलग से योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी की देन सूचना क्रांति का लाभ आज युवा उठा रहे हैं।
परवन सिंचाई परियोजना की चर्चा करते हुए गहलोत ने कहा कि यह योजना कोटा, बारां एवं झालावाड़ जिले में पेयजल एवं सिंचाई के क्षेत्र मे महत्वपूर्ण योगदान देगी। उन्होंने कहा कि यह योजना हमारे प्रयासों से एवं केन्द्रीय नेतृत्व के सहयोग से लागू हुई है। उन्होंने कहा कि वर्षो से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली वसुन्धरा राजे ने यह योजना लागू क्यों नहीं करवाई?
सभा को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने भी सम्बोधित किया।

error: Content is protected !!